scriptArvind Kejriwal: ‘अवांछित और अस्वीकार्य’, सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी पर भारत ने अमरीका को सुनाई खरी-खरी | india slams america after remarks on arvind kejriwal arrest in delhi liquor policy scam case said any external imputation completely unacceptable | Patrika News
राष्ट्रीय

Arvind Kejriwal: ‘अवांछित और अस्वीकार्य’, सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी पर भारत ने अमरीका को सुनाई खरी-खरी

भारत ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और कांग्रेस पार्टी के बैंक खातों को जब्त करने को लेकर अमरीकी विदेश विभाग द्वारा लगातार टिप्पणी किये जाने को लेकर नाराजगी प्रकट की और स्पष्ट किया कि उसके आक्षेप पूरी तरह से अस्वीकार्य हैं तथा आपसी सम्मान एवं समझ वाले संबंधों में ऐसा व्यवहार अनुचित है।

नई दिल्लीMar 28, 2024 / 08:15 pm

Paritosh Shahi

s_jaishanakr_america.jpg

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की शराब नीति घोटाला मामले में गिरफ्तारी को लेकर अमरीकी विदेश विभाग की टिप्पणी पर भारत ने प्रतिक्रिया दी है। भारत ने गुरुवार को इसे अवांछित और अस्वीकार्य बताते हुए कहा कि चुनावी और कानूनी प्रक्रिया पर इस तरह का कोई भी बाहरी आरोप पूरी तरह से अस्वीकार्य है। अमरीकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने बुधवार को निष्पक्ष, पारदर्शी, समय पर कानूनी प्रक्रियाओं के लिए अपना बयान को दोहराया, जिसके बाद भारत ने अमेरिकी राजनयिक को तलब किया और टिप्पणियों पर कड़ा विरोध दर्ज कराया।

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

 

विदेश विभाग की हालिया टिप्पणियां अनुचित हैं- विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, ”कल भारत ने अमरिकी दूतावास के वरिष्ठ अधिकारी के समक्ष अमेरिकी विदेश विभाग की टिप्पणियों के संबंध में अपनी कड़ी आपत्ति और विरोध दर्ज कराया। विदेश विभाग की हालिया टिप्पणियाँ अनुचित हैं। हमारी चुनावी और कानूनी प्रक्रियाओं पर ऐसा कोई भी बाहरी आरोप पूरी तरह से अस्वीकार्य है। भारत में कानूनी प्रक्रियाएं कानून के शासन से ही संचालित होती हैं। जिस किसी का भी लोकाचार समान है, विशेषकर साथी लोकतंत्रों को, इस तथ्य की सराहना करने में कोई कठिनाई नहीं होनी चाहिए। भारत को अपनी स्वतंत्र और मजबूत लोकतांत्रिक संस्थाओं पर गर्व है। हम उन्हें किसी भी प्रकार के अनुचित बाहरी प्रभाव से बचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। आपसी सम्मान और समझ अंतरराष्ट्रीय संबंधों की नींव बनाती है, और राज्यों से दूसरों की संप्रभुता और आंतरिक मामलों का सम्मान करने की अपेक्षा की जाती है।”

जायसवाल ने कहा, “आपसी सम्मान और समझ अंतरराष्ट्रीय संबंधों की नींव बनाती है और राज्यों से दूसरों की संप्रभुता और आंतरिक मामलों का सम्मान करने की उम्मीद की जाती है।” दिल्ली में अमेरिकी मिशन के कार्यवाहक उपप्रमुख ग्लोरिया बर्बेना के साथ विदेश मंत्रालय के साउथ ब्लॉक कार्यालय में बैठक 45 मिनट तक चली। जिसमें भारत ने आम आदमी पार्टी (आप) संयोजक पर अमेरिकी रुख को लेकर कड़ी आपत्ति जताई।

बता दें कि मनीष सिसोदिया और संजय सिंह के बाद सीएम केजरीवाल तीसरे आप नेता हैं जिन्हें कथित शराब नीति घोटाले के सिलसिले में ईडी ने गिरफ्तार किया है। इससे पहले, भारत ने जर्मन दूतावास के एक वरिष्ठ राजनयिक को तलब किया था और केजरीवाल पर टिप्पणियों पर कड़ा विरोध दर्ज कराया था।

Home / National News / Arvind Kejriwal: ‘अवांछित और अस्वीकार्य’, सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी पर भारत ने अमरीका को सुनाई खरी-खरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो