scriptMP के राज्यपाल लखनऊ रवाना, नए राज्यपाल कोहली कल लेंगे शपथ | mp - Ram Naresh Yadav Farewell in rajbhawan | Patrika News
भोपाल

MP के राज्यपाल लखनऊ रवाना, नए राज्यपाल कोहली कल लेंगे शपथ

मध्यप्रदेश के राज्यपाल रामनरेश यादव का बुधवार को कार्यकाल समाप्त हो गया। राजभवन में आयोजित समारोह में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर के साथ विदाई दी गई।

भोपालSep 07, 2016 / 05:24 pm

Manish Gite

ramnaresh yadav

ramnaresh yadav


भोपाल। मध्यप्रदेश के राज्यपाल रामनरेश यादव का बुधवार को कार्यकाल समाप्त हो गया। राजभवन में आयोजित समारोह में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर के साथ विदाई दी गई। वे शाम को विशेष विमान से उत्तरप्रदेश के लखनऊ रवाना हो गए। स्टैट हैंगर पर पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर ने उन्हें भावभीनी विदाई दी।

मध्यप्रदेश के नए राज्यपाल ओमप्रकाश कोहली गुजरात सरकार के विशेष विमान से भोपाल के स्टैट हैंगर पहुंचने वाले हैं। MP के सीएम शिवराज सिंह चौहान उनकी अगवानी करेंगे। कोहली 8 सितंबर को दोपहर 12:30 बजे शपथ ग्रहण करेंगे। शपथ मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस राजेंद्र मेनन दिलाएंगे।

गौरतलब है कि यादव का स्वास्थ्य खराब होने के कारण उनका राजधानी के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। इसलिए वे आए दिन अस्पताल में भर्ती होते रहते हैं। बुधवार को भी वे एक निजी अस्पताल से इलाज कराकर राजभवन आए, वहां जरूरी प्रक्रिया पूरी होने के बाद अपने सामान के साथ एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए। यहां भाजपा और कांग्रेस के कई नेताओं ने उन्हें विदाई दी।


VYAPAM में घिरे हैं रामनरेश यादव
राज्यपाल रामनरेश यादव का नाम उस वक्त देशभर में चर्चा में आ गया जब मध्यप्रदेश के सबसे बड़े व्यापमं घोटाले में उनका नाम सामने आया था। इस दौरान उनकी गिरफ्तारी तक की खबरें सामने आने लगी थी, हालांकि कोर्ट ने बाद में संवैधानिक पद का हवाला देते हुए यादव को राहत दे दी थी।

बेटे की संदिग्ध परिस्थितयों में हुई मौत
रामनरेश यादव के बेटे शैलेश यादव भी व्यापमं घोटाले में एक से अधिक मामलों में आरोपी थे। शैलेश की मौत उनके लखनऊ स्थित निवास में हुई थी। इस मामले की सीबीआई जांच कर रही है।

खाली हो गया राजभवन
इससे एक दिन पहले राजभवन से उनके परिजनों ने सामान समेटना शुरू कर दिया था। जरूरी सामान वे ट्रक में भरकर उत्तरप्रदेश के लिए भेजा जा रहा है।

संवारा जा रहा है राजभवन
नए राज्यपाल के आने की तैयारियां राजभवन प्रशासन ने पूरी कर ली है। यहां विशेष साफ-सफाई के बाद राजभवन में उनके निवास को बेहतर किया जा रहा है।


यह है MP के नए राज्यपाल ओमप्रकाश कोहली


MP के राज्यपाल रामनरेश यादव का कार्यकाल 7 सितंबर को पूरा होने जा रहा है। उनकी जगह फिलहाल गुजरात के राज्यपाल ओम प्रकाश कोहली को अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। कोहली को बतौर लेखक और शिक्षाविद के तौर पर पहचाना जाता है। जुलाई 2014 में गुजरात के 24वें राज्यपाल के रूप में उन्होंने पदभार ग्रहण किया था। वे 1994 से 2000 तक बीजेपी की ओर से राज्यसभा के सदस्य भी रहे हैं। कोहली ने दिल्ली के हंसराज कॉलेज तथा देशबंधु कॉलेज में व्याख्याता के पद पर 37 साल से अधिक वर्षों तक कार्य किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो