scriptTIPS: सर्दियों में न करें हैवी वर्कआउट, हार्ट अटैक का रहता है खतरा | more physical work is the reason of heart attack | Patrika News

TIPS: सर्दियों में न करें हैवी वर्कआउट, हार्ट अटैक का रहता है खतरा

locationग्वालियरPublished: Nov 21, 2016 02:13:00 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

बड़े पैमाने पर किए गए एक अंतरराष्ट्रीय अध्ययन में यह चेतावनी दी गई है। अनुसंधानकतार्ओं ने क्रोध या भावनात्मक रूप से परेशान होने और इसके एक घंटे के अंदर हृदयाघात के लक्षण दिखाई पडऩे के बीच संबंध पाया है। 

heart attack

heart problem

ग्वालियर। क्रोध, भावनात्मक रूप से परेशान होने या भारी शारीरिक श्रम करने से हृदयाघात का खतरा काफी बढ़ सकता है। बड़े पैमाने पर किए गए एक अंतरराष्ट्रीय अध्ययन में यह चेतावनी दी गई है। इतना ही नहीं स्थानीय डॉ. अभय दुबे कहते हैं कि सर्दियों में जिम में हैवी वर्कआउट से भी दिक्कतें हो सकती हैं।

अनुसंधानकतार्ओं ने क्रोध या भावनात्मक रूप से परेशान होने और इसके एक घंटे के अंदर हृदयाघात के लक्षण दिखाई पडऩे के बीच संबंध पाया है। इसमें पाया गया है कि ऐसा करने से हृदयाघात का खतरा दो गुना अधिक बढ़ जाता है। 

खतरा तीन गुना अधिक
अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन की पत्रिका ‘सकुर्लेशन’ में छपे अध्ययन के अनुसार, इसी तरह के संबंध पहले हृदयाघात से एक घंटे पहले किए गए भारी शारीरिक श्रम से भी पाए गए हैं।

इसके मुताबिक उन मरीजों में यह खतरा और मजबूत (तीन गुना से अधिक) हो जाता है, जो नाराज या भावनात्मक रूप से परेशान होने के साथ-साथ भारी शारीरिक श्रम भी करते हैं। 




डॉ. अभय दुबे ने बताया कि कनाडा में मैकमास्टर विश्वविद्यालय के जनसंख्या स्वास्थ्य संस्थान के एंड्रयू स्मिथ इस अध्ययन के प्रमुख लेखक हैं। उनके मुताबिक ‘पहले के अध्ययनों में हृदयाघात के इन कारणों पर बात की गई थी, लेकिन उनमें बहुत कम लोगों ने भाग लिया था, यह एक देश में ही किया जाता था और विश्व के कई भागों से आंकड़ों के मामले में इसका दायरा सीमित था।” स्मिथ के अनुसार “यह पहला अध्ययन है जो विश्व के कई क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें विश्व के अधिकांश बड़े जातीय समूह शामिल हैं।”

yoga-day-2016-yoga-indian-mode-of-eliminating-disease-1328587/”>
यह भी पढ़ें
योग, रोग दूर करने की एक भारतीय विधा

रक्त प्रवाह रुकने से हृदयाघात 
अध्ययनकतार्ओं ने कहा कि चरम भावनात्मकता और शारीरिक श्रम से रक्तचाप बढ़ सकता है। हृदय गति बढ़ जाती है और धमनियों में रक्त प्रवाह में बदलाव होने लगता है साथ ही हृदय में रक्त की आपूर्ति कम हो जाती है।


स्मिथ के अनुसार “प्लैक के कारण पहले संकीर्ण बनी रक्त धमनियों में यह खासतौर से महत्वपूर्ण है जो रक्त प्रवाह को रोक सकता है, जिससे हृदयाघात होता है।”

व्यायाम को अधिक ना खींचा जाए
उन्होंने कहा कि नियमित शारीरिक गतिविधियों से स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं, जिसमें हृदय रोगों की रोकथाम भी शामिल है, इसलिए इसे जारी रखना चाहिए। लेकिन, अगर कोई नाराज है या परेशान है और इनसे मुक्ति के लिए व्यायाम करना चाहता ह,ै तो उसके लिए सुझाव यही है कि व्यायाम को अधिक खींचा ना जाए, इसे सामान्य रखा जाए।



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो