scriptबहिष्कार के नाम पर वसूली का खेल, कई मामले पहुंचे थाने | mungeli news: Recovery games in the name of boycott, many cases police stations | Patrika News
मुंगेली

बहिष्कार के नाम पर वसूली का खेल, कई मामले पहुंचे थाने

जिले के देवांगन समाज में दबंगों द्वारा खेला जा रहा है खेल

मुंगेलीJul 17, 2017 / 01:05 am

Kajal Kiran Kashyap

Tikamgarh news in hindi, madhya pradesh news in hi

Tikamgarh news in hindi, madhya pradesh news in hindi

मुंगेली. देवांगन समाज मुंगेली में बहिष्कार के मामले को लेकर हड़कंप मचा हुआ है। देवांगन समाज में एक-एक करके कई सारे बहिष्कार के चौंकाने वाले मामले सामने आ रहे हैं। समाजिक बहिष्कार का भय दिखाकर समाज के चंद ठेकेदारों द्वारा वर्षों से किए जा रहे है तानाशाही रवैये से अब युवाओं में जागरूकता नजर आ रही है।
इन ठेकेदारों द्वारा कानून को ताक में रखकर मनमाने रवैये से स्वयं का कानून समाज के अंदर वर्षों से चलाया जा रहा है। हाल ही में हुए सामाजिक बहिष्कार के कारण से पीड़ीत पक्ष द्वारा किए गए थाने में शिकायत के बाद समाज के लोगों का गुस्सा फूटता दिखाई दे रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार देवंागन समाज के लगभग 100 से अधिक परिवारों के ऊपर समाज के नियमों का उल्लंघन का हवाला देकर लाखों रुपए की राशि नियमों के विरूद्ध वसूल की जा चुकी है। नाम न छापने के शर्त पर समाज के कुछ प्रतिष्ठित लोगों से मिली जानकारी के अनुसार समाज का पंजीयन भी अभी तक नहीं हुआ है और न ही किसी भी प्रकार का कोई खाताबही दुरूस्तीकरण किया गया है। जो राशि समाज के लोगों से अर्थदण्ड के नाम पर वसूली गई है वह पूरी तरह से गैरकानूनी है। समाज के लोगों में भारी आक्रोश दिखाई दे रहा है। आने वाले दिनों में बहुत से देवांगन समाज के पीडि़तोंं द्वारा थाने में मामले दर्ज कराए जा सकता है। सामाजिक बहिष्कार के इस घटना की चर्चा पूरे शहर और अन्य समाजों में भी हो रही है। ऐंसे में आने वाले दिनों में यह देखना रोचक होगा कि ये सामाजिक घटनाक्रम किस करवट जाकर अपना स्थान बनाता है। इस घटना के बाद से ही देवांगन समाज का एक असंतुष्ट धड़ा विरोध में जाने को लेकर अपनी योजना बनाया हुआ है।

अवैध वसूली पर की जा सकती है कार्रवाई
देवांगन समाज के लोगों से जो अर्थदण्ड लगाकर समाज के लोगेां से राशि वसूली जाती थी। उक्त राशि नगद रूप में हमेशा वसूली गई है, जो कि ंआयकर नकद लेनदेन अधिनियम के विरूद्ध है। समाज के चंद लोगों द्वारा जो वसूली की गई है, न ही उसका कोई लेखा जोखा है
और न ही समाज के कोष का कोई चार्टर्ड एकाउंटेंट से ऑडिट ही कराया गया है। ऐसे में मामला करवट लेता है तो समाज के चंद ठेकेदार आयकर विभाग के निशानें पर भी आ सकते है।
यह है एक परिवार की व्यथा
गौरतलब है कि देवंागन समाज के ही एक पूरन लाल देवांगन की पुत्री का विवाह लालपुर थाने के अंतर्गत हुआ था। उसके बाद पूरन लाल की बेटी के द्वारा दहेज प्रताडऩा को लेकर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। जिससे बाद से देवांगन समाज के द्वारा पूरन लाल देवांगन और उसके परिवार पर यह दबाव डाला जा रहा था कि वह अपना रिपोर्ट वापस ले ले। रिपोर्ट वापस नही लेने की स्थिति में उनके परिवार को समाज से बहिष्कृत कर दिया जाएगा और 51000/- की राशि अर्थदण्ड के रूप में देनी पड़ेगी। जिसके बाद पूरनलाल देवांगन ने पुलिस प्रशासन से शिकायत कर न्याय की गुहार लगाई थी। जिसके जांच उपरांत सिटी कोतवाली मुंगेली में देवांगन समाज के मुखिया सहित 7 अन्य के खिलाफ भादवि की धारा 384/34 एवं सिविल अधिकार संरक्षण अधिनियम 7(2) के तहत मामला पंजीबद्ध कर लिया गया। इस मामले पर सिटी कोतवाली थाना प्रभारी हरविंदर सिंह ने बताया कि जल्द ही आरोपियों की गिरफ्तारी की जाएगी।

Hindi News/ Mungeli / बहिष्कार के नाम पर वसूली का खेल, कई मामले पहुंचे थाने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो