scriptशेयर बाजार में लगेगा EPFO का 5% पैसा, आपको होगा फायदा | 5 percent of EPFO funds to be invest in Share Market | Patrika News
फाइनेंस

शेयर बाजार में लगेगा EPFO का 5% पैसा, आपको होगा फायदा

श्रम मंत्रालय ने ईपीएफओ के पैसे के निवेश के लिए नए तरीके को
अधिसूचति कर दिया है

Apr 26, 2015 / 11:14 am

अमनप्रीत कौर

EPFO

EPFO

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) को वार्षिक कोष का 5 प्रतिशत तक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ETF) में निवेश करने की अनुमति दे दी है। इससे इस वित्त वर्ष में शेयर बाजार में 5000 करोड़ रूपए तक का निवेश आ सकता है। श्रम मंत्रालय ने ईपीएफओ के पैसे के निवेश के लिए नए तरीके को अधिसूचति कर दिया है।

यह भी पढ़ें – PF का पैसा 5 साल से पहले निकाला तो चुकाना होगा “इतना” Tax

श्रम सचिव शंकर अग्रवाल ने कहा, “हम ईपीएफ के निवेश योग्य कोष का 5 फीसदी ईटीएफ में लगाएंगे।” एक अनुमान के मुताबिक 2014-15 में ईपीएफओ की बढ़ी हुई जमा करीब 80000 करोड़ रूपए है। पिछले साल सितंबर से ईपीएफओ की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत मासिक वेतन सीमा को 6500 रूपए से बढ़ाकर 15000 रूपए किया गया है। इससे चालू वित्त वर्ष में ईपीएफओ में बढ़ी हुई जमा राशि एक लाख करोड़ रूपए रहने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें – सालाना 12 रूपए के प्रीमियम पर मिलेगा 2 लाख रूपए का कवर

अग्रवाल ने कहा, “हम तक प्रतिशत से शुरूआत करेंगे और वित्त वर्ष के अंत तक यह 5 प्रतिशत पर पहुंच जाएगा। वित्त मंत्रालय ने हमें सलाह दी है कि हम अपने कोष का 5 से 15 प्रतिशत शेयर बाजार में लगाएं। हम पहली बार शेयर बाजार में प्रवेश कर रहे हैं, इस वजह से कुछ सतर्क हैं। हमें अभी शुरूआत केवल ईटीएफ के जरिए करनी है। हम तय करेंगे कि लोक उपक्रम ईटीएफ में हम कितना हिस्सा लगाएं। यदि यह श्रमिकों के हित में होगा तभी हमे ऎसा करेंगे।”

Home / Business / Finance / शेयर बाजार में लगेगा EPFO का 5% पैसा, आपको होगा फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो