scriptएपल ने खराब फोन और कंप्यूटरों से निकाला 264 करोड़ का सोना! | apple found gold of 40 million Dollar in used phones and computers | Patrika News
मोबाइल

एपल ने खराब फोन और कंप्यूटरों से निकाला 264 करोड़ का सोना!

एपल ने खराब फोन तथा कंप्यूटरों को रीसाइकल कर निकाला है करोड़ों का सोना

Apr 15, 2016 / 03:47 pm

Anil Kumar

Gold in Phones and computers

Gold in Phones and computers

नई दिल्ली। आईफोन समेत कंप्यूटर और लैपटॉप बनाने वाली कंपनी ने चौंकाने वाला कारनामा कर दिखाया है। जहां लोग अपने खराब हो चुके फोन और कम्प्यूटरों कबाड़ में बेच देते होंगे। वहीं, एपल ने पुराने मोबाइल फोन्स और कंप्यूटरों में से 40 मिलियन डॉलर यानी लगभग 264 करोड़ रूपए का सोना निकाला है। कंपनी ने यह सोना रीसाइक्लिंग तकनीक के जरिए निकाला है।

अरबों का स्टील और एल्युमिनियम भी निकाला
खराब फोन्स और कंप्यूटरों से करोड़ों का सोना निकालने के साथ-साथ एपल ने कहा है कि उसने रीसाइकल तकनीक के तहत लगभग 61 मिलियन पाउंड का स्टील, एल्यूमिनियम, ग्लास और अन्य मैटेरियल भी निकाले हैं।

कहां होता है मोबाइल और कंप्यूटर में सोना
आपके मन में यह सवाल होगा कि एपल ने फोन्स और कंप्यूटरों में से इतना सोना कहां से निकाला? इलेक्ट्रॉनिक्स सप्लाइ चेन पर काम करने वाले ऐक्टिविस्ट ग्रुप फेयरफोन के का कहना है कि एक स्मार्टफोन में औसतन 30 मिलीग्राम सोना होता है। यह सोना फोन के सर्किट बोर्ड्स और इंटरनल कंपोनेंट्स में लगा होता है।


एपल वॉच में होता है 50 ग्राम सोना
एपल कंपनी ऐसे लाखों आईफोन्स और कंप्यूटरों की रीसाइक्लिंग करती है, जिनमें सोना होता है। इसके अलावा यह भी माना जा रहा है कि एपल ने यह सोना अपने वॉच एडिशंस को रीसाइकल कर निकाला हो। बता दें कि एक एपल वॉच एडिशन में 18 कैरेट की गुणवत्ता वाले लगभग 50 ग्राम सोने का यूज होता है। हालांकि यह भी सोचना कठिन है कि 10000 डॉलर की कीमत वाले एपल वॉच खरीदने वाले लोगों ने उसे रीसाइकल करने के लिए वापस एपल ऐसे ही दे दिया हो। लेकिन जो भी है एपल कंपनी यह कामयाबी वाकई चौंकानी वाली है।

Home / Gadgets / Mobile / एपल ने खराब फोन और कंप्यूटरों से निकाला 264 करोड़ का सोना!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो