scriptभारत आ रहे तेल टैंकर पर हूती विद्रोहियों का हमला, एक के बाद एक दागी 3 मिसाइल  | Houthi rebels attack on oil tanker coming to India | Patrika News
विदेश

भारत आ रहे तेल टैंकर पर हूती विद्रोहियों का हमला, एक के बाद एक दागी 3 मिसाइल 

जहाज ब्रिटिश स्वामित्व वाला था। लेकिन ये हूती विद्रोहियों को नहीं पता था। उन्होंने इसे ब्रिटेन का समझ कर हमला किया।

नई दिल्लीApr 28, 2024 / 10:54 am

Jyoti Sharma

Houthi rebels attack on oil tanker coming to India

Houthi rebels attack on oil tanker coming to India

लाल सागर (Red Sea) में हूती विद्रोहियों ने लाल सागर से भारत आ रहे तेल के टैंक पर हमला बोल दिया। हूती विद्रोहियों (Houthi rebels) ने एक बाद एक लाल सागर में तीन मिसाइलें दागीं। हालांकि टैंक को मामूली नुकसान हुआ है। ये जहाज रूस से आ रहा था। अमरीकी सेना (USA) की सेंट्रल कमान ने बताया कि विद्रोहियों ने 3 मिसाइलें दागीं, जिनमें से एक ने पनामा ध्वज वाले, ‘एंड्रोमेडा स्टार’ को क्षतिग्रस्त कर दिया। हूती प्रवक्ता याह्या सारेया ने दावा किया कि जहाज ब्रिटिश स्वामित्व वाला था। उन्होंने इसे ब्रिटेन का समझ कर हमला किया। 
इधर निजी सुरक्षा कंपनी एंब्रे ने बताया कि जहाज को बेच दिया गया था। इसका वर्तमान मालिक सेशेल्स से है। एंब्रे ने कहा, टैंकर रूस से जुड़े व्यापार में लगा हुआ है। यह टैंकर रूस के प्रिमोस्क से भारत (India) के वाडिनार के लिए निकला है।

जहाजों पर हमले का दौर फिर किया शुरू

एंड्रोमेडा स्टार जहाज पर हमला हूती विद्रोहियों के द्वारा लाल सागर में किए जा रहे हमलों में एक संक्षिप्त विराम के बाद हुआ है। गाजा में युद्ध से खफा हूती आमतौर पर इजरायल, अमरीका और ब्रिटेन से जुड़े जहाजों को निशाना बना रहे हैं।

कौन हैं हूती विद्रोही?

हूती यमन (Yemen) के शिया जैदी समुदाय से जुड़े हुए हैं। यमन में ये समूह अल्पसंख्यकों में गिना जाता है। 1990 में तत्कालीन राष्ट्रपति अब्दुल्लाह सालेह पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए इस समूह का गठन हुआ था। हुसैन अल हूती ने इसकी स्थापना की थी, इसलिए इस समूह को हूती कहा जाता है। हूती विद्रोही अमेरिका और इजरायल को अपना दुश्मन मानते हैं। इस समूह को ईरान से समर्थन मिला हुआ है, इधर हूती भी हिज्बुल्लाह (Hezbollah) और हमास जैसे आतंकी संगठनों का समर्थन करता है। यमन में साल 2014 में हूती राजनैतिक तौर पर काफी मजबूत हो गए थे और अब ये बार-बार इजरायल और इसके समर्थक देशों के जहाजों को बार-बार निशाना बना रहे हैं।

Home / world / भारत आ रहे तेल टैंकर पर हूती विद्रोहियों का हमला, एक के बाद एक दागी 3 मिसाइल 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो