scriptअंधों के लिए आंखो का काम करेगा ये मोबाइल एप | Be My Eyes mobile app to help blind | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

अंधों के लिए आंखो का काम करेगा ये मोबाइल एप

बी माइ आइज नाम से आए इस एप के जरिए दृष्टिबाधित कर सकते हैं कई सारे दैनिक काम

Jul 21, 2015 / 12:30 pm

Anil Kumar

Be My Eyes app

Be My Eyes app

न्यूयॉर्क। दृष्टिबाधितों के जीवन में एक एप की सहायता से बेहद सुधार आएगा, जिसका नाम बी माई आइज है। कैमरे तथा अन्य उपकरणों की सहायता से यह उनके दैनंदिनी के कार्यो को और सुगम बनाने में मदद करेगा।




यह भी देखें- रेप के झूठे आरोप से बचा सकता है ये मोबाइल एप!

कर सकते हैं ये काम
यह एप दृष्टिबाधित लोगों को सामान्य लोगों के साथ जोड़ता है, जो उन्हें कई तरह के कार्यो जैसे पैसे गिनना, वस्त्रों का चुनाव करना तथा इंटरनेट ब्राउज करने में मदद करते हैं। अमेरिका में सेंट्रल एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड एंड विजुअली इम्पेयर्ड में विशेषज्ञ जेफरी बर्मन ने कहा, अधिकांश दृष्टिबाधित लोग बेहद रोमांचित हैं, क्योंकि उन्हें इस बात का अहसास हो रहा है कि इंटरनेट ब्राउज करना या ई-मेल द्वारा संपर्क करना उतना कठिन नहीं है। इसके उन्होंने प्रौद्योगिको को भी धन्यवाद दिया है।




कैमरे के जरिए दिखाता है
दृष्टिबाधितों के लिए आया यह एप देखने में सक्षम लोगों को दिखाने लिए दृष्टिबाधित के स्मार्टफोन के कैमरे का इस्तेमाल करता है। इसके बाद टेलीफोन पर वह व्यक्ति दृष्टिबाधित के सवालों का विस्तृत तौर पर जवाब देता है।




यह भी पढ़ें
शानदार सेल्फी लेने समेत आपकी हेल्थ का ध्यान रखेगा ये एप


अब लाखों उठा चुके हैं फायदा
बर्मन का कहना है वो इस एप के माध्यम से अब तक 230000 लाख लोग 19 हजार दृष्टिबाधितों की मदद कर चुके हैं। हालांकि बर्मन ने यह भी कहा है कि देखने में सक्षम गाइड के रूप में हमें ज्यादा से ज्यादा स्वयंसेवकों की जरूरत है, तभी यह एप विश्वसनीय हो पाएगा। अभी यह एप एप्पल के एप स्टोर पर उपलब्ध है जहां से इसे डाउनलोड किया जा सकता है।


Be my eyes app4

Home / Gadgets / Apps / अंधों के लिए आंखो का काम करेगा ये मोबाइल एप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो