scriptमिस्र में पुरातत्व विभाग को मिली बड़ी सफलता, गीजा पिरामिड के पास मिले 4500 साल पुराने घर | 4500 years old house found near Giza Pyramid in Egypt | Patrika News
अफ्रीका

मिस्र में पुरातत्व विभाग को मिली बड़ी सफलता, गीजा पिरामिड के पास मिले 4500 साल पुराने घर

अमरीकी रिसर्च टीम को मिस्र में पास 4500 साल पुराने मकान मिले हैं। यह मकान अर्द्धसैनिक बलों के लिए बनाया गया होगा।

नई दिल्लीJul 06, 2018 / 12:16 pm

mangal yadav

Giza Pyramid

मिस्र में पुरातत्व विभाग को मिली बड़ी सफलता, गीजा पिरामिड के पास मिले 4500 साल पुराने घर

काहिरा। मिस्र में गीजा पिरामिड के पास 4500 साल पुराने मकान मिले हैं। अमरीकी रिसर्च टीम ने यहां पर दो घरों को खोजा है। बताया जा रहा है कि यह मकान अर्द्धसैनिक बलों के लिए बनाया गया होगा। ‘एशियन्ट इजिप्ट रिसर्च एसोसिएशन’ के निदेशक मार्क लेहनेर ने इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा कि प्राचीन काल में मिस्र में पुजारियों की संस्था वादात के उल्लेख वाली मुहरें मिली हैं। स्थानीय मीडिया के अनुसार, 4500 साल पुराने इन दोनों मकानों में से एक अधिकारियों के लिए रसोई रहा होगा।

पहले भी मिले थे मकान
स्थानीय मीडिया के अनुसार, ये दोनों मकान, गैलरीज नामक स्‍ट्रक्‍चर पर मौजूद है जहां पर गीजा की पैरामिलिट्री फोर्स रहती थी। बताया जा रहा है कि इन स्थानों पर एक हजार लोग रह सकते हैं। बता दें कि यहां पर इससे पहले भी कई चीजें मिल चुकी हैं। इससे पहले यहां पर 21 कमरे का मकान भी मिला था। पुरातत्‍वविदों के अनुसार, इसका इस्‍तेमाल पोर्ट में काम करने वाले कर्मचारी करते रहे होंगे।

सात अजूबों में शामिल है गीजा का पिरामिड
दरअसल गीजा का पिरामिड दुनिया भर के सात अजूबों में शामिल है। 2560 ईसा पूर्व बने इस विशालकाय पिरामिड में पत्थरों का इस्तेमाल किया था। पुरातत्‍वविद इस पिरामिड के रहस्य को जानने के लिए कई वर्षों से काम कर रहे हैं। इससे पहले यहां पर एक प्राचीन बंदरगाह खोजा गया था। बताया जाता है कि इसका निर्माण मेनकोरे के पिरामिड बनाने के समय हुआ होगा। बता दें कि मिस्र में पाए जाने वाले पिरामिड के कई रहस्य ऐसे हैं जो अभी तक अनसुलझे हैं। ऐसा माना जाता है कि यहां के पिरामिड और दुनिया के अन्य हिस्सों में पाए जाने वाले पिरामिड लगभग एक जैसे हैं। अमरीका, चीन, इंडोनेशिया और चीन में पाए जाने वाले पिरामिड एक जैसे हैं। जबकि उस समय संचार की ऐसी कोई व्यवस्था नहीं थी जिससे लोग एक-दूसरे को कुछ बता सकें।

Home / world / Africa / मिस्र में पुरातत्व विभाग को मिली बड़ी सफलता, गीजा पिरामिड के पास मिले 4500 साल पुराने घर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो