scriptInternet Course: डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की बढ़ी डिमांड, जानिए इसमें कैसे बनेगा आपका करियर | Internet Course: Demand for digital marketing course increased, know how you will make a career in it | Patrika News
बिलासपुर

Internet Course: डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की बढ़ी डिमांड, जानिए इसमें कैसे बनेगा आपका करियर

CG News: डिजिटल मार्केटिंग कोर्स पढ़ने वाली कामिनी स्वर्णकार बताती हैं कि बीते सालों में डिजिटल मार्केटिंग से रिलेटेड जॉब्स में वृद्धि हुई है।

बिलासपुरApr 30, 2024 / 06:24 pm

Shrishti Singh

Digital Marketing Courses

Bilaspur News: देश भर में लगातार इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या में वृद्धि होती जा रही है। सर्वे वेबसाइट स्टैटिस्का के मुताबिक साल 2023 में देश के कुल 51 प्रतिशत आबादी ही इंटरनेट का इस्तेमाल करती थी। वहीं 2030 तक इंटरनेट यूजर की संख्या 65 से 70 प्रतिशत होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

ऐसे में इंटरनेट मार्केटिंग का चलन तेजी से बढ़ा है। आज बड़े से बड़े ब्रांड्स टीवी के साथ साथ अपने उत्पादों का प्रचार इंटरनेट के माध्यम से करना पसंद कर रहे हैं, और ये सुविधा डिजिटल मार्केटर्स द्वारा दी जाती है। शहर में भी ऐसे संसथान है जहा डिजिटल मार्केटिंग कोर्स पढ़ने की सुविधा मिल जाती है। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स पढ़ने वाली कामिनी स्वर्णकार बताती हैं कि बीते सालों में डिजिटल मार्केटिंग से रिलेटेड जॉब्स में वृद्धि हुई है। वहीं लोकल बिजनेस भी अपने उत्पादों को प्रमोट करने के लिए डिजिटल माध्यम को अधिक प्रेफरेंस दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें

शादी समारोह में था परिवार, पड़ोसी ने कॉल कर बताया कि मकान के ताले टूटे, 3.49 लाख रुपए ले उड़े चोर

ऐसे में आज के वक्त का ज्ञान होना एक बेसिक स्किल हो गया है। शहर के युवाओं का रुझान भी इस तरफ तेजी से बड़ा है। साल दर साल डिजिटल वालों की संख्या में वृद्धि हो रही है। बीते सालों में डिजिटल मार्केटर्स की डिमांड तेजी से बढ़ी है। बड़ी कम्पनीज से लेकर फ्रीलान्स काम करने वाले डिजिटल मार्केटर्स अच्छी आमदनी कमा रहे हैं। डिजिटल मार्केटिंग टारगेट ऑडियंस बेस मॉडल पर काम करती है। इसके अलावा डिजिटल मार्केटिंग कोर्स सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, सर्च विज्ञापनों का उपयोग, वेबसाइट ट्रैफिक का विश्लेषण आदि आपके बिजनेस को ग्रो करने में मदद करते हैं।

गूगल से फ्री में सीखेें डिजिटल मार्केटिंग…

गूगल डिजिटल मार्केटिंग कोर्स बिल्कुल मुफ्त हैं। इन कोर्स को करने में अधिकतम 1-40 घंटे की ऑनलाइन क्लास अटेंड करनी पड़ती है। गूगल द्वारा डिजिटल मार्केटिंग कोर्स बिलकुल मुफ्त में उपलब्ध है। साथ ही यह आपको डिजिटल मार्केटिंग की सर्टिफिकेट भी प्रदान करती है जो आपके सीवी के लिए अच्छा हैं और यह आपको संबंधित नौकरियों में काम भी आती है। गूगल डिजिटल मार्केटिंग मुफ्त में सीखने के लिए गूगल-गराज सर्च कर सर्च लिस्ट की पहली लिंक को क्लिक करना होगा। यहां आपको डिजिटल मार्केटिंग कोर्स मुफ्त में मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें

अमित शाह के फेक वीडियो से मचा बवाल, केदार कश्यप व लखनलाल पहुंचे थाने…कांग्रेस पर लगाया गंभीर आरोप

इंटरनेट पेनेट्रेशन का मिलेगा फायदा…

लोग बाजारों में सामान खरीदने जितने ही ऑनलाइन शॉपिंग भी पसंद कर रहे हैं। घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स का इस्तेमाल कर अपने मनचाहे उत्पाद अपने घर मंगा ले रहे हैं। मौजूदा समय में देश में इंटरनेट पेनेट्रेशन अभी और बढ़ना है ऐसे में ऑनलाइन शॉपिंग मार्किट का साइज भी बढ़गा। ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स युवाओं के लिए एक बेहतर कॅरियर ऑप्शन हो सकता है। डिजिटल मार्केटिंग की पढ़ाई के लिए सर्टिफिकेट से लेकर डिग्री कोर्सेज तक की व्यवस्था है।

Hindi News/ Bilaspur / Internet Course: डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की बढ़ी डिमांड, जानिए इसमें कैसे बनेगा आपका करियर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो