scriptबाइडन और नेतन्याहू के बीच फिर हुई फोन पर बात, जागी गाज़ा में युद्ध विराम की उम्मीद | Joe Biden and Benjamin Netanyahu discuss truce in Gaza on phone call | Patrika News
विदेश

बाइडन और नेतन्याहू के बीच फिर हुई फोन पर बात, जागी गाज़ा में युद्ध विराम की उम्मीद

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और इज़रायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने एक बार फिर फोन पर बात की है। ऐसे में एक बार फिर गाज़ा में चल रहे युद्ध पर विराम लगने की उम्मीद जगी है।

नई दिल्लीApr 29, 2024 / 11:46 am

Tanay Mishra

biden_and_netanyahu_phone_call.jpg

Joe Biden and Benjamin Netanyahu

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर से चल रहा युद्ध अभी भी थमा नहीं है। इस युद्ध में जहाँ कई देशों ने इज़रायल के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया है, तो ऐसे भी देश हैं जिन्होंने फिकिस्तीन (Palestine) के प्रति समर्थन व्यक्त करते हुए इज़रायल के इस युद्ध का विरोध किया है। अमेरिका (United States Of America) ने शुरू से इस युद्ध में इज़रायल का समर्थन किया है। हालांकि अमेरिका ने समय-समय पर युद्ध पर विराम की भी बात कही है, पर हमास के खिलाफ कार्रवाई को भी ज़रूरी बताया है। हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और इज़रायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने एक बार फिर फोन पर बात की है।

बंधकों की रिहाई पर की चर्चा

अभी भी कई इज़रायली बंधक हमास की कैद में हैं और इज़रायली सेना भी उन्हें रिहा नहीं करा पाई है। हमास की तरफ से भी यह साफ किया जा चुका है कि जब तक इज़रायल की सेना युद्ध नहीं रोकती, बंधकों को रिहा नहीं किया जाएगा। बाइडन और नेतन्याहू दोनों ही इज़रायली बंधकों की रिहाई चाहते हैं। ऐसे में दोनों ने फोन पर हुई बातचीत के दौरान इस विषय पर भी चर्चा की।

जागी गाज़ा में युद्ध विराम की उम्मीद

बाइडन और नेतन्याहू की फोन पर एक बार फिर हुई बात से गाज़ा (Gaza) में चल रहे युद्ध पर विराम लगने की उम्मीद एक बार फिर जाएगी है। मध्यस्थ इस युद्ध पर विराम लगवाने की कोशिशों में पहले से जुटे हुए हैं। ऐसे में देखना होगा कि क्या बाइडन और मध्यस्थों की बात का असर होगा और जल्द ही इस युद्ध पर विराम लगेगा या यह युद्ध अभी और लंबा चलेगा।


यह भी पढ़ें
फिलीपींस में गर्मी का कहर, सभी पब्लिक स्कूलों में अब होंगी सिर्फ ऑनलाइन क्लासेज़

Home / world / बाइडन और नेतन्याहू के बीच फिर हुई फोन पर बात, जागी गाज़ा में युद्ध विराम की उम्मीद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो