scriptअक्षय तृतीया 2024: धन सृजन और निवेश का अवसर | Patrika News
म्यूचुअल फंड

अक्षय तृतीया 2024: धन सृजन और निवेश का अवसर

अक्षय तृतीया युवा निवेशकों के लिए प्राचीन भारत की विजडम के साथ अपने निवेश की यात्रा शुरू करने का एक अनूठा अवसर प्रस्तुत करती है।

जयपुरMay 10, 2024 / 04:42 pm

Narendra Singh Solanki

अक्षय तृतीया युवा निवेशकों के लिए प्राचीन भारत की विजडम के साथ अपने निवेश की यात्रा शुरू करने का एक अनूठा अवसर प्रस्तुत करती है। महाभारत के दौरान, पांडवों को अक्षय पात्र प्राप्त होने और कुबेर को धन का संरक्षक नियुक्त किए जाने जैसी महत्वपूर्ण घटनाएं अक्षय तृतीया से जुड़ी हैं, जो धन सृजन और संरक्षण में इसके महत्व को पुष्ट करती हैं। अक्षय तृतीया पर एक आशाजनक शुरुआत की तलाश में जेन जेड के युवा निवेशकों के लिए वित्तीय बाजार की तुलना महाभारत के कुरुक्षेत्र के युद्धक्षेत्र से की जा सकती है, जहां रणनीतिक ज्ञान सफलता की कुंजी है। जेन ज़ेड, जिसका जन्म 1995 और 2010 के बीच हुआ था, अपनी डिजिटल समझ और स्टॉक या म्यूचुअल फंड में रुचि के लिए जाना जाता है, जो निवेश के लिए मिलेनियल पीढ़ी के दृष्टिकोण के अनुकूल है।

दो महान योद्धाओं के रणनीतिक कौशल को अपनाए

अभिमन्यु, जो युद्ध में अपने निडर आक्रमक छवि के लिए जाने जाते हैं, जो युवा निवेशकों की साहसिक भावना का प्रतिनिधित्व करते हैं। हालांकि, उनकी कहानी एक सुविचारित रणनीति और जोखिम प्रबंधन के महत्व के बारे में एक सतर्क कहानी के रूप में भी काम करती है। दूसरी ओर, अर्जुन के शांत और सुविचारित कार्य रणनीतिक निवेश का उदाहरण हैं। तीरंदाजी में उनकी महारत सावधानीपूर्वक तैयारी और दीर्घकालिक निवेश रणनीति की आवश्यकता को दर्शाती है। जेन जेड निवेशकों को अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए रणनीतिक सोच के साथ साहस को संतुलित करते हुए अर्जुन के दृष्टिकोण का अनुकरण करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

महाभारत जेन जेड निवेशकों के लिए मूल्यवान सबक प्रदान करता है। जिस तरह अभिमन्यु की बहादुरी को अर्जुन की रणनीतिक सोच के साथ संतुलित करने की जरूरत है, उसी तरह जेन जेड को परिकलित जोखिमों और अच्छी तरह से शोध किए गए निवेशों के बीच संतुलन बनाना होगा। अनुभवी निवेशकों से सलाह लेने से उन्हें बाजार की जटिलताओं से निपटने में मदद मिल सकती है, जैसे कृष्ण ने अर्जुन को मार्गदर्शन दिया था। लेकिन अभिमन्यु का पतन गलतियों से सीखने और जरुरत के अनुसार रणनीति अपनाने के लिए प्रेरित करता है। जेन जेड को अनुभव के आधार पर अपने दृष्टिकोण को विकसित और परिष्कृत करने के लिए तैयार रहना चाहिए। ऑनलाइन अनुसंधान उपकरणों और वित्तीय डेटा तक अच्छी पहुंच के साथ, जेन जेड में अर्जुन के सावधान दृष्टिकोण को दोहराने की क्षमता विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर वह समझदार निवेशक बन सकता है जो मुनाफा कमाने के लिए बुद्धिमानी से पैसे का उपयोग करता है।

जेन जेड कहां निवेश कर सकता है?

जब निवेश की बात आती है, तो निवेशकों के पास विचार करने के लिए कई विकल्प होते हैं। एक लोकप्रिय विकल्प म्यूचुअल फंड में निवेश करना है, जो पेशेवरों द्वारा प्रबंधित एक विविध पोर्टफोलियो बनाने के लिए निवेशकों से पैसा इकट्ठा करता है। यह खुद को सक्रिय रूप से प्रबंधित किए बिना एक विविध निवेश पोर्टफोलियो तक पहुंचने का एक शानदार तरीका हो सकता है। एक अन्य विकल्प स्टॉक में निवेश करना है, जो दीर्घकालिक विकास क्षमता प्रदान कर सकता है। निवेशक व्यक्तिगत स्टॉक या एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड में निवेश करना चुन सकते हैं, जो उनके हितों और मूल्यों के अनुरूप हों। दोनों विकल्प विकास के अवसर प्रदान कर सकते हैं, लेकिन वे जोखिम भी लेकर आते हैं, जिन्हें निवेशकों को निवेश करने से पहले सावधानी से विचार करना चाहिए। बॉन्ड नियमित आय प्रदान करते हैं और स्टॉक की तुलना में कम जोखिम वाले माने जाते हैं, जबकि एनसीडी नियमित आय के लिए एक निश्चित ब्याज दर प्रदान करते हैं। शिक्षा और कौशल में निवेश करने से भी उच्च आय की संभावना हो सकती है।

धन सृजन का मार्ग भी प्रशस्त किया जा सकता है

रोबो-सलाहकार और वित्तीय एप कम शुल्क और न्यूनतम प्रयास के साथ निवेश शुरू करने में मदद कर सकते हैं। यदि आपके पास उद्यमशीलता की भावना है, तो यह व्यवसाय शुरू करके धन सृजन का मार्ग भी प्रशस्त कर सकता है, हालांकि इसमें जोखिम भी है। टेलविंड फाइनेंशियल सर्विसेज द्वारा के प्रबंध निदेशक ऋषभ गोयल का कहना है कि सोने को मूल्य के भंडार के रूप में देखा जाता है और मुद्रास्फीति और अनिश्चितता के खिलाफ बचाव के रूप में, भौतिक सोना, गोल्ड ईटीएफ या गोल्ड म्यूचुअल फंड जैसे विकल्प उपलब्ध हैं। रियल एस्टेट और भूमि निवेश किराये की आय प्रदान कर सकते हैं। लेकिन निवेश चुनते समय, निवेशकों को अपने लक्ष्यों, जोखिम सहनशीलता और निवेश क्षितिज पर विचार करना चाहिए, जोखिम को प्रबंधित करने और दीर्घकालीन वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए परिसंपत्ति वर्गों में विविधता लानी चाहिए। निवेश करते समय शुल्क, तरलता और कर निहितार्थों पर विचार करना भी महत्वपूर्ण है। कुल मिलाकर, अक्षय तृतीया युवा जेन जेड के लिए महाभारत के महान योद्धाओं के ज्ञान के साथ शेयर बाजार की सफलता के लिए अपनी निवेश यात्रा शुरू करने का एक अनूठा अवसर प्रस्तुत करती है।

Hindi News/ Business / Mutual Funds / अक्षय तृतीया 2024: धन सृजन और निवेश का अवसर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो