scriptआठ महीने और चार टेस्ट बाद टीम इंडिया को जिता पाए कोहली | Virat Kohli registers first win as test captain for Team India | Patrika News
71 Years 71 Stories

आठ महीने और चार टेस्ट बाद टीम इंडिया को जिता पाए कोहली

कोहली की कप्तानी में अभी तक भारत ने पांच टेस्ट खेले हैं और इनमें से दो हारे और दो ड्रा रहे थे

Aug 24, 2015 / 03:01 pm

शक्ति सिंह

virat kohli

virat kohli

कोलंबो। टीम इंडिया के एग्रेसिव कप्तान विराट कोहली को कप्तान के रूप में अपनी पहली जीत हासिल हो गई। श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो टेस्ट में कोहली के नेतृत्व वाली युवा टीम इंडिया ने 278 रन से विशाल जीत दर्ज की। रविचन्द्रन अश्विन की शानदार गेंदबाजी(42/5) के चलते भारत ने श्रीलंका को पांचवें दिन 134 रन पर समेट कर जीत दर्ज करते हुए तीन मैचों की सीरिज में 1-1 से बराबरी कर ली। गॉल में खेले गए पहले टेस्ट में भारत को करीबी हार झेलनी पड़ी थी।



कोहली को मिली पहली जीत
टीम इंडिया के कप्तान के रूप में विराट कोहली की यह पहली टेस्ट जीत है। कोहली की कप्तानी में अभी तक भारत ने पांच टेस्ट खेले हैं और इनमें से दो हारे और दो ड्रा रहे थे। कोहली को अभी तक विदेशी जमीन पर ही टेस्ट कप्तानी करने का मौका मिला है। कोहली ने पहली बार पिछले साल दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में कप्तानी की थी, जहां कड़े संघर्ष के बाद भारत को हार मिली थी। इसके बाद सिडनी टेस्ट ड्रा रहा था, यह कोहली का स्थाई कप्तान के रूप में पहला टेस्ट था। इसके बाद बांग्लादेश में एकमात्र टेस्ट भी ड्रा रहा था जबकि श्रीलंका के खिलाफ पहला मुकाबला हार गए थे।



आठ महीने बाद कोहली को मिली जीत
कोहली को टेस्ट में आठ महीने और चार टेस्ट के बाद जीत मिली है। वे जनवरी में टीम इंडिया के स्थाई कप्तान बना दिए गए थे और श्रीलंका के खिलाफ यह सीरिज उनकी दूसरी पूर्ण और पहली बड़ी सीरिज है। उनसे पहले टीम इंडिया की कप्तानी संभालने वाले एमएस धोनी को अपने पहले ही टेस्ट में जीत मिल गई थी और उन्होंने लगातार चार टेस्ट मैच जीते थे।

Home / 71 Years 71 Stories / आठ महीने और चार टेस्ट बाद टीम इंडिया को जिता पाए कोहली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो