scriptये है भारत का नया ‘अस्त्र’, PAK और चीनी मिसाइल को हवा में ही कर देगा “खामोश” | India's first Air to Air Missile ‘ASTRA’ to be launch in 2016 | Patrika News
71 Years 71 Stories

ये है भारत का नया ‘अस्त्र’, PAK और चीनी मिसाइल को हवा में ही कर देगा “खामोश”

अपनी रक्षा प्रणाली का विस्तार करते हुए जल्द ही भारत उन चुनिंदा देशों में शामिल हो जाएगा। जिनके पास हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल है।

Nov 06, 2015 / 05:49 pm

अपनी रक्षा प्रणाली का विस्तार करते हुए जल्द ही भारत उन चुनिंदा देशों में शामिल हो जाएगा। जिनके पास हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल है। भारत की पहली हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल ‘अस्त्र’ 2016 तक तैयार हो जाएगी। इस मिसाइल का अब तक फाइटर जेट सुखोई-30एमकेआई से नौ बार सफल परीक्षण किया जा चुका है। बताया जा रहा है कि अगले महीने इसका आखिरी टेस्ट होना है। इस कसौटी पर अस्त्र के सफल होने के बाद भारत भी उन देशों में शामिल हो जाएगा, जिनके पास अपनी खुद की हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल है।

किन देशों के पास है एयर-टू-एयर अटैक मिसाइल
अस्त्र के 2016 तक तैयार होने के बाद भारत भी उन देशों में शामिल हो जाएगा। फिलहाल हवा से हवा में मारे करने वाली मिसाइलें अमेरिका, रूस, फ्रांस और इजरायल जैसे देशों के पास है। भारत करीब 10 साल से कॉम्पलेक्स बीवीआर (बियॉन्ड विजुअल रेंज) मिसाइल बनाने में लगा है।

क्या है अस्त्र की रेंज

अस्त्र मिसाइल की रेंज 44 से 60 किमी होगी। जमीन से हवा में मार करने वाली आकाश मिसाइल के बाद अस्त्र अगले चरण की मिसाइल है। उन्होंने बताया कि अस्त्र-2 की रेंज 100 किमी होगी।

अस्त्र क्यों है खास

– अस्त्र को सुखोई 30 एमकेआई, मिराज 2000, जगुआर और हल्के लड़ाकू विमान तेजस में लगाया जाएगा।

– लक्ष्य को सुपरसोनिक गति से निशाना बना सकने में सक्षम।

अस्त्र मिसाइल हर मौसम में दुश्मन के ठिकानों को भेद सकने में सक्षम है।

– 3.8 मीटर लंबी यह मिसाइल डीआरडीओ द्वारा विकसित मिसाइलों में सबसे छोटी है।

– यह 15 किमी की ऊंचाई से छोड़े जाने पर 110 किलोमीटर तक पहुंच सकती है। आठ किमी की ऊंचाई से छोड़े जाने पर 21 किलोमीटर और समुद्र की सतह से छोड़े जाने पर 44 किलोमीटर तक पहुंच सकती है।

Home / 71 Years 71 Stories / ये है भारत का नया ‘अस्त्र’, PAK और चीनी मिसाइल को हवा में ही कर देगा “खामोश”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो