scriptRemove Dandruff the Natural Way: डैंड्रफ व बालों में खुजली से परेशान हैं तो अपनाइए ये होम रेमेडीज | Remove Dandruff the Natural Way: Home Remedies for a Flake-Free Scalp | Patrika News

Remove Dandruff the Natural Way: डैंड्रफ व बालों में खुजली से परेशान हैं तो अपनाइए ये होम रेमेडीज

locationनई दिल्लीPublished: May 25, 2023 04:56:11 pm

Submitted by:

Namita Kalla

Remove Dandruff the Natural Way: डैंड्रफ का नाम सुनते ही मानो सिर में खुजली सी होने लगती है। कई बार चाहे जितना भी अपने सिर और बालों को साफ रखने की कोशिश करें डैंड्रफ हो ही जाता है। यह समस्या गंभीर हो तो डर्मेटोलॉजिस्ट को दिखाना अनिवार्य है। हालांकि अक्सर कुछ घरेलु उपचार से इस प्रॉब्लम का समाधान मिल जाता है। इस आर्टिकल में ऐसे ही कुछ होम रेमेडीज शेयर किये गए हैं।

dandruff.jpg

Remove Dandruff the Natural Way: Home Remedies for a Flake-Free Scalp

Remove Dandruff the Natural Way: बालों से जुडी कई समस्याएं हैं जिनमे डैंड्रफ सबसे आम समस्या है। डैंड्रफ एक सामान्य स्कैल्प कॉन्डीशन है जिसमें स्कैल्प से सूखी त्वचा के छोटे-छोटे फलैक्स निकल जाते हैं। यदि आपके बाल काले हैं या आपने गहरे रंग के कपड़े पहने हैं, तो आप अपने बालों में या अपने कंधों पर सफ़ेद, स्निवफ्लक्स की तरह गुच्छे देख सकते हैं। डैंड्रफ स्कैल्प में खुजली करने के अलावा और भी कई परेशानियां जैसे एक्ने, आँखों में जलन आदि भी कर सकता है। इसलिए जरूरी है की समय पर इसका इलाज किया जाए। हालांकि अक्सर लोग सोचते हैं ही डैंड्रफ का कारण है बालों के हाइजीन का ध्यान ना रखना लेकिन अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ़ डर्मेटोलॉजी के हिसाब से यह सही नहीं हैं। इस आर्टिकल में हम कुछ होम रेमेडीज शेयर कर रहे हैं जो बालों से डैंड्रफ हटाने में असरदार है।

dandruff4.jpg

Lemon Juice: एक बड़े नींबू का रस निकाल कर उससे अपने स्कैल्प पर मालिश करें। चाहें तो इसमें कुछ बूँदें नारियल तेल की भी मिला सकते हैं। अपने स्कैल्प पर इसे १५-२० मिनट तक लगाए रखें फिर धो लें। नींबू के रस में नेचुरल एक्सफ़ोलीएटिंग गुण होते हैं जो स्कैल्प पर जमे डैंड्रफ को हटाने में असरदार है।

Fenugreek Seeds: आधी कटोरी मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें, अगली सुबह जब यह फूल जाए तो इसका एक्स्ट्रा पानी निकालकर पीस लें। इस पेस्ट में कुछ बूंदे नींबू की मिलाकर अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे 30 -40 मिनट तक लगा रहने दें फिर बाल अच्छी तरह धो लें। मेथी के बीज में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो डैंड्रफ से निपटने में मदद कर सकते हैं।

Apple Cider Vinegar: एप्पल साइडर विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर अपने स्कैल्प पर लगाएं व हलके- हलके मसाज करें। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें, फिर बालों को धो लें। यह स्कैल्प के पीएच को संतुलित करने और डैंड्रफ को कम करने में मदद करता है।
dandruff45.jpg

Tea Tree Oil: कई बार बालों में फंगस के कारण होता है डैंड्रफ। टी ट्री ऑयल में एंटीफंगल गुण होते हैं जो इस फंगस से लड़ने में मदद कर सकते हैं। टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को ऑलिव आयल के साथ मिलाएं और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे धोने से पहले लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें।

Dried Mango Powder and Aloevera: आमचूर पाउडर और एलोवेरा जेल डैंड्रफ से होने वाली खुजली को मिटाने और डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकते हैं। ताजा एलोवेरा जेल में ३ चमच अमचूर पाउडर मिला कर मिक्स करें। जरूरत पड़ने पर थोड़ा पानी मिला लें। इस पेस्ट को सीधे अपने स्कैल्प पर लगाएं और करीब एक घंटे तक छोड़ दें। सूखने पर धो लें।

यह भी पढ़ें

त्वचा की देखभाल और धूप से सुरक्षा के लिए इन सनस्क्रीन को आजंमायें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो