scriptAndroid N हुआ लॉन्च, एकसाथ कर सकेंगें Whatsapp और Facebook चैट | Google Android N with Multi Window Support released | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

Android N हुआ लॉन्च, एकसाथ कर सकेंगें Whatsapp और Facebook चैट

Android N नाम से आए इस अपडेट में दिए गए हैं 6 प्रमुख फीचर

Mar 11, 2016 / 09:06 am

Anil Kumar

Google Android N

Google Android N

नई दिल्ली। गूगल ने डवलपर्स के लिए अपने मोबाइल फोन ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड के नेक्सट जनरेशन वर्जन प्रिव्यू को जारी कर दिया है। एंड्रॉयड एन नाम से इस अपडेट को नेक्सस स्मार्टफोन और डवलपर्स के लिए जारी किया गया है। Google Android N की सबसे बड़ी खासियत इसकी स्प्लिट व्यू स्क्रीन है जिसके तहत एक ही स्क्रीन पर दो एप को ओपन किया जा सकता है। इसके अलावा इसका एनिमेशन और ट्रांजिशन भी काफी फास्ट है।

मल्टी-विंडो सपोर्ट
Android N की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें यूजर्स स्क्रीन पर एक बार में दो एप साइड बाइ साइड यूज कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप एक स्क्रीन पर व्हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर खोल कर दोनों में चैटिंग कर सकते हैं।

डाइरेक्ट डिस्पले
एंड्रॉयड के इस नए अपडेट में डायरेक्ट डिस्प्ले दिया गया है जिसके तहत आप नोटिफिकेशन में से ही किसी मैसेज का रिप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा यहां से टास्क लिस्ट भी अपडेट की जा सकती है।


चेंज्ड नोटिफिकेशंस पैनल
इस नए एंड्रॉयड ओएस के नोटिफिकेशन पैनल को पूरी तरह बदला गया है। पहले यह कार्ड की तरह होता था लेकिन अब यह फ्लैट होगा, जैसे एंड्रॉयड वियर में उपलब्ध है। यूजर इस पर क्लिक पर क्लिक करके उस नोटिफिकेशन की पूरी डिटेल जान सकते हैं।

क्विक सेटिंग्स
एंड्रॉयड एन ओएस में क्विकसेटिंग्स को इस बार ऐसा बनाया है जिसमें यूजर्स अपने मुताबिक बदलाव कर सकते हैं। इसमें यूजर्स मनचाही टाइल्स ऐड कर सकते हैं। क्विकसेटिंग्स के लिए इसबार दो पेज दिए गए है जिसमे कई सारे टाइल्स ऐड की जा सकती हैं।

नंबर ब्लॉकिंग
गूगल एंड्रॉयड के डिवलपर प्रिव्यू वर्जन में नंबर ब्लॉकिंग दिया गया है। जिससे अब आप एंड्रॉयड कीसेटिंग्स से ही किसी का नंबर ब्लॉक कर सकते हैं। पहले इसके लिए थर्ड पार्टी एप की जरूरत होती थी जो सटीक नहीं होता था। नंबर ब्लॉक करने के बाद उस नंबर से कॉल और मैसेज नहीं आएंगे।

कॉल स्क्रिनिंग
एंड्रॉयड एन में कॉलिंग सेटिंग्स में भी बदलाव किए गए हैं। किसी की कॉल आने पर आप अगर उसे कॉल लॉग में नहीं रखना चाहते हैं तो इसके लिए भी ऑप्शन दिए जाएंगे। इसके अलावा किसी के कॉल के लिए आपको नोटिफिकेशन नहीं चाहिए तो वो भी किया जा सकता है। गूगल के मुताबिक एंड्रॉयड एन को इस साल जुलाई तक सभी स्मार्टफोन्स के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

Home / Gadgets / Apps / Android N हुआ लॉन्च, एकसाथ कर सकेंगें Whatsapp और Facebook चैट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो