मेजेंटा लाइन के शुरू होते ही पास आ जाएंगे ये शहर

पहले चरण के बाद जल्द ही मेजेंटा लाइन का दूसरा चरण हो सकता है शुरू

By: Nitin Sharma

Published: 16 May 2018, 01:01 PM IST

नोएडा।मेट्रो से दिल्ली आैर गुरुग्राम समेत इन शहरों में सफर करने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी भरी खबर हैं। अब तक मेजेंटा लाइन पर बोटेनिकल गार्डन से कालकाजी तक चल रही मेट्रो जल्द ही जनकपुरी पश्चिम तक शुरू होगी। जिसके बाद लोग मेजेंटा लाइन पर जनकपुरी पश्चिम तक मेट्रो में सफर कर सकेंगे। इतना ही नहीं मेट्रो सेफ्टी कमिश्नर ने करीब 26 किलोमीटर लंबे इस हिस्से का निरीक्षण कर यात्री सेवाएं शुरू करने की अनुमति दे दी है। इसके बाद लोग जल्द ही मजेंटा लाइन पर कालकाजी से जनकपुरी पश्चिम तक सफर कर सकेंगे। वहीं इसका पहला चरण दिसंबर माह में खोल दिया गया था। वहीं इसके दूसरा चरण शुरू होते ही गुड़गांव,फरीदाबाद,पश्चिम दिल्ली आैर नोएडा की दूरी भी कम हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें-पुरुषोत्तम मास हुआ शुरू, एेसे काम करने पर मिलेगा तीन साल तक फल

मेजेंटा लाइन पर है इतने स्टेशन

मेजेंटा लाइन के पहले आैर दूसरे चरण में कुल 25 स्टेशन हैं, लेकिन हाल में बोटेनिकल गार्डन से कालकाजी मंदिर के बीच 9 स्टेशन पर मेजेंटा लाइन मेट्रो चल रही है। बाकी बचे दूसरे चरण में मेट्रो को यात्री सेवा देने के लिए मोहर लग गर्इ। इसके शुरू होते ही नोएडावासी बोटेनिकल गार्डन से सीधा जनकपुरी पश्चिम जा सकेंगे। वहीं इसका फायदा गुड़गांव, फरीदाबाद व दिल्ली के अन्य लोगों को भी मिल सकेंगा।

यह भी पढ़ें-दुल्हन की विदार्इ के बाद मजदूरी देने के बहाने नाबालिग के साथ किया ये गंदा काम

इन शहरों की दूरी आैर पहुंचने में समय लगेगा कम

मेजेंटा लाइन के दूसरा चरण शुरू होते ही पश्चिम दिल्ली, नोएडा,हरियाणा के गुरुग्राम अौर फरीदाबाद के बीच सफर करने वाले लोगों को इसका सबसे ज्यादा फायदा होगा। इसकी वजह इन चारों जगहों पर जाने के लिए लोगों को ब्लू लाइन मेट्रो के मुकाबले मेजेंटा लाइन में जाने पर पहले से कम समय लगना है। बता दें कि हाल में हौजखास एवं जनकपुरी पश्चिम के बीच सफर के लिए इस समय राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन बदलने की जरूरत पड़ती है और सफर में करीब 55 मिनट का समय लगता है। वहीं मेजेंटा लाइन के इस खंड पर सेवाएं शुरू होने के बाद सफर में 30 मिनट से भी कम समय लगेगा। वहीं नोएडा से गुरुग्राम जाने में गाड़ी से करीब डेढ़ घंटा आैर ब्लू लाइन मेट्रो से जाने में सवा घंटा लगता है। वहीं मेजेंटा लाइन से जाने में यह सफर सिर्फ ५० मिनट में तय किया जा सकता है। इसके लिए आप मेजेंटा लाइन पर हौजखास से मेट्रो बदलकर गुरुग्राम पहुंच सकते है। वहीं अब तक फरीदाबाद जाने के लिए ब्लू लाइन मेट्रो में नोएडा बोटेनिकल गार्डन से मंडी हाउस से मेट्रो चेंज कर फरीदाबाद जाना पड़ता था। वहीं अब फरीदाबाद जाने के लिए मेजेंटा लाइन से कालकाजी इंटरचेज पर जाकर फरीदाबाद जाने के मेट्रो चेंज कर सकते है। इससे सफर में पहले के मुकाबले कम समय लगेंगा।

Show More
Nitin Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned