scriptये हैं इस साल के 8 बेस्ट टैबलेट, लैपटॉप का भी करते हैं काम | Best Tablets in 2015 with features of Laptop | Patrika News

ये हैं इस साल के 8 बेस्ट टैबलेट, लैपटॉप का भी करते हैं काम

Published: Dec 14, 2015 02:05:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

मोस्ट एडवांस फीचर्स से लैस इन टैबलेट्स को ले सकते हैं लैपटॉप की तरह काम

Best tablets in 2015

Best tablets in 2015

नई दिल्ली। कुछ समय पहले टैबलेट बाजार में काफी उछाल आया था, लेकिन अब लोग टैबलेट्स का प्रयोग इतना ज्यादा नहीं करते और इसकी वजह है स्मार्टफोन्स और टैबलेट्स के बीच का डिवाइस, जिसे फैबलेट भी कहते हैं। फैबलेट्स स्मार्टफोन से बड़ा और टैबलेट के मुकाबले साइज में छोटा होता है। फैबलेट आपकी स्मार्टफोन और टैबलेट की जरूरत को पूरा कर देता है। लेकिन फिर भी ऐसा नहीं कि कपनियां टैबलेट मार्केट पर ध्यान नहीं दे रहीं। टैक अब कपनियां ऐसे टैबलेट्स लेकर आ रही है जो लैपटॉप का भी काम करते हैं। हम आपको बता रहे हैं साल 2015 में आए ऐसे ही टैबलेट्स के बारे में जिन्हें आप लैपटॉप की तरह काम में ले सकते हैं।


एपल आईपेड प्रो और आईपेड मिनी 4
एपल के इस मोस्ट एडवांस्ड टैबलेट को आप लैपटॉप की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। लैपटॉप की तरह यूज में लेने के लिए इसमें इसमें 12.9 इंच की बड़ी डिस्पले स्क्रीन दी गई है। आईपैड के साथ की-बोर्ड और एप्पल पैंसिल भी साथ मिलकर काम करती है। एपल पैंसिल की वजह से ही आईपैड प्रो टॉप 10 में शामिल है। यह दोनों टैबलेट्स आईओएस 9 पर काम करते हैं। इसके अलावा एपल का पिछले साल लांच हुआ आईपैड एयर 2 अब भी बेहतरीन टैबलेट्स में से एक है।

माइक्रोसॉफ्ट सरफेस प्रो 4
यह डिवाइस टैबलेट और लैपटॉप का हाईब्रिड वर्जन है। इसमें लैपटॉप और टैबलेट दोनों के फीचर्स दिए गए हैं। यह प्लेटफॉर्म पर विंडोज 10 के सहारे चलता है। यह हाईब्रिड डिवाइस 90 प्रतिशत तक लैपटॉप को रिप्लेस करता है और यह पहला ऐसा डिवाइस है जो टैबलेट के रूप में लैपटॉप की जगह लेने योग्य है।

एचटीसी नेक्सस 9
गूगल का एचटीसी नेक्सस 9 भी ऐसा टैबलेट है जो आपकी लैपटॉप की जरूरते पूरी करता है। इसमें बेहतरीन डिजाइन के साथ एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप दिया गया है। इसमें नवीडिया टेग्रा के1 चिपसैट दिया गया है। नेक्सस 9 उन लोगों के लिए है जो अपने टैबलेट में अच्छा एंड्रॉयड एक्सपीरिएंस और क्विक अपडेट पसंद करते हैं।

सैमसंग गैलेक्सी व्यू, टैब 4, टैब एस2 और टैब ई
सैमसंग के ये चार टैबलेट लोगों की हर जरूरत के हिसाब से बिनाए गए हैं। इस साल आए ये टैबलेट्स 18.4 इंच, 10.1 इंच, 8.0 इंच और 9.6 इंच की साइज के साथ आते हैं। इन सभी टैबलेट्स में कीमत के हिसाब से प्रोसैसर, रैम, स्टोरेज, बैटरी क्षमता का चयन किया जा सकता है।

लेनोवो योगा टैबलेट 2 प्रो, टैब 2ए-8050, टैब 2 ए10-70
लेनोवो की योगा सीरीज के टैबलेट्स बहुत मशहूर हैं और इसका कारण इस टैबलेट का प्रदर्शन ही नहीं बल्कि ग्रेट डिजाइन और इसमें लगा इनबिल्ट प्रोजेक्टर है। हालांकि योगा सीरीज के टैबलेट्स महंगे हैं इसलिए टैब 2 के ये दोनों वेरिएंट्स क्वॉडकोर प्रोसैसर, 16 जीबी इंटरनल, 2 जीबी रैम, माइक्रो एसडी कार्ड सपोर्ट और अलग-अलग डिस्प्ले साइज और टाइप के साथ आते हैं।

नोकिया एन 1
नोकिया ने साल 2014 में इस टैबलेट की घोषणा की थी लेकिन इसे इस साल की शुरूआत में बाजार में उतारा गया। चाइना, ताईवान और यूरोपीय बाजार में लांच किए गए इस टैबलेट को लोगों द्वारा अच्छा रेस्पॉन्स मिला। आईपैड जैसे डिजाइन वाला यह टैबलेट देखने और पकडऩे पर प्रीमियम लगता है। इसमें 7.9 इंच की 2के डिस्पले, इंटेल एटम क्वॉडकोर प्रोसैसर, 2 जीबी रैम और 5,300 एमएएच की बैटरी दी गई है। 

सोनी एक्सपीरिया जेड4
सोनी ने एक्सपीरिया सीरीज के जेड 4 टैबलेट को मार्च में पेश किया था जो वाई-फाई, एलटीई दोनों वेरिएंट्स में उपलब्ध है। सोनी के अन्य एक्सपीरिया जेड डिवाइसिस की तरह यह भी डस्ट और वाटरप्रूफ है। इसमें क्वॉलकॉम की 810 चिप, 3 जीबी रैम, 32 जीबी स्टोरेज मिलेगी।

शाओमी एमआई पैड 2
शाओमी एमआई पैड 2 भी एक अच्छा टैबलेट है जिसे नवंबर में लांच किया गया है। इसका 7.9 इंच का डिस्पले साइज टैबलेट को एक हाथ से पकडने में मदद करता है। इसके अलावा इस टैब की कीमत अन्य टैबलेट्स के मुकाबले कम भी है। यदि आप एंड्रॉयड ओएस अपने टैबलेट में नहीं चाहते तो और एमआई पैड 2 का 64 जीबी वेरिएंट विंडोज ओएस के साथ भी आता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो