scriptचूहों ने खोद डाला प्लेटफॉर्म, खोखला हुआ ट्रैक | Rats dug-platform, track hollow | Patrika News
कटनी

चूहों ने खोद डाला प्लेटफॉर्म, खोखला हुआ ट्रैक

रेलवे स्टेशन पर पांच साल से नही हुआ पेस्ट कंट्रोल, प्लेटफॉर्म के नीचे की मिट्टी निकाली

कटनीMay 07, 2016 / 07:28 am

praveen chaturvadi

plateform

plateform

शिवप्रताप सिंह @ कटनी। मुख्य रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म क्रमांक-2 व 3 पर चूहों ने कई स्थानों पर सुरंग बना डाली है। इससे प्लेटफॉर्म की दीवार के पास मिट्टी के ढेर लगे हैं। जमीन खोखली होने से ट्रैक पर भी खतरा मंडरा सकता है। प्लेटफॉर्म पर सुरंग होने के कारण कई स्थानों पर यात्रियों के चलने से फर्श धंसक गया है। इसके बाद भी रेल प्रशासन गंभीर नहीं है। खुद स्टेशन अधीक्षक इस बात को स्वीकार करते हैं कि पेस्ट कंट्रोल न होने से परेशानी हो रही है। 

टूट रहीं टाइल्स
प्लेटफार्म क्रमांक दो पर चूहों की धमकाचौकड़ी के कारण कई स्थानों पर फर्श धंसक गया है। स्टेशन पर बिछी टाइल्स के नीचे किए गए सुरंग के चलते यात्रियों के चलने के कारण ही टाइल्स टूटकर बिखर रही हैं। वर्तमान में स्टेशन पर कराया जा काम भी प्रभावित हो रहा है। रेलवे को प्रतिवर्ष चूहे से रेल संपत्ति को बचाने के लिए मोटी रकम मिलती है। इसके बावजूद चूहों की तेजी से बढ़ती तादात विभागीय कार्यप्रणाली पर सवाल उठा रही है। रेलवे द्वारा करीब 5 साल से पेस्ट कंट्रोल नहीं कराया गया है।
rat




कुतर डाली जरूरी फाइलें
चूहों की भरमार ने रेलवे अधिकारियों को ऑफि सों में भी परेशान कर रखा है। इनकी धमाचौकड़ी से स्टेशन प्रबंधक का कार्यालय भी अछूता नहीं है। चूहों ने कार्यालय में रखी कई महत्वपूर्ण फाइलें कुतरकर खराब कर दी है, इसके बाद धिकारियों ने कार्यालय में किए गए सुराख को बंद कराया।

यहां कुत्तों ने संभाला मोर्चा
स्टेशन के पार्सल कार्यालय में कई स्थानों पर चूहों द्वारा किए गए सुराख आसानी से देखे जा सकते हैं। चीफ पार्सल सुपरवाइजर संजय कुमार ने बताया कि कार्यालय परिसर में कुत्तों की मौजूदगी के कारण चूहों से कई हद तक राहत मिली है। अधिकांश चूहे कुत्तों का शिकार बन जाते हैं, जिससे पार्सल के सामान को नुकसान फिलहाल नहीं पहुंच रहा है।

ये हो सकता है नुकसान
चूहों से रेलवे को भी हर साल लाखों का नुकसान हो रहा है। रेलवे संपति के साथ सिग्नल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली की केबल और संयंत्रों को भी चूहों से नुकसान हो सकता है। ट्रैक चेजिंग से लेकर सिग्नल तक का कार्य आटोमैटिक होने से चूहे कभी भी किसी दुर्घटना की वजह बन सकते हैं।

इनका कहना है
पटरियों और स्टेशन पर पेस्ट कंट्रोल होते मैंने कभी नहीं देखा। प्लेटफॉर्म दो पर कई स्थानों पर सुरंग होने के कारण टाइल्स धंस गई है। छह माह पूर्व इसके लिए बजट की मांग की गई थी, जिसे अब तक स्वीकृति नहीं मिली है। 
बीपी सिंह, स्टेशन अधीक्षक, कटनी

Hindi News/ Katni / चूहों ने खोद डाला प्लेटफॉर्म, खोखला हुआ ट्रैक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो