scriptअब मेट्रो में नहीं मिलेगा टोकन, इससे खुलेगा एंट्री गेट | Nmrc will start use qr code in noida greater noida metro | Patrika News
नोएडा

अब मेट्रो में नहीं मिलेगा टोकन, इससे खुलेगा एंट्री गेट

मेट्रो के इस रूट पर लागू होगी यह प्रक्रिया

नोएडाMay 17, 2018 / 01:38 pm

Nitin Sharma

DEMO PIC

नोएडा।मेट्रो में सफर करने वालों के लिए एनएमआरसी बड़ी खुशखबरी लेकर आया है। जी हां, मेट्रो यात्रियों को अब इस रूट पर मेट्रो के प्लास्टिक के गोल टोकन की जरूरत नहीं होगी। बल्कि एक एेसा कोड मिलेगा। जिसे दिखाते ही गेट अपने आप खुल जाएंगे। यह सुविधा आप को डीएमआरसी नहीं बल्कि एनएमआरसी देने जा रहा है।

यह भी पढ़ें

यूपी के इस जिले में दोहरा सकता है वाराणसी जैसा दर्दनाक हादसा, ये बन सकती है वजह

इस मेट्रो में नहीं होगी टोकन की जरूरत

यात्रियों के लिए जल्द शुरू होने जा रही। ग्रेटर नोएडा मेट्रो में सफर करने के लिए प्लास्टिक के टोकन टिकट की जरूरत नहीं होगी। बल्कि क्विक रेस्पॉन्स (क्यूआर) कोड वाले पेपर टिकट या फोन से ही यह कोड दिखाने पर मेट्रो का एंट्री गेट खुल जाएंगा। इस क्यूआर कोड को मोबाइल ऐप के जरिए भी बुक करा सकेंगे। यह दावा एनएमआरसी के अधिकारियों ने किया है। उनके अनुसार नोएडा ग्रेटर नोएडा काॅरिडोर पर मोबाइल एेप से टिकटो की बुकिंग होगी। इसके बाद एेप से क्यूआर कोड भेजा जाएगा। यह क्यूआर कोड टिकट आप के ई-वॉलेट में आ जाएगा। इस क्यूआर कोड को स्मार्टफोन के जरिए स्टेशन में प्रवेश के दौरान आॅटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट पर लगे यंत्र के सामने दिखाना होगा। जिसके बाद गेट अपने आप खुल जाएगा।

यह भी पढ़ें

यूपी में इस मेट्रो के शुरू होने से पास आ जाएंगे दूसरे राज्य के ये बड़े शहर

इनका होगा एेप, काउंटर से भी लेक सकते है ये कोड

अधिकारियों की माने तो यह एेप एनएमआरसी का होगा। जो सरकारी बैंक स्टेट बैंक आॅफ इंडिया से जुड़ा होगा। वहीं आप को बता दें कि यह क्यूआर कोड आपके मोबाइल पर ही नहीं स्टेशन में लगे काउंटर से भी मिल सकता है। मेट्रो में सफर करने के लिए आप स्टेशन के अंदर काउंटर से भी यह क्यूआर कोड ले सकते है। यहां से यह क्यूआर कोड एक पर्ची पर मिलेगा। जिसे दिखाते ही आप के लिए एंट्री गेट खुल जाएंगा। वहीं आप को बता दें कि यहां पर प्लास्टिक का गोल टोकन नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें

पुरुषोत्तम मास हुआ शुरू, एेसे काम करने पर मिलेगा तीन साल तक फल

विदेशों में प्रयोग होता है क्यूआर टिकट

यह क्यूआर कोड टिकट विदेशों आैर देश में अभी सिर्फ कोच्चि मेट्रो में इस्तेमाल किया जा रहा है। यह क्यूआर कोड टिकट का जापान व कुछ अन्य देशों में चलता है। ऐसे में देश में नोएडा में दूसरी बार इस तरह का प्रयोग किया जाएगा। एनएमआरसी अधिकारियों के अनुसार यह डीएमआरसी के प्लास्टिक के टोकन से सस्ता भी पड़ेगा। दरअसल यह टिकट गुम होने पर लोगों को बड़ा जुर्माना देना पड़ता है। वहीं क्यूआर कोड में यह जुर्माने की रकम बहुत कम होगी।

Home / Noida / अब मेट्रो में नहीं मिलेगा टोकन, इससे खुलेगा एंट्री गेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो