scriptनए साल की सौगातों से फिर झूमेगा रियल एस्टेट  | Real Estate in MP in New Year2017 | Patrika News
भोपाल

नए साल की सौगातों से फिर झूमेगा रियल एस्टेट 

मकान के लिए कर्ज की ब्याज में छूट मिलने से खरीदारी का दौर बढ़ेगा, पुराने प्रोजेक्ट भी जल्द होंगे पूरे…

भोपालJan 01, 2017 / 02:18 pm

sanjana kumar

real estate after demonetisation

real estate after demonetisation

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन ने नए साल में रियल एस्टेट सेक्टर को नई सौगात दी है। डेवलपर्स का कहना है कि ब्याज दरें कम होने से प्रॉपर्टी की मांग निकलेगी और ज्यादा से ज्यादा लोगों को मकान उपलब्ध हो सकेंगे। सरकार की भी यहीं मंशा है।


प्रधानमंत्री की घोषणा को लेकर रियल एस्टेट से जुड़े डेवलपर्स से बातचीत की गई। उनका कहना है कि मध्यम और निम्न मध्यवर्गीय परिवारों के लिए यह स्वर्णिम अवसर आया है। अब तक की सबसे कम ब्याज दरों पर लोगों को मकान के लिए ऋण मिल सकेगा। लेकिन इसके लिए डेवलपर्स को भी 10 से 20 लाख रुपए तक के मकानों का निर्माण करना होगा। उनका कहना है कि 15 से 50 हजार रुपए प्रति माह आय वाले वर्ग के लिए प्रधानमंत्री ने घर खरीदने का सुनहरा मौका दिया है।

नये साल में बेहतर होंगी मेडिकल 


अब अपनी छत का सपना पूरा होगा
मकानों की कीमतों को लेकर बिल्डर्स वर्ग का कहना है कि जो लोग 10 से 20 लाख रुपए तक का मकान खरीदने का सपना देख रहे हैं, उन्हें निश्चित रूप से फायदा मिलेगा लेकिन पुराने मकान जो 20 लाख रुपए से ऊपर कीमत के हैं, उनकी कीमतें घटने की संभावना कम है। 
हालांकि मकानों की कीमतें कम करने के लिए प्रदेश में गाइडलाइन की दरों एवं उपबंंधों की शर्तों का भी सरलीकरण करना होगा। ग्राहकों को भी चाहिए कि वे साख वाले डेवलपर्स से ही मकान खरीदें। जो रेरा रजिस्टर्ड हो। 


उम्मीद टिमटिमाई

हाउसिंग सेक्टर में 9.50 से 10 प्रतिशत के बीच ब्याज दर चल रही है। 12 लाख पर 3 प्रतिशत की ब्याज दर पर मासिक ईएमआई पर 30 प्रतिशत की छूट का लाभ मिल सकता है। 
नफीस अली शाह, सीए 

क्रेडिट गारंटी लिमिट 1 करोड़ से बढ़कर 2 करोड़ की है उससे कारोबारियों को हो पायदा होगा। 8 प्रतिशत लिमिट का स्वागत करते हैं।
मुकेश सचदेवा, अध्यक्ष गोविंदपुरा इंडस्ट्रीज एसो.

रियल एस्टेट सेक्टर को उम्मीद थी, वह प्रधानमंत्री की घोषणा से पूरी होती हुई दिखाई दे रही है। रियल्टी को ग्रोथ मिलेगी। ब्याज कम होने से मकानों की डिमांड बढ़ेगी। 
अरुण कुमार तिवारी, अध्यक्ष, क्रेडाई मध्यप्रदेश

Hindi News/ Bhopal / नए साल की सौगातों से फिर झूमेगा रियल एस्टेट 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो