scriptदुर्ग साइंस कॉलेज की रिसर्च सेंटर में हुआ खुलासा, डायबिटीज के मरीजों के लिए ये औषधीय पौधा फायदेमंद | Patrika News
राजनंदगांव

दुर्ग साइंस कॉलेज की रिसर्च सेंटर में हुआ खुलासा, डायबिटीज के मरीजों के लिए ये औषधीय पौधा फायदेमंद

CG Health News: दुर्ग साइंस कॉलेज ने औषधीय पौधा बेरिडेलिया रेटुसा पर रिसर्च की, जिसमें देखा गया कि सर्दियों में इस पौधे में सबसे कम मॉलीक्यूल पाए गए, जबकि गर्मी में मॉलीक्यूल की मात्रा तीन गुना हो गई।

राजनंदगांवApr 28, 2024 / 01:10 pm

Shrishti Singh

Best ayurvedic medicine for diabities patients
Rajnandgaon News: आयुर्वेदिक दवाइयों के उपयोग से पुरानी से पुरानी बीमारियों को भी जड़ से खत्म किया जा सकता है। इसमें इस्तेमाल होने वाली जड़ी-बूटी औषधीय पौधों से ली जाती है।

यह भी पढ़ें

भिलाई में खौफनाक मर्डर! युवकों ने ठेकेदार को पीट-पीटकर मार डाला, फिर खुद बुलाई पुलिस…वजह जान कांप उठेगी रूह

अब दुर्ग साइंस कॉलेज की बायो रिसोर्स प्रयोगशाला में हुई एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि जिन दवाइयों में औषधीय पौधों का उपयोग होता है, उसमें मौसम या ऋतु बहुत महत्वपूर्ण रोल अदा करते हैं। रिसर्च में पाया गया कि गर्मी के मौसम में ये औषधीय पौधे दवाइयों के लिए अधिक कारगार होते हैं। गर्मी में इन पौधों के मॉलीक्यूल काफी बढ़ जाते हैं, जिससे दवा अधिक प्रभावी ढंग से बीमारी पर काम करती है। दुर्ग साइंस कॉलेज ने औषधीय पौधा बेरिडेलिया रेटुसा पर रिसर्च की, जिसमें देखा गया कि सर्दियों में इस पौधे में सबसे कम मॉलीक्यूल पाए गए, जबकि गर्मी में मॉलीक्यूल की मात्रा तीन गुना हो गई।
परीक्षण में सामने आया कि रेटुसा के पौधे में सर्दियों में 23 औषधीय तत्व मिले, वहीं गर्मी में औषधीय तत्व बढ़कर 35 हो गए। रिसर्च के दौरान इस पौधे का एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी निकाला गया जिसमें पाया गया कि गर्मी के मौसम में औषधीय पौधे सबसे ज्यादा एंटी ऑक्सीडेंट रिलीज करते हैं।
यह भी पढ़ें

छत्तीसगढ़ के इन 7 सीटों में भाजपा-कांग्रेस के 14 में से 13 प्रत्याशी करोड़पति, देखें लिस्ट में कौन सबसे आगे

किसानों को देंगे प्रशिक्षण

साइंस कॉलेज प्रदेश का इकलौता संस्थान है, जो अपने स्टूडेंट्स के साथ-साथ संभाग के किसानों को फार्मिंग में स्किल्ड बनाएगा। कॉलेज ने अपनी खाली जमीन के टुकड़े का इस्तेमाल करते हुए खास बायो रिसोर्स कॉप्लैक्स तैयार किया है, जिसमें अब स्टूडेंट्स और किसान वर्मी कंपोस्ट बनाने से लेकर फिश कल्चर टेक्नोलॉजी सीखेंगे।

Home / Rajnandgaon / दुर्ग साइंस कॉलेज की रिसर्च सेंटर में हुआ खुलासा, डायबिटीज के मरीजों के लिए ये औषधीय पौधा फायदेमंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो