scriptउत्तर प्रदेश की इस स्कूल में 12 सालों से है राष्ट्रगान पर पाबंदी, ‘भारत’ शब्द से भी आपत्ति | school management ban national anthem in up | Patrika News
71 Years 71 Stories

उत्तर प्रदेश की इस स्कूल में 12 सालों से है राष्ट्रगान पर पाबंदी, ‘भारत’ शब्द से भी आपत्ति

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में एक स्कूल की प्रबंधन समिति ने स्कूल में राष्ट्रगान पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिसके विरोध में स्कूल के प्रिंसिपल सहित आठ अध्यापिकाओं ने इस्तीफ़ा दे दिया है।

चेन्नईAug 07, 2016 / 06:18 pm

balram singh

anthem

anthem

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में एक स्कूल में 12 सालों से राष्ट्रगान पर प्रतिबंध लगा हुआ है। स्कूल के मैनेजर को ‘भारत’ शब्द से आपत्ति है। जिसके विरोध में स्कूल के प्रिंसिपल सहित आठ अध्यापिकाओं ने इस्तीफ़ा दे दिया है। बढ़ते विवाद को देखते हुए जिला प्रशासन ने जांच के आदेश दे दिए हैं।
स्कूल के मैनेजर ने कहा कि हमें राष्ट्रगान में ‘भारत भाग्य विधाता’ के ‘भारत’ शब्द से आपत्ति है और जब तक राष्ट्रगान की पंक्ति में से भारत नहीं हटाया जाता वह स्कूल में राष्ट्रगान नहीं गाने देंगे। इस स्कूल की स्थापना के बाद पिछले 12 साल से कभी भी राष्ट्रगान नहीं गाया गया है।
वहीं दूसरी तरफ इस्तीफा देने वाले प्रिंसिपल और टीचर्स का कहना है कि राष्ट्रगान के गायन उन्हें संविधान की ओर से दिया गया मूल अधिकार है, लेकिन स्कूल प्रबंधन उन्हें इसे गाने की इजाज़त नहीं दे रहा है, इस वजह से उन्होंने स्कूल छोड़ने का फैसला किया।
विवाद की शुरुआत उस समय हुई जब ​​टीचरों ने 15 अगस्त पर होने वाले प्रोग्राम में नेशनल एंथम के लिए कहा पर प्रबंधन ने मना करते हुए कहा कि नेशनल एंथम आज तक हमारे यहां नहीं हुआ और आगे भी नहीं होगा।

Home / 71 Years 71 Stories / उत्तर प्रदेश की इस स्कूल में 12 सालों से है राष्ट्रगान पर पाबंदी, ‘भारत’ शब्द से भी आपत्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो