scriptदेवउठनी एकादशी को करें इनमें से कोई भी एक उपाय, लक्ष्मी की भी होगी प्राप्ति | Ekadashi ke upay and tone totke in hindi | Patrika News
धर्म-कर्म

देवउठनी एकादशी को करें इनमें से कोई भी एक उपाय, लक्ष्मी की भी होगी प्राप्ति

देवउठनी एकादशी या कार्तिक एकादशी को किए गए उपाय भाग्य को भी बदलने की ताकत रखते हैं

Nov 09, 2016 / 04:42 pm

सुनील शर्मा

devuthni gyaras

devuthni gyaras

एकादशियों में देवउठनी एकादशी या कार्तिक एकादशी को सर्वोपरि मान कर विशेष महत्व दिया जाता है। इस दिन किए गए उपाय न केवल तुरंत समस्याओं से राहत देते हैं वरन भाग्य को भी बदलने की ताकत रखते हैं। अगर इस दिन नीचे दिए उपायों से में कोई एक उपाय भी कर लिया जाए तो समझिए आपकी सभी समस्याओं का निदान हो गया। आइए जानते हैं क्या हैं ये उपाय और कैसे करें…

ये भी पढ़ेः शनि के इस उपाय से तुरंत दूर होती हैं सब समस्याएं

ये भी पढ़ेः घर में लगे तुलसी के पौधे से जानिए, कब आएंगे आपके अच्छे दिन

ये भी पढ़ेः डियो या परफ्यूम नहीं, ये 10 टिप्स आजमाएं, हर लड़की बनना चाहेगी आपकी गर्लफ्रेंड

(1) देवउठनी एकादशी या कार्तिक एकादशी के दिन दोनों समय तुलसी के पौधे के निकट गाय के घी का दीपक जला कर ऊँ वासुदेवाय नम: मंत्र बोलते हुए 11 परिक्रमा करें। इस उपाय को करने से जीवन में कभी कोई संकट नहीं आता।

(2) धन की इच्छा रखने वाले लोगों को इस दिन किसी विष्णु मंदिर में जाकर भगवान विष्णु को सफेद मिठाई या खीर का भोग लगाना चाहिए। मिठाई में तुलसी के पत्ते अवश्य होने चाहिए। इससे हर मनोकामना पूरी होती है।

(3) देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु क पीले रंग के कपड़े, पीले फूल, फल या पीला अनाज दान करें तथा उसे गरीबों में बांट दें। इससे जल्दी ही सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

ये भी पढ़ेः तुलसी के पत्तों से शनिवार को करें ये उपाय, हाथों-हाथ दिखेगा असर

ये भी पढ़ेः सौभाग्य के लिए शाम को न करें झाड़ू और तुलसी से जुड़े ये काम, वरना हो जाएंगे बर्बाद

(4) इस दिन तीर्थस्थल पर स्नान कर विधि-विधान से गायत्री मंत्र का जाप करने से समस्त सुखों की प्राप्ति होती हैं।

(5) देवउठनी एकादशी के दिन एक नारियल तथा थोड़े बादाम भगवान विष्णु के मंदिर में अर्पित करने से जीवन के समस्त सुख प्राप्त होते हैं।

(6) एकादशी के दिन सात कन्याओं को घर बुलाकर भोजन कराना चाहिए। भोजन में खीर अवश्य हो। इससे कुछ ही समय में मनोकामना पूरी होती है।

ये भी पढ़ेः रोज सुबह उठते ही करें ये 5 काम, दिन भर दिखेगा असर, होंगे सभी काम

ये भी पढ़ेः रोजाना कुछ देर के लिए गायब हो जाता है यह शिव मंदिर, दर्शन मात्र से होता है कल्याण

(7) एकादशी के दिन भगवान श्रीविष्णु का केसर मिश्रित दूध से अभिषेक करें। इस उपाय को करने से भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं और साधक की हर इच्छा पूरी होती हैं।

(8) अगर आप भारी कर्जे में फंस गए हैं और कर्जा चुक नहीं रहा है तो देवउठनी एकादशी के दिन पीपल के वृक्ष पर पानी चढ़ाएं और शाम के समय दीपक जलाएं। इस उपाय से जल्दी ही कर्ज समाप्त हो जाएगा।

(9) इस दिन दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान श्रीविष्णु का अभिषेक करें। इस उपाय से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी दोनों प्रसन्न होते हैं।

(10) एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करें और पूजा करते समय कुछ पैसे विष्णु भगवान की मूर्ति या तस्वीर के समीप रख दें। पूजा करने के बाद इन पैसों को फिर से अपने पर्स में रख लें। इससे तुरंत धनलाभ होगा।

Home / Astrology and Spirituality / Dharma Karma / देवउठनी एकादशी को करें इनमें से कोई भी एक उपाय, लक्ष्मी की भी होगी प्राप्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो