scriptकश्मीरी युवाओं में IS जैसी कट्टरता पैदा करने में जुटा है ISI: रिपोर्ट | ISI Radicalising Kashmir Youth As ISIS: Reports | Patrika News
विविध भारत

कश्मीरी युवाओं में IS जैसी कट्टरता पैदा करने में जुटा है ISI: रिपोर्ट

इस प्लान के तहत ISI कश्मीर घाटी में युवाओं को आतंक और पत्थरबाजी के रास्ते पर ले जाने के लिए मोटीवेटर तक नियुक्त किए गए हैं

Nov 01, 2016 / 02:44 pm

Abhishek Tiwari

ISI Radicalising Kashmir Youth

ISI Radicalising Kashmir Youth

नई दिल्ली। खुफिया विभाग द्वारा गृह मंत्रालय को सौंपी गई अहम रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई कश्मीर के युवाओं को ISIS की विचारधारा की तर्ज पर कट्टर बनाने में जुटा हुआ है। इस प्लान के तहत ISI कश्मीर घाटी में युवाओं को आतंक और पत्थरबाजी के रास्ते पर ले जाने के लिए मोटीवेटर तक नियुक्त किए गए हैं।

9वीं से लेकर 12वीं तक पढ़ने वाले छात्र इनके निशाने पर
सूत्रों के मुताबिक ISI ने कश्मीरी युवाओं को IS की विचारधारा की तर्ज पर आकर्षित करने का बड़ा प्लान तैयार किया है। जिसके तहत कश्मीरियों को पाकिस्तान के साथ जोड़ने की साज़िश है। इनके निशाने पर खासतौर पर 9वीं से लेकर 12वीं तक पढ़ने वाले छात्र हैं।

पुराने अलगाववादी नेताओं की फंडिग में कटौती
यही नहीं, आईएसआई अलगाववादियों की नई टीम भी तैयार करने में जुटा है। इस योजना के अनुसार, पुराने अलगाववादी नेताओं की फंडिंग में कटौती भी की गई है। इस फंडिंग का बड़ा हिस्सा नए तैयार किए गए अलगाववादी ग्रुप को देने का प्लान किया गया है।

सरकारी अभियान से कश्मीर के अलगाववादी परेशान
खुफिया एजेंसियों को इस बात की सूचना मिली है कि जिस तरह से कश्मीरी छात्रों को वजीफा देने, उन्हें स्किल इंडिया के तहत रोजगार देने या भारतीय सैन्य बलों में उन्हें शामिल करने का सरकारी अभियान चल रहा है उससे घाटी में रहने वाले अलगाववादी और सीमा पार उनके आका भी काफी परेशान हैं। इसलिए वहां के स्कूलों को समाप्ता करने के योजना पर काम हो रहा है।

कट्टरपंथियों की नई फौज तैयार करने की कोशिस जारी
जानकारी के मुताबिक, इसी प्लान के तहत स्कूलों में आग लगाने की घटनाओं को भी अंजाम दिया जा रहा है। पकिस्तान कश्मीर घाटी से आधुनिक स्कूलों को ख़त्म कर वहाबी/ मज़हबी शिक्षा को बढ़ावा देकर कट्टरपंथियों की नई फौज खड़ी करने की कोशिश में है। खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक़ आईएसआई ने तकरीबन 2500 सक्रिय ओवरग्राउंड वर्कर्स की नई फौज तैयार की है जिनके ज़रिये वो घाटी को बर्बादी की आग में झोंकने के अपने एजेंडे को लागू करने की फ़िराक में है।

सबसे ज्यादा वर्कर दक्षिण कश्मीर में सक्रिय

इनमें 1500 ओवर ग्राउंड वर्कर सिर्फ दक्षिण कश्मीर में सक्रिय है जहां स्कूलों को जलाने की सबसे ज्यादा घटना हुई हैं। 400 ओवर ग्राउंड वर्कर सेंट्रल कश्मीर में और तक़रीबन 600 उत्तरी कश्मीर में सक्रिय हैं।

Hindi News/ Miscellenous India / कश्मीरी युवाओं में IS जैसी कट्टरता पैदा करने में जुटा है ISI: रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो