script#KATNI: पुलिस ने खदेड़े प्रदर्शनकारी, शिवराज बोले- ईडी करेगी जांच | Katni public protest against BJP govt over IPS Gaurav Tiwari transfer ED to probe hawala scam | Patrika News

#KATNI: पुलिस ने खदेड़े प्रदर्शनकारी, शिवराज बोले- ईडी करेगी जांच

locationकटनीPublished: Jan 12, 2017 12:34:00 pm

Submitted by:

gaurav nauriyal

मध्य प्रदेश के कटनी में एसपी के तबादले को लेकर शुरू हुए प्रदर्शन को रोकने के लिए प्रशासन सक्रिय हो गया है। प्रदर्शन स्थल सुभाष चौक पर प्रदर्शनकारियों को जाने से रोक दिया गया है।

500 crore hawala scam, #PMO, #ipsgauravtiwari, gau

500 crore hawala scam, #PMO, #ipsgauravtiwari, gaurav tiwari support, katni close today, minister sanjay pathak resigned, hawala case ips gaurav tiwari comment,whatsapp, IPS transfer list,

भोपाल/कटनी। मध्य प्रदेश के कटनी में एसपी के तबादले को लेकर शुरू हुए प्रदर्शन को रोकने के लिए प्रशासन सक्रिय हो गया है। पिछले 36 घंटों से प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों को सुभाष चौक पर जाने से रोक दिया गया है। प्रदर्शनकारियों के पंडाल को भी पुलिस ने रात में ही हटवा दिया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आगे आते हुए एलान किया है कि कटनी हवाला मामले की जांच जांच प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से कराई जाएगी। पूरे मामले में पीएमओ से भी जानकारी मांगी गयी है। पुलिस ने सुभाष चौक को छावनी में बदल दिया है। 


500 करोड़ के हवाला कारोबार का पर्दाफाश करने वाले कटनी के एसपी गौरव तिवारी के समर्थन में सैकड़ों लोग सड़कों पर हैं। एसपी का तबादला रुकवाने के लिए प्रदर्शनकारी पिछले 36 घंटों से प्रदर्शन कर रहे हैं। गुरूवार को प्रदर्शन स्थल पर भी किसी को नहीं जाने दिया जा रहा है। सुभाष चौक जा रहे प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हनुमान मंदिर के पास रोक लिया है। पुलिस का कहना है कि लोक सुरक्षा को ध्यान में रख सुभाष चौक पर धरना, प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाती।


कटनी हवाला काण्ड, ईडी से जांच कराएगी सरकार
कटनी हवाला काण्ड में मंत्री संजय पाठक का आने के बाद सरकार चौतरफा घिरी है। अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आगे आते हुए एलान किया है कि कटनी हवाला मामले की जांच जांच प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से कराई जाएगी। इसके लिए केन्द्र सरकार से आग्रह किया गया है। उन्होंने आगे यह जोड़ा कि हवाला जैसे मामले की जांच के लिए जिला पुलिस सक्षम नहीं है।


भोपाल के सुभाष स्कूल में आयोजित सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में शामिल होने आए मुख्यमंत्री ने मीडिया से अनौपचारिक चर्चा के दौरान कहा कि मध्यप्रदेश पुलिस के पास हवाला जैसे मामलों की जांच के लिए विशेषज्ञता हासिल नहीं है, जो ईडी के पास होती है। एेसे मामलों की जांच के लिए ईडी देश में सर्वश्रेष्ठ एजेंसी है, इसलिए ईडी को जांच के लिए आग्रह किया गया है। जब तक ईडी इस मामले की जांच नहीं करती तब तक कटनी पुलिस मामले की जांच करती रहेगी।

कांग्रेस एमएलए की गिरफ्तारी
एसपी गौरव तिवारी के तबादला के बाद हालात अब भी सामान्य नहीं हैं। गुरूवार सुबह से ही भारी पुलिस बल प्रदर्शन स्थल पर तैनात है। मौके पर मौजूद कांग्रेस विधायक सौरभ सिंह सहित करीब 5 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मामले में एएसपी प्रमोद सोनकर ने कहा, दो दिन हो गए अब और नही चलेगा। कानून तोडऩे का अधिकार किसी को नही है।

katni
(प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हनुमान मंदिर के पास रोक लिया)

मुख्यमंत्री की मंत्रणा
स्थानीय प्रशासन मामले को बढ़ता देख अचानक से हरकत में आ गया है। उधर प्रदर्शनकारियों ने बुधवार को रेल रोकने की धमकी भी दी थी। बताया जा रहा है कि प्रशासन प्रदर्शनकारियों को रेल न रोकने की बात पर मना रहा है। सरकार की ओर से भी मामले को बढ़ता देख प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं। खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह मामले को करीब से देख रहे हैं। सूत्रों की मानें तो सीएम ने इस मसले पर पुलिस के टॉप लेवल ऑफिसर्स से बात की।

संजय पाठक को हटाने की मांग
प्रदर्शनकारी बीजेपी मंत्री संजय पाठक को मंत्रिमंडल से हटाने और पुलिस अधीक्षक का तबादला निरस्त करने की मांग कर रही है। हवाला कारोबार में कथित तौर पर संजय पाठक के करीबी कारोबारियों के नाम होने की वजह से मंत्री आम लोगों के निशाने पर है।

katni

जनता ने पीएम को लिखी चिट्ठी
स्थानीय लोगों ने पुलिस अधीक्षक तिवारी के तबादले के विरोध में प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी के नाम खत लिखा है। प्रधानमंत्री को भेजे गए खत में कहा गया है कि तिवारी ने जब से कटनी के पुलिस अधीक्षक के तौर पर जिम्मेदारी संभाली थी, तब से यहां अपराध पर अंकुश लग गया था, लेकिन राजनीतिक दवाब में एसपी का ही तबादला कर दिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो