scriptProtect Your Eyes: कांटेक्ट लेंस से हो सकता है आँखों में दर्द, ड्राई आईज, जानिये इन इन्फेक्शन्स के बारे में | Protect Your Eyes: Know The Risk of Eye Infections from Contact Lenses | Patrika News
Lifestyle News

Protect Your Eyes: कांटेक्ट लेंस से हो सकता है आँखों में दर्द, ड्राई आईज, जानिये इन इन्फेक्शन्स के बारे में

Protect Your Eyes: क्या आप कॉन्टेक्ट लेंस पहनते हैं? क्या आपने कभी अपनी आंखों का लाल होना, उनमें दर्द, आंसू या डिस्चार्ज, रौशनी व लाइट के प्रति संवेदनशीलता महसूस की है ? यदि ऐसा है, तो संभव है कि आपके कॉन्टेक्ट लेंस से आपको आँखों का इन्फेक्शन हुआ है। इस आर्टिकल में जानिये कांटेक्ट लेंस से आपको किस तरह की हेल्थ समस्याएं हो सकती है :

Jun 11, 2023 / 11:04 am

Namita Kalla

lens2.jpg

Protect Your Eyes: Understand The Risks of Eye Infections from Contact Lenses

Protect Your Eyes: आँखों में कॉन्टैक्ट लेंस लगाना एक चश्मे का बढ़िया विकल्प माना जाता है। लोग अक्सर इसे बेहतर लुक, विजन और चेहरे को भारी फ्रेम से मुक्ति देने के लिए पहनते हैं। कई बार लोग किसी तरह की आँखों से जुडी प्रॉब्लम ना होने पर भी लेंस पहनना पसंद करते हैं। सहूलयत और स्टाइल देने के साथ ही कॉन्टेक्ट लेंस पहनने से जुड़ी कुछ समस्याओं से अवगत होना महत्वपूर्ण है। लेंस की अनुचित देखभाल, जैसे उन्हें ठीक से साफ या कीटाणुरहित न करना, आँखों के इन्फेक्शन का रिस्क बढ़ा सकता है। इन्हें लंबे समय तक पहने रखने से ड्राई आईज या कॉर्नियल अब्रासिओंस (corneal abrasions) हो सकते हैं। लेंस से जुड़े सामान या क्लीनिंग सलूशन एलर्जी और जलन पैदा कर सकते है। इसके अतिरिक्त, यदि कॉन्टेक्ट लेंस ठीक से फिट या निर्धारित नहीं हैं, तो वे आँखों के विजन (vision) सम्बन्धी समस्याओं में योगदान कर सकते हैं। इन जोखिमों को कम करने के लिए, उचित तरीकों का पालन करना महत्वपूर्ण है। यहां ऐसे ही कुछ जरूरी टिप्स दिए गए हैं। इसके अलावा कांटेक्ट लेन्सेस से जुडी कोई भी समस्या या इन्फेक्शन हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

lens.jpg


Contact Lens Complications: सेंटर्स फॉर डिजीजेज कण्ट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार कॉन्टेक्ट लेंस आपकी दृष्टि में सुधार कर सकते हैं, लेकिन उन्हें पहनने और उनकी देखभाल करने के लिए निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है। यदि आप कॉन्टेक्ट लेंस पहनते हैं और सहज महसूस नहीं करते हैं या आँखों विजन (vision) स्पष्ट नहीं है, तो अपने ऑय स्पेशलिस्ट से चेकअप करवाना आवश्यक है। वे आंखों की जांच करके सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके लेंस आपके लिए सही हैं।

Corneal infiltrates: कॉन्टैक्ट लेंस की सही तरह से केयर ना करना या उनके हाइजीन का ध्यान ना रखने से आंखों में इन्फेक्शन का रिस्क बढ़ जाता है। बैक्टीरिया या फंगल इन्फेक्शन , जिससे आँखों का लाल होना, बेचैनी और विजन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

Dry Eyes: कॉन्टैक्ट लेंस से ड्राई आई सिंड्रोम हो सकता है। ऐसे में आंखें पर्याप्त आंसू नहीं बनाती हैं या आंसू बहुत जल्दी वाष्पित हो जाते हैं। इससे आंखों में तकलीफ, खुजली और नजर धुंधली हो सकती है।

Corneal Abrasions: यदि कॉन्टैक्ट लेंस ठीक से फिट या हैंडल नहीं किया जाए तो यह कॉर्निया की सतह पर खरोंच पैदा कर सकता है, जिससे दर्द व लाइट सेंसिटिविटी हो सकती है।

यह भी पढ़ें

त्वचा की देखभाल और धूप से सुरक्षा के लिए इन सनस्क्रीन को आजंमायें

lens4.jpg


Corneal Ulcer: कॉर्निया पर एक खुला घाव है, जो अक्सर आँखों के इन्फेक्शन पर ध्यान न देने से होता है। ऐसा तब होता है जब कॉन्टेक्ट लेंस की स्वच्छता पर ध्यान न दिया जाए और उसकी देखभाल न की जाए ।

Allergies: कुछ व्यक्तियों को कॉन्टेक्ट लेंस के मेटीरियल या उन्हें साफ करने वाले सल्यूशियन से एलर्जी हो सकती है। जिससे आंखों में खुजली और सूजन हो सकती है। कई बार लेंस के एलर्जिक रिएक्शन से आँख में इन्फ्लमेशन हो सकता है जिसे Giant Papillary Conjunctivitis (GPC) कहते हैं।

Neovascularization: कॉर्निया पर बढ़ती नई ब्लड वेसल्स जिससे कभी-कभी आंखों में लाली आ जाती है।

Prevention And Care: जब आप अपने कॉन्टैक्ट लेंस को साफ करते हैं, तो उन्हें धीरे से रगड़ना सुनिश्चित करें। सफाई करने से पहले, हमेशा अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं। लेंस को अपने साफ हाथ में रखें और ताजा सलूशन का उपयोग करें। सफाई करते समय लेंस को रगड़ने से जमा हुए बैक्टीरिया को हटाने में मदद मिलती है। स्टडीज से पता चला है कि लेंस को रगड़ना आंखों के इन्फेक्शन को रोकने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।

कॉन्टेक्ट लेंस पहनते समय अपनी आँखों के स्वस्थ का ख़याल रखें, और हमेशा अपने साथ एक जोड़ी चश्मा रखना सुनिश्चित करें – हो सकता है किसी कारण आपको अपना कॉन्टैक्ट लेंस निकालना पड़े तो।

यह भी पढ़ें

डैंड्रफ व बालों में खुजली से परेशान हैं तो अपनाइए ये होम रेमेडीज

Home / Lifestyle News / Protect Your Eyes: कांटेक्ट लेंस से हो सकता है आँखों में दर्द, ड्राई आईज, जानिये इन इन्फेक्शन्स के बारे में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो