scriptइस ट्रेन में एक टिकट पर दो लोग कर सकेंगे यात्रा | Two person travel with one ticket on Maharaja-Express | Patrika News
विविध भारत

इस ट्रेन में एक टिकट पर दो लोग कर सकेंगे यात्रा

इस ट्रेन में एक ही टिकट पर कोई व्यक्ति अपने लिए टिकट खरीद कर उसी टिकट से अपनी पत्नी को भी मुक्त यात्रा करवा सकता है

Oct 08, 2015 / 09:48 am

कमल राजपूत

Maharaja Express

Maharaja Express

ग्वालियर। यदि आप अपनी पत्नी के साथ कहीं पर घूमने का मन बना रहे है और आप अपनी इस यात्रा को यादगार बनाना चाहते है तो आप महाराजा एक्सप्रेस की यात्रा कर सकते है। इस ट्रेन में यात्रा के दौरान आपको शाही ठाठ- बाठ के साथ यात्रा करने और देश के विभिन्न पर्यटन स्थलों को देखने का मौका मिलेगा। हांलाकि इस यात्रा के लिए आपको थोड़ी ज्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है।

लेकिन इस ट्रेन में यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। आने वाले दिनों में इस ट्रेन में सफर करना कुछ किफायती हो सकता है। रेलवे के अनुसार आने वाले दिनों में इस ट्रेन में एक ही टिकट पर दो लोग यात्रा कर सकेगें। आईआरसीटीसी ने ऑफ सीजन में इस शाही ट्रेन को चलाने के लिए यह स्कीम चलाई है। इस स्कीम के तहत कोई व्यक्ति अपने लिए टिकट खरीद कर उसी टिकट से अपनी पत्नी को भी मुक्त यात्रा करवा सकता है।

आईआरसीटीसी की ओर चलने वाली इस ट्रेन में सुविधाओ का विशेष रूप से ख्याल रखा गया है। 23 कोच वाली ट्रेन को इस तरह से तैयार किया गया है मानो यात्री किसी राजमहल में हो। फिलहाल यह ट्रेन अक्टूम्बर से मार्च के महीने तक चलती है। इस दौरान काफी संख्या में विदेशी पर्यटक भी भारत भ्रमण के लिए आते है। इन्हीं महीनों में इस ट्रेन को चलाया जाता है लेकिन अब इसे पूरे साल चलाने की योजना है।

आईआरसीटीसी के अध्यक्ष डॉ. एके मनोचा ने बताया है कि महाराजा एक्सप्रेस को ऑफ सीजन में कुछ रियायत के साथ चलाने की योजना पर काम किया जा रहा है। इस दौरान हर एक टिकट पर एक मुक्त टिकट देने की योजना है। इस प्रकार एक दंपती एक ही टिकट खरीदकर इस शाही ट्रेन में यात्रा का आंनद ले सकते है।

आईआरसीटीसी ने अगले माह दो भारत दर्शन ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। पहली ट्रेन जगन्नाथ पुरी और अन्य धार्मिक स्थानों का भ्रमण करवाएगी, वहीं दूसरी ट्रेन सात ज्योतिर्लिगो का भ्रमण करवाएगी। इस पैकेज में यात्रियों को सफर के दौरान उनके खाने पीने, ठहरनें व लोकल में नॉन एसी बसों से यात्रा करवायी जायेगी।


Home / Miscellenous India / इस ट्रेन में एक टिकट पर दो लोग कर सकेंगे यात्रा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो