scriptअब आ रही जिओ और एयरटेल से भी बड़ी टेलीकॉम कंपनी, ये होंगे फायदे | Vodafone Idea Fusion to compete with Jio and Airtel | Patrika News
मोबाइल

अब आ रही जिओ और एयरटेल से भी बड़ी टेलीकॉम कंपनी, ये होंगे फायदे

वोडाफोन-आइडिया के विलय से बनेगी भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी

Jul 25, 2017 / 02:52 pm

Anil Kumar

idea vodafone fusion

idea vodafone fusion

नई दिल्ली। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने अग्रणी दूरसंचार कंपनियों वोडाफोन और आइडिया के विलय को मंजूरी दे दी है। सूत्रों के अनुसार, सीसीआई ने आइडिया सेलुलर और वोडाफोन इंडिया को मंजूरी दिए जाने का पत्र भेज दिया है। वोडाफोन इंडिया और आदित्य बिड़ला ग्रुप की आइडिया सेलुलर ने 20 मार्च को विलय की घोषणा कर दी थी।



बनेगी भारत सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी
आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला विलय के बाद बनने वाली कंपनी के चेयरमैन होंगे। दोनों कंपनियों द्वारा इससे पहले जारी किए गए संयुक्त वक्तव्य में कहा गया था, वोडाफोन ग्रुप और आइडिया सेलुलर घोषणा करते हैं कि उनके बीच भारत में साथ काम करने को लेकर सहमति बन गई है, जिसके साथ यह भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी बन जाएंगे। माना जा रहा है कि एक होने के बाद ये कंपनी अपने यूजर्स को कई तरह के सस्ते और आकर्षक आॅफर्स देगी जिससे एयरटेली और जिओ को कड़ी टक्कर मिलेगी।


यह भी पढ़ें
ऐसे करें 4G Jio Phone की Booking, बस तीन क्लिक में हो जाएगा काम




दोनों कपंनियों की इतनी होगी हिस्सेदारी
हालांकि इस विलय में वोडाफोन के इंडस टॉवर्स कंपनी में 42 फीसदी हिस्सेदारी शामिल नहीं होगी। दोनों कंपनियों के विलय के बाद बनने वाली कंपनी 80,000 करोड़ रुपये के राजस्व वाली कंपनी बन जाएगी। वक्तव्य में कहा गया था, संयुक्त उद्यम में वोडाफोन की हिस्सेदारी 45.1 फीसदी की होगी। आइडिया के प्रमोटरों के पास इस कंपनी की 26 फीसदी हिस्सेदारी होगी, जबकि शेष हिस्सेदारी सार्वजनिक होगी।

Home / Gadgets / Mobile / अब आ रही जिओ और एयरटेल से भी बड़ी टेलीकॉम कंपनी, ये होंगे फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो