scriptअरबपतियों की नई राजधानी बनी बीजिंग, न्यूयॉर्क पिछड़ा | Beijing Passes New York City as Billionaire Capital of the World | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

अरबपतियों की नई राजधानी बनी बीजिंग, न्यूयॉर्क पिछड़ा

हुरुन की ताजा रिपोर्ट के अनुसार अब बीजिंग अमीरों की नई राजधानी बन गई है

Feb 25, 2016 / 08:48 am

Rakesh Mishra

Billionaire Capital of the World

Billionaire Capital of the World

बीजिंग। अरबपतियों की राजधानी के नाम से मशहूर न्यूयॉर्क सिटी से उसका यह तमगा छिन गया है। हुरुन की ताजा रिपोर्ट के अनुसार अब बीजिंग अमीरों की नई राजधानी बन गई है। पिछले साल बीजिंग के अरबपतियों की सूची में 32 नए दौलतमंद शामिल हो गए। इस वजह से यह शहर दुनिया के अरबपतियों की राजधानी के रूप में उभरा है। इसके मुकाबले बिग एपल नाम से मशहूर न्यूयॉर्क के अरबपतियों की सूची में केवल चार अमीर शामिल हुए हैं। रिपोर्ट के अनुसार बीजिंग ने यह बढ़त केवल एक फीसदी से हासिल की है।

मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय

उद्योगपति मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनका नेटवर्थ 30 प्रतिशत बढ़कर 26 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। इस तरह दुनिया के अमीरों की सूची में वह 21वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस सूची में बिल गेट्स पहले स्थान पर हैं। भारत में अरबपतियों की संख्या बढ़कर 111 पर पहुंच गई है। इस तरह अरबपतियों की संख्या के मामले में भारत अब चीन व अमरीका के बाद तीसरे स्थान पर है। दुनिया में अरबपतियों की संख्या 99 बढ़कर 2,188 हो गई है, जो नया विश्व रिेकॉर्ड है।

Home / world / Miscellenous World / अरबपतियों की नई राजधानी बनी बीजिंग, न्यूयॉर्क पिछड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो