scriptनोटबंदी में जनता के साथ हुआ धोखा? वादे के मुताबिक आरबीआई में नहीं बदले जा रहे पुराने नोट! | reserve bank of india office refuses to exchange notes | Patrika News
विविध भारत

नोटबंदी में जनता के साथ हुआ धोखा? वादे के मुताबिक आरबीआई में नहीं बदले जा रहे पुराने नोट!

दरअसल नोटबंदी के ऐलान के समय सरकार ने वादा किया था कि अगर लोग किसी
कारणवश 30 दिसंबर तक अपने पुराने 500 और 1000 नोट जमा करा पाते हैं तब भी
उनके पास अपने नॉट जमा करने का एक मौका होगा। अगर उनके पास उनकी वैद्य
करेंसी है मसलन वो कालाधन न हो, उसे आरबीआई की शाखाओं में जाकर जमा करा
सकते हैं..

Jan 04, 2017 / 11:14 am

राहुल

reserve bank of india office refuses to exchange n

reserve bank of india office refuses to exchange notes

नई दिल्ली: कालेधन, भ्रष्टाचार और आतंकवाद पर लगाम कसने के लिए 8 नवंबर को पीएम मोदी के नोटबंदी के ऐलान के बाद 2 महीने तक जनता ने इस मुहीम में सरकार का साथ दिया। लेकिन नोट जमा करने के 30 दिसम्बर की समय सीमा ख़त्म होने के बाद लोग अपने साथ धोखे बाजी होने के आरोप लगा रहे हैं।

दरअसल नोटबंदी के ऐलान के समय सरकार ने वादा किया था कि अगर लोग किसी कारणवश 30 दिसंबर तक अपने पुराने 500 और 1000 नोट जमा करा पाते हैं तब भी उनके पास अपने नॉट जमा करने का एक मौका होगा। अगर उनके पास उनकी वैद्य करेंसी है मसलन वो कालाधन न हो, उसे आरबीआई की शाखाओं में जाकर जमा करा सकते हैं।

लेकिन ऐसा हो नहीं रहा है। लोग रिजर्व बैंक के दफ्तर में पुराने नोट बदलवाने जा तो रहे हैं, लेकिन उन्हें खाली हाथ वापस भेज दिया जा रहा है।

Image result for crowd at rbi bank line
जो लोग 30 दिसंबर तक किसी कारणवश अपने पुराने नोट बदल पाए, वो आरबीआई जाकर करेंसी बदलने की जद्दोजहद में लगे हैं लेकिन दिल्ली में रिजर्व बैंक के दफ्तर के बाहर खड़े सुरक्षा अधिकारी ने लोगों से कहा है कि यहां पुराने नोट नहीं बदले जाएंगे। ऐसा ही मामला बिहार और कोलकाता और भोपाल से भी देखने को मिल रहा है, जहाँ लोगों से बोला जा रहा है कि वो सिर्फ 10, 20, 50 और 100 के कटे-फटे नोट ही बदलवा सकते हैं। लेकिन 500 और 1000 के पुराने नोट नहीं बदले जाएंगे।

दिल्ली में एनआरआई को मिल रही है सहूलियत-

राजधानी दिल्ली में आरबीआई दफ्तर में पासपोर्ट दिखाकर कुछ लोगों को करेंसी बदलने के लिए जाने दिया गया। ये वो लोग हैं जो नोटबंदी के बाद से अब तक देश से बाहर थे। उन्हें भी अपना पासपोर्ट दिखाना पड़ रहा है। एनआरआई के भी पैसे यहां बदले नहीं जायेंगे, बल्कि एक फॉर्म भरकर यहां से वो जायेंगे उसके बाद उन्हें भी अपने अकाउंट में जमा करना होगा।

बता दें कि 8 नवंबर को पीएम मोदी ने नोटबंदी की घोषणा के दौरान कहा था कि 30 दिसंबर के बाद रिजर्व बैंक जाकर लोग अपने पुराने नोट जमा कर सकते हैं। लेकिन लोग अब ठगा-ठगा सा महसूस कर रहे हैं।

Hindi News/ Miscellenous India / नोटबंदी में जनता के साथ हुआ धोखा? वादे के मुताबिक आरबीआई में नहीं बदले जा रहे पुराने नोट!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो