scriptWhatsApp एंड्रॉयड वर्जन की सेटिंग में हुआ बदलाव, जानें नए फीचर | Whatsapp for android gets new features | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

WhatsApp एंड्रॉयड वर्जन की सेटिंग में हुआ बदलाव, जानें नए फीचर

अब व्हाट्सऐप के एंड्रॉयड ऐप्लिकेशन की सेटिंग एक नए लेआउट (इंटरफेस) के साथ देखी जा सकती है

whatsapp

whatsapp

नई दिल्ली। व्हाट्सऐप इन दिनों पूरी तरह से खुद को बदलने में लगा है। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्लिकेशन व्हाट्सऐप में पिछले दिनों पीडीएफ फाइल शेयरिंग सपोर्ट, एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन नोटिफिकेशन और कई फीचर शामिल किए गए थे। अब व्हाट्सऐप के एंड्रॉयड ऐप्लिकेशन की सेटिंग एक नए लेआउट (इंटरफेस) के साथ देखी जा सकती है। इस इंटरफेस में आइकन पहले से बेहतर दिख रहे हैं जिन्हें आसानी से चलाया जा सकता है।

एंड्रॉयड पुलिस की खबर के मुताबिक, नया यूजर सेटिंग पेज व्हाट्सऐप के 2.12.506 वर्जन डाउनलोड करने पर दिखता है। हालांकि फिलहाल यह वर्जन गूगल प्ले और व्हाट्सऐप की वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है लेकिन इसे एपीके मिरर वेबसाइट से एपीके फाइल के तौर पर डाउनलोड किया जा सकता है। गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम का हिस्सा बनकर भी आप नए वर्जन को इंस्टॉल करने कर सकते है।

ऑप्शन्स की जगह में भी बदलाव 
इस नए डिजाइन के साथ ही व्हाट्सऐप के नए वर्जन में सेटिंग पेज के साथ-साथ ऑप्शन्स की जगह में भी बदलाव किया गया है। प्रोफाइल सेटिंग ऑप्शन जो पहले ऊपर से दूसरे स्थान पर दिखता था अब वह सबसे पहले दिख रहा है और इसमें यूजर की प्रोफाइल तस्वीर भी देखी जा सकती है। बहरहाल, इस सेटिंग पेज में पहले की तरह ही फीचर हैं जिससे यूजर अपनी प्रोफाइल तस्वीर, स्टेटस, नाम और दूसरी चीजें बदल सकते हैं।

आइकन कलर का ग्रे से होगा ग्रीन
स्कवायर की जगह राउंड प्रोफाइल तस्वीर, तस्वीर बदलने के लिए एक्शन बटन का काम करना, स्टेटस के साथ-साथ फोन नंबर का दिखना और आइकन कलर का ग्रे से ग्रीन होना भी नई सेटिंग में शामिल है। इनके बाद अकाउंट, चैट, नोटिफिकेशन, डेटा यूज, एबाउट एंड हेल्प और कॉन्टेक्ट जैसे फीचर मौजूद हैं।

लिस्ट में शामिल हुआ नया विकल्प है डेटा यूज
डेटा यूज इस लिस्ट में शामिल हुआ नया विकल्प है। इस बटन पर टैप करने से आप नियंत्रित कर सकते हैं कि फोन के वाई-फाई, मोबाइल डेटा और रोमिंग में होने पर आप किस तरह की मीडिया फाइल को डाउनलोड करना चाहते हैं। इसके साथ ही चैट एंड कॉल में अब सिर्फ चैट दिख रहा है, क्योंकि कॉल सेटिंग अब डेटा यूज विकल्प में दिख रही हैं। अब जबकि व्हाट्सऐप पूरी तरह से मुफ्त है तो पेमेंट इनफॉर्मेशन पेज को हटा दिया है। सेटिंग पेज के अलावा व्हाट्सऐप के इस वर्जन में कोई दूसरा बदलाव नहीं हुआ है।

जल्द उपलब्ध होगा गूगल प्ले स्टोर पर
हालांकि यूजर को व्हाट्सऐप के इस नए इंटरफेस को इस्तेमाल करने में थोड़ा वक्त लगेगा, लेकिन ये पहले से ज्यादा आसान हो गया है। इस लेटेस्ट ऐप्लिकेशन वर्जन के जल्द ही गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध होने की उम्मीद है।

डॉक्यूमेंट शेयरिंग हुई आसान
अभी हाल ही में व्हाट्सएप ने एक बड़ा अपडेट किया था। इस अपडेट के बाद यूजर्स व्हाट्सएप पर एक दूसरे को फाइल्स यानी की पीडीएफ डॉक्यूमेंट आसानी से भेज सकते हैं। इसके लिए अब उन्हें न तो किसी सिस्टम की जरूरत होगी और न किसी ईमेल का सहारा लेना पड़ेगा। इसके लिए अब यूजर्स को बस अपना v12.12.453 वर्जन अपडेट करना होगा। जैसे ही व्हाट्सएप का ये वर्जन अपडेट हो जाएगा वैसे ही इसमें डॉक्यूमेंट्स शेयर ऑप्शन मिल जाएगा।

Home / Gadgets / Apps / WhatsApp एंड्रॉयड वर्जन की सेटिंग में हुआ बदलाव, जानें नए फीचर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो