बंदी महिलाओं, बच्चों को मिलेगी कानूनी मदद

sunil vanderwar

Publish: May, 18 2018 11:56:51 AM (IST)

Seoni, Madhya Pradesh, India
बंदी महिलाओं, बच्चों को मिलेगी कानूनी मदद

जेल में विधिक सेवा अभियान के अंतर्गत लगा विधिक सेवा शिविर

सिवनी. सर्किल जेल में निरूद्ध महिला बंदियों एवं उनके साथ रहने वाले बच्चों की विभिन्न आवश्यकताओं के समाधान के लिए नालसा द्वारा चलाए जा रहे 10 दिवसीय विधिक सेवा अभियान के अंतर्गत गुरुवार को विधिक सेवा शिविर का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देश अनुसार तथा डॉ. एसके मिश्र, जिला न्यायाधीश, अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सिवनी के मार्गदर्शन में आयोजन हुआ।

सर्किल जेल में महिला चिकित्सक डॉ. विवेक पगारे ने महिला बंदियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया एवं दवाईयां वितरित की गई। उनके साथ डॉ. शशांक श्रीवास्तव एवं परामर्शदात्री जोजिया अंजुम कुरैशी, लेब टेक्नीशियन दीपशिखा डहरवाल सहित अन्य उपस्थित थे। शिक्षा विभाग की ओर से सीएम बंसोड जिला योजना अधिकारी, जस्सी थामस एवं स्टाफ की उपस्थिति रही।
इनके द्वारा इच्छुक महिला बंदियों को आगे की पढ़ाई किस प्रकार से की जा सकती है की जानकारी दी गई। इसके अतिरिक्त जिला विधिक सहायता अधिकारी एवं पैनल लॉयर्स द्वारा महिला बंदियों के प्रकरणों की जानकारी प्राप्त की गई एवं नि:शुल्क विधिक सहायता के संबंध में जानकारी प्रदान की गई।
3 महिला बंदियों को मौके पर ही नि:शुल्क विधिक सहायता प्रदान की गई। इस शिविर में महिला एवं बाल विकास विभाग से अमित धकेता विधि सहपरीवीक्षा अधिकारी एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा जिला विधिक सहायता अधिकारी विजय कुमार खोब्रागढ़े, पैनल लॉयर्स अधिवक्ता प्रहलाद कुमार यादव, संतोष चौधरी, लेखा लिपिक प्रदीप कुमार गढ़ेवाल, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जिला न्यायालय सिवनी तथा पैरालीगल वालेण्टियर अतहर खान सहित अन्य उपस्थित रहे।

२८ को लाल परेड ग्राउंड में मुख्यमंत्री प्रदान करेंगे लेपटॉप
जिले के ४२८ विद्यार्थियों को भोपाल ले जाने डीइओ करेंगे इंतजाम

सिवनी. एमपी बोर्ड परीक्षा के हायर सेकेण्डरी के रिजल्ट में लैपटॉप वितरण योजना की पात्रता रखने वाले जिले के ४२८ प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को २८ मई को प्रोत्साहन योजना अंतर्गत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाल परेड़ ग्राउंड भोपाल में लैपटॉप क्रय करने २५ हजार की राशि प्रदान की जाएगी। इस सम्बंध में कलेक्टर, डीइओ को अवगत कराकर विद्यार्थियों को आयोजन में शामिल करने निर्देशित किया गया है।
आयुक्त जयश्री कियावत द्वारा निर्देश में कहा गया है कि विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों को सूचित किया जाए कि विद्यार्थियों को २७ मई को शाम तक भोपाल में उनके लिए निर्धारित आवास स्थल पर पहुंचना होगा। जिला शिक्षा अधिकारी अपने जिले के विद्यार्थियों के दल के साथ स्वयं कार्यक्रम में अनिवार्यत: उपस्थित रहेंगे। छात्रों को भोपाल आने-जाने के लिए बस, रेल द्वारा आवागमन की व्यवस्था जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा कलेक्टर के मार्गदर्शन में किया जाएगा।

बच्चों की 5 और फिर 15 वर्ष की आयु पर आधार की जानकारी अद्यतन कराना जरूरी

आधार अधिनियम के अन्तर्गत बच्चों की 5 और फिर 15 वर्ष की आयु पर आधार की बायोमैट्रिक सूचना को अद्यतन करवाना अनिवार्य है। इसके साथ ही विद्यार्थियों का छात्रवृत्ति एवं अन्य सुविधाओं के लिए आधार पंजीयन और उसमें सही मोबाइल नम्बर होना जरूरी है।
विद्यार्थियों के आधार की जानकारी को अद्यतन करने के लिए सभी शासकीय एवं निजी विद्यालयों में केम्प लगाए जाएंगे। यह तथ्य सामने आया है कि कई बच्चों के आधार पंजीयन में आयु, मोबाइल नम्बर सही नहीं है। इससे उनके बैंक खाते नहीं खुल पा रहे हैं। मेंडेटरी अपडेशन के अतिरिक्त अन्य अपडेशन में विद्यार्थियों को 25 रुपये देने होंगे।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned