scriptvideo : होली के रंग से सराबोर युवाओं की टोली, परंपरा निभाकर किया दहन | Holi worship in the city | Patrika News
अगार मालवा

video : होली के रंग से सराबोर युवाओं की टोली, परंपरा निभाकर किया दहन

दो दर्जन से अधिक स्थानों पर हुआ होलीका दहन

अगार मालवाMar 02, 2018 / 01:47 pm

Lalit Saxena

patrika

holika dahan,pooja,muhurat,holi poojan,

आगर-मालवा. शहर में गुरुवार को रात्रि को करीब दो दर्जन से अधिक स्थानों पर होलीका दहन किया गया। शुभ मुहुर्त में देर रात्रि में दहन प्रक्रिया सम्पन्न हुई। सरकारवाड़ा चौराहा, हाटपुरा, मास्टर कालोनी, छावनी, गोपाल मंदिर , राम मंदिर, जमीदारपुरा, लक्ष्मणपुरा, बस स्टेण्ड, घांटी निचे, मार्केट मोहल्ला, हाउसिंग बोर्ड कालोनी, माधवगंज आदि क्षेत्रों में युवाओं की टोलियोंं द्वारा होलीका दहन स्थल पर आकर्षक साज सजावट की गई। महिला मंडल द्वारा पूजा-अर्चना की गई।

बाजार में दिनभर रही चहल-पहल

होली के त्योहार के एक दिन पूर्व गुरुवार को बाजार दिनभर ग्राहकों से सराबोर रहा। बाजार में रंग, गुलाल, पिचकारी सहित पारम्परिक वस्तुओं की भरमार रही। बाजार ग्राहकों से लबरेज दिखाई दिया। मनाया फाग महोत्सव: मालीखेड़ी रोड़ स्थित श्रीकृष्ण रतन अकेडमी में स्कूली बच्चों द्वारा फाग महोत्सव मनाया गया। छोटे-छोटे बच्चों ने स्कूल में फूलों तथा गुलाल से जमकर होली खेली।

सदियों पुरानी परंपरा
खरसोद खुर्द (बडऩगर). पर्यावरण को सहेजने व प्रदुषित होने से बचाने के लिए और घटती हुई गौवंश की संख्या को बढ़ाने के उद्देश्य से गांव के लोग भी आगे आए और सदियों पुरानी परंपरा को कायम रखते हुए गाय के गोबर से बने कंडो की होली जलाने का संकल्प के साथ शीतला माता चौक, गोपाल मंदिर चौक ,तेजाजी चौक, पंचायत प्रांगण, हनुमान मंदिर चौक में ग्रामीणों ने हर घर से कंडे देकर विशाल होलिका सजाई गई। महिलाओं द्वारा होलिका का पूजन किया।

गोबर से बने बुलबुले व नारियल होलीका पर अर्पण किए गए। वहीं धुलेंडी की शाम 5 बजे से ग्राम के शिव ओटलें पर सैकडों मन्नतधारी महिला व पुरूष भक्त धधकते अंगारों से गुजरकर भगवान शिव को जल अर्पण करेंगे। साथ ही शीतला माता चौक में धुलेंडी पर होली मिलन समारोह का आयोजन होगा। संस्था अध्यक्ष किशोर भाई ने बताया कि होली मिलन समारोह का आयोजन शाम 4 बजे रखा गया है । जिसमें फाग उत्सव व भजन संध्या का आयोजन रखा गया है।

सुमराखेड़ा. गुरुवार को नगर में होलिका दहन हुआ। साथ ही गांव में गैर निकालकर घर-घर जाकर गर्मी की होली को समाप्त की जाएगी। गांव के वसूली पटेल रामसिंह द्वारा सभी समाज के घर जाकर रंग डालेंगे वहीं से गर्मी की होली समाप्त होगी। चैतन्य बालाजी मंदिर के समीप होली का दहन गांव के पटेल एवं ग्राम पंचायत सरपंच प्रतिनिधि अशोक हाड़ा की उपस्थिति में आम सभा का आयोजन किया जाएगा। गांव में होने वाले पूजन पाठ, साफ एवं स्वच्छ रखने का भी संकल्प लेगें। इसके बाद गांव में दो दिवसीय मेला प्रारंभ होगा। १०० वर्षों से लगने वाला मेला गल देवता की कृपा से धूमधाम के साथ होने जा रहा है। ऐसी किवदंती है कि पहले गांव की खुशहाली एवं गांव के विकास के लिए नागरिक गल देवता के यहां मन्नत रखकर उनके समक्ष लगने वाली अग्नि पर नंगे पैर से निकलकर गांव की खुशहाली के लिए मन्नत करते थे, लेकिन अब पूजन पाठ कर दो दिवसीय मेला 3 मार्च से होगा। आसपास के ग्रामीण इस मेले में खरीददारी करते हैं। ग्राम पंचायत सुमराखेड़ा द्वारा मेले में पानी व लाइट की व्यवस्था की गई है।

जगोटी. नगर के चौक बाजार में गुरुवार को सरकारी होली का दहन किया गया । इस अवसर पर कंडे व लकड़ी से होली को सजाया गया और मुहुर्त से होली का दहन किया गया। उल्लेखनीय है कि धुलेंडी के दिन भी कई मोहल्लों में अलग-अलग स्थानों पर गांव के पटलों द्वारा पूजा के बाद सुुबह 4 बजे बड़ी होली का दहन किया जाएगा।

आज धधकते अंगारों पर निकलेगा कारवां

जगोटी चैतन्य हनुमान मंदिर बावड़ी पर इस वर्ष भी चुल का आयोजन होगा। जिसमें अपनी मन्नत को पूरी करने के लिए दोपहर १ बजे श्रद्धालु भक्त अपनी आस्था का प्रतीक पूजा कलश लेकर दहकते अंगारों पर निकलेंगे। इसमें सैकड़ों महिला पुरुष और बच्चे शामिल होंगे ।

उन्हेल. रानाडे साहब के मंदिर में पूजा अर्चना के बाद होलिका दहन किया गया। नगर में एकमात्र होली है जो मध्य रात्रि में दहन किया जाता है।

Home / Agar Malwa / video : होली के रंग से सराबोर युवाओं की टोली, परंपरा निभाकर किया दहन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो