scriptमां-बाप शादी के लिए डाल रहे थे दबाव, लड़की ने 188 रुपए में रचा ली ऐसी अनोखी शादी | girl in uganda married herself to avoid taunts on marriage | Patrika News
अफ्रीका

मां-बाप शादी के लिए डाल रहे थे दबाव, लड़की ने 188 रुपए में रचा ली ऐसी अनोखी शादी

परेशान होकर लड़की ने जो कदम उठाया उसने सबको हैरान कर दिया।

Oct 26, 2018 / 03:24 pm

Shweta Singh

crowdfunding, gofundme, bride, student, marriage pressure

मां-बाप शादी के लिए डाल रहे थे दबाव, लड़की ने 188 रुपए में रचा ली ऐसी अनोखी शादी

कंपाला। एक तय उम्र (लगभग 30 साल) के बाद हर लड़की को शादी का प्रेशर झेलना पड़ता है। कई मामलों में तो घरवालों से ज्यादा रिश्तेदारों और पड़ोसियों को लड़कियों की शादी की चिंता ज्यादा सताने लगती है। युगांडा में भी एक लड़की के साथ कुछ ऐसा ही हो रहा था। लेकिन परेशान होकर लड़की ने जो कदम उठाया उसने सबको हैरान कर दिया।

सिंगल होने के कारण झेलने होते थे ताने

ऑक्सफोर्ड की एक 32 वर्षीय छात्र को सिंगल होने के कारण इतने ताने और सवाल झेलने पड़ रहे थे कि उसने तंग आकर खुद से ही शादी का फैसला कर लिया। लुलु जेमिमाह नाम की इस लड़की पर घर वाले लगातार एक सही जीवनसाथी चुन कर शादी करने का दबाव बना रहे थे। दूसरी ओर लुलु जो इस वक्त एक प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में क्रिएटिव राइटिंग में मास्टर्स कर रही थी, उसके लिए अभी शादी करना जल्दबाजी थी। उसके हिसाब से शादी उसके जिंदगी में सबसे आखिर में आने वाली चीज थी।

रचाई मॉक वेडिंग

बार-बार मां-बाप से मिल रहे सलाह और जिद को पूरा करने के लिए लुलु ने एक मॉक वेडिंग करने का फैसला किया। इसके लिए उसने सबसे पहले एक ड्रेस किराए पर ली, और तैयार होकर वेडिंग वेन्यू पर पहुंच गई। वहां उसने पहले से ही अपने खास दोस्तों और परिजनों को बुला रखा था। वेन्यू पर पहुंचकर उसने मेहमानों के सामने दूल्हें न होने पर एक भाषण भी दिया।

सिर्फ 188 रुपए में हो गई शादी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लुलु ने बताया कि उसके मां-बाप उसके इस फैसले को जानकर काफी हैरान रह गए थे। उसका कहना है कि इस शादी में उसके सिर्फ 188 रुपए ही खर्च हुए। बाकी का खर्चा दोस्तों और अन्य मेहमानों से मिले उपहारों की बदौलत हो पूरा हो गया।

32वें जन्मदिन पर किया था सेरेमनी का आयोजना

अचानक इस तरह का फैसला लेने पर उसका कहना है कि उसकी प्राथमिकता उसकी पढ़ाई है। उसका एकैडैमिक बनने का सपना है, जिसे पूरा करके ही वो दूसरी जिम्मेदारी उठाना चाहती है। लेकिन परिवार के दबाव पर उसे ये कदम उठाना पड़ा। बता दें कि उसने अपने 32वें जन्मदिन पर एक सेरेमनी आयोजित किया था। अपने वेब डिजाइनर दोस्त की मदद से शादी का कार्ड छपवाय और एक दोस्त ने ड्रेस किराए पर लेने का खर्चा संभाला। वहीं उसके भाई ने केक की जिम्मेदारी संभाली। और इस तरह उसने खुद से ही शादी रचा ली। बता दें कि लुलु एक फ्रीलांस जर्नलिस्ट और इंटरनैशनल ऑर्गैनाइजेशन फॉर माइग्रेशन के कम्युनिकेशन्स कंसल्टेंट के तौर पर काम कर चुकी है।

Home / world / Africa / मां-बाप शादी के लिए डाल रहे थे दबाव, लड़की ने 188 रुपए में रचा ली ऐसी अनोखी शादी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो