scriptकांग्रेस में जान फूंकने के लिए राहुल ने दिया “एडवाइजर्स ब्लाक” का आइडिया, अहम मुद्दों पर देंगे निर्णय | Rahul Gandhi likely to set up Advisors Bloc in congress | Patrika News
71 Years 71 Stories

कांग्रेस में जान फूंकने के लिए राहुल ने दिया “एडवाइजर्स ब्लाक” का आइडिया, अहम मुद्दों पर देंगे निर्णय

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुरुदास कामत के पार्टी से इस्तीफा देने और छत्तीसगढ़ में अजीत जोगी के कांग्रेस छोड़कर नई पार्टी बनाने के बाद कांग्रेस में बगावत के स्वर और तेज हो गए हैं। इससे घबराई कांग्रेस डेमेज कंट्रोल में जुट गई हैं।

Jun 07, 2016 / 11:52 pm

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुरुदास कामत के पार्टी से इस्तीफा देने और छत्तीसगढ़ में अजीत जोगी के कांग्रेस छोड़कर नई पार्टी बनाने के बाद कांग्रेस में बगावत के स्वर और तेज हो गए हैं। इससे घबराई कांग्रेस डेमेज कंट्रोल में जुट गई हैं। वहीं कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने डेमेज कंट्रोल व पार्टी में जान फूंकने के लिए नई रणनीति बनाई है। इसके तहत एडवाइजर्स ब्लॉकों को गठन किया जाएगा जिनमें 10 वरिष्ठ नेता और उद्योगपतियों को शामिल किया जाएगा जो पार्टी के अहम मुद्दों पर फैसला लेंगे। एडवाइजर्स ब्लॉक का स्वरूप भाजपा के संसदीय बोर्ड जैसा होगा। हालांकि पार्टी के वरिष्ठ नेता इसकी शक्ति को लेकर सवाल उठा रहे हैं।
एक टीवी चैनल के मुताबिक एडवाइजर्स ब्लॉक में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ ही उद्योगपति और एक्टिविस्ट भी होंगे। राहुल इसमें पी. चिदंबरम और गुलाम नबी आजाद जैसे वरिष्ठ नेताओं को भी शामिल करना चाहते हैं। इस ब्लॉक के जरिए वे सामूहिक नेतृत्व का उदाहरण पेश करना चाहते हैं। इस नई टीम का ऐलान 11 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव के बाद कभी भी किया जा सकता है। पार्टी की मौजूदा दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए राहुल ने वेलफेयर रिफॉर्म्स और ट्राइबल राइट्स जैसे मुद्दे सुलझाने के लिए ही एडवाइजर्स ब्लॉक बनाने का सुझाव दिया है। राहुल का मानना है कि ये ब्लॉक पार्टी में नई जान फूंकेंगे।
गौरतलब है कि चार राज्यों के विधानसभा चुनाव में हुई कांग्रेस की हार के साथ ही पार्टी में बगावत के सुर उठने लगे थे। लेकिन अजीत जोगी के नई पार्टी बनाने और कामत के इस्तीफे के बाद बगावत के स्वर यकायक तेज हो गए है।

Home / 71 Years 71 Stories / कांग्रेस में जान फूंकने के लिए राहुल ने दिया “एडवाइजर्स ब्लाक” का आइडिया, अहम मुद्दों पर देंगे निर्णय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो