scriptउपराष्ट्रपति चुनाव: अगड़ी जाति पर दांव लगा सकती है भाजपा | Vice Presidential election: BJP can bet on upper caste | Patrika News
राजनीति

उपराष्ट्रपति चुनाव: अगड़ी जाति पर दांव लगा सकती है भाजपा

उपराष्ट्रपति पद के लिए पार्टी के पास पूर्ण बहुमत है। सूत्रों के मुताबिक, भाजपा किसी ब्राह्मण चेहरे को उम्मीदवार बना सकती है।

Jul 15, 2017 / 10:30 am

ललित fulara

Bhupendra Yadav

Bhupendra Yadav

नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख नजदीक आने के कारण भाजपा जल्द ही उम्मीदवार का ऐलान कर सकती है। विपक्ष ने अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। लेकिन भाजपा ने अभी पत्ते नहीं खोले हैं। इसके पीछे वजह साफ है कि पार्टी अपने उम्मीदवार की जीत के प्रति आश्वस्त है। 18 जुलाई को उपराष्ट्रपति के चुनाव के नामांकन की आखिरी तारीख है। 

Modi and Shah

उपराष्ट्रपति पद के लिए पार्टी के पास पूर्ण बहुमत
भाजपा महासचिव भूपेंद्र यादव पत्रिका से बातचीत में कहते हैं कि उपराष्ट्रपति पद के लिए पार्टी के पास पूर्ण बहुमत है और जल्द ही बता दिया जाएगा कि उम्मीदवार कौन होगा। वहीं सूत्रों के मुताबिक भाजपा किसी ब्राह्मण चेहरे को उम्मीदवार बना सकती है। इसके पीछे तर्क दिया जा रहा है कि राष्ट्रपति पद के लिए पार्टी ने दलित उम्मीदवार को चेहरा बनाया है। पीएम मोदी स्वयं पिछड़े वर्ग से हैं ऐसे में किसी सवर्ण वर्ग से उम्मीदवार बनना तय है। उधर भाजपाध्यक्ष अमित शाह ने मोदी के बाद संघ के नेता भैय्या जी जोशी और कृष्णगोपाल के साथ भी मंत्रणा की है। 

kalraj singh के लिए चित्र परिणाम

भाजपा की ओर से ये उम्मीदवार रेस में 
भाजपा की ओर से उप-राष्ट्रपति पद की रेस में कई नामों पर चर्चा चल रही है। इनमें सुषमा स्वराज, कलराज मिश्र, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और वेंकैया नायडू के नाम प्रमुख हैं। हालांकि, संभावना यह भी जताई जा रही है कि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की तरह भाजपा उपराष्ट्रपति चुनाव में भी कोई नया नाम घोषित कर चौंका जा सकती है। सूत्रों के मुताबिक, आरएसएस ने उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम पर अपनी मुहर लगा दी है।

gopal krishna gandhi के लिए चित्र परिणाम

विपक्षी दलों की ओर से गोपाल कृष्ण गांधी उम्मीदवार 
कांग्रेस समेत 18 विपक्षी दलों ने उपराष्ट्रपति चुनाव के महात्मा गांधी के पोते गोपाल कृष्ण गांधी को उम्मीदवार बनाया गया है। 1968 बैच के आईएएस अफसर रहे गोपाल गांधी केंद्र सरकार में कई महत्वपूर्ण पदों पर काम करने के साथ पश्चिम बंगाल के राज्यपाल भी रह चुके हैं। इससे पहले राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए भी विपक्ष की ओर से उनका नाम सामने आया था।

election commission के लिए चित्र परिणाम

5 अगस्त को होगा मतदान 
उपराष्ट्रपति पद के चुनावों के लिए चुनाव आयोग ने कार्यक्रम जारी कर दिया है। इस कार्यक्रम के अनुसार, नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया चार जुलाई से शुरू हो चुकी है। नामांकन प्रक्रिया 18 जुलाई तक चलेगी। पांच अगस्त को मतदान होगा। इसी दिन मतगणना के बाद परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

Home / Political / उपराष्ट्रपति चुनाव: अगड़ी जाति पर दांव लगा सकती है भाजपा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो