scriptजिंदगी की ‘पिच’ पर हनीफ मोहम्मद ‘क्लीन बोल्ड’ | Patrika News
खेल

जिंदगी की ‘पिच’ पर हनीफ मोहम्मद ‘क्लीन बोल्ड’

अस्पताल में गंभीर हालत में भर्ती पूर्व पाकिस्तानी बल्लेबाज मरने के छह मिनट बाद दोबारा हो गए थे जिंदा,
देर शाम फिर से हो गई हार्ट अटैक के कारण लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर
हनीफ की मौत, टेस्ट क्रिकेट में भी पाकिस्तान के लिए 337 रन नॉटआउट का सबसे
बड़ा स्कोर रहा हनीफ के नाम पर,  प्रथम श्रेणी क्रिकेट का सबसे बड़ा 499
रन का स्कोर बनाया था हनीफ ने, बाद में ब्रायन लारा ने 501 रन बनाकर तोड़ा

Aug 11, 2016 / 09:23 pm

निखिल शर्मा

Hanif Mohammad:

Hanif Mohammad:

कराची। विश्व क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ खिलाडिय़ों में शुमार पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर और महान बल्लेबाज हनीफ मोहम्मद गुरुवार को जिंदगी की पिच पर भी ठीक वैसा ही खेले, जैसा वो अपने पीक समय में क्रिकेट पिच पर गेंदबाजों को खेलते थे। ‘द लिटिल मास्टर’ के नाम से मशहूर इस महान खिलाड़ी का हार्ट अटैक के कारण गुरुवार को निधन हो गया।

दोबारा हो गए थे जिंदा

लेकिन जैसे थर्ड अंपायर के निर्णय पर बल्लेबाज पिच पर लौट आता है, ठीक उसी तरह हनीफ के दिल की धड़कन भी 6 मिनट बाद दोबारा लौट आई। बाद में देर शाम आखिर भगवान की बेहतरीन गुगली पर हनीफ ‘क्लीन बोल्ड’ होकर जिंदगी की पिच को छोड़कर जन्नत रूपी पवेलियन लौट गए।

लंबे समय से जूझ रहे थे कैंसर से

81 वर्षीय हनीफ लंबे समय से कैंसर की घातक बीमारी से जूझ रहे थे और उन्हें पिछले सप्ताह ही अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वहां हनीफ को वेंटिलेटर पर रखा गया है, जहां लगातार उनकी हालत बनी हुई है। उन्हें सांस लेने में भी तकलीफ हो रही थी।

पहले निधन की खबर, फिर जिंदगी की

गुरुवार को उनके बेटे और पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर शोएब मोहम्मद के हवाले से पाकिस्तान के स्थानीय मीडिया में आई खबरों में हनीफ के निधन की जानकारी आई। सोशल मीडिया पर इस खबर के आधार पर हनीफ को श्रद्धांजलि देने का दौर शुरू हो गया। थोड़ी देर बाद पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार हामिद मीर ने शोएब मोहम्मद के हवाले से ट्वीट के जरिए हनीफ के 6 मिनट बाद जिंदा होने की जानकारी दी। देर शाम फिर से उनके बेटे शोएब मोहम्मद ने मीडिया को बताया कि उनके पिता का निधन हो गया है और अब शुक्रवार को उन्हें दफनाया जाएगा।

टिवटर पर दौडऩे लगे मैसेज
हनीफ मोहम्मद के पहली बार निधन की खबर आते ही ट्विटर पर उनके नाम के हैशटैग से मैसेज दौडऩे लगे। देर शाम निधन की पुष्टि होने के बाद तो मानो ट्विटर पर मैसेज की बाढ़ ही आ गई। सचिन तेंदुलकर से लेकर हर बड़े क्रिकेटर ने उन्हें याद किया। यहां तक कि भारत और पाकिस्तान के राजनेताओं ने भी उनके निधन पर दुख जताया। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज समेत सभी क्रिकेट खेलने वाले देशों में इस महान क्रिकेटर के निधन पर ट्विटर और अन्य सोशल साइट्स पर जमकर मैसेज किए गए।

एक नजर में हनीफ

Home / Sports / जिंदगी की ‘पिच’ पर हनीफ मोहम्मद ‘क्लीन बोल्ड’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो