scriptभिन्न-भिन्न कार्यक्रम मनाकर याद किया गुरु को | Mentally remembered the different programs | Patrika News
अगार मालवा

भिन्न-भिन्न कार्यक्रम मनाकर याद किया गुरु को

गुरुपूर्णिमा के अवसर पर शुक्रवार को स्कूलों में भी विभिन्न आयोजन किए गए। शासकीय मॉडल स्कूल में गुरुपूजन उपरांत विद्यार्थियों द्वारा स्कूल परिसर में पौधरोपण किया गया।

अगार मालवाJul 28, 2018 / 12:24 am

Lalit Saxena

patrika

गुरुपूर्णिमा के अवसर पर शुक्रवार को स्कूलों में भी विभिन्न आयोजन किए गए। शासकीय मॉडल स्कूल में गुरुपूजन उपरांत विद्यार्थियों द्वारा स्कूल परिसर में पौधरोपण किया गया।

आगर-मालवा. गुरुपूर्णिमा के अवसर पर शुक्रवार को स्कूलों में भी विभिन्न आयोजन किए गए। शासकीय मॉडल स्कूल में गुरुपूजन उपरांत विद्यार्थियों द्वारा स्कूल परिसर में पौधरोपण किया गया। इसी तरह मालीखेड़ी रोड स्थित श्रीकृष्ण रतन अकेडमी में भी कार्यक्रम आयोजित हुए। संचालक विकास दुबे ने बताया कि स्कूल परिसर में शिक्षक-शिक्षिकाओं के साथ बच्चों ने पौधरोपण किया जिसमें विभिन्न प्रजाति के करीब ८० पौधे रोपे गए।
डॉ. कलाम को दी श्रद्धांजलि
छावनी सिद्धार्थ कॉन्वेंट स्कूल में पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम आजाद की पुण्यतिथि पर मोन रख श्रद्धांजलि अर्पित की इसके बाद गुरुपूर्णिमा के अवसर पर छात्र/छात्राओं ने शिक्षकों को शुभकामनाएं देते हुए आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर प्राचार्य रामचंद्र महेल्का सहित शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं विद्यार्थी उपस्थित थे। जानकारी संचालक आनंद ने दी।
शिक्षकों का तिलक लगा किया सम्मान
दी शेफर्ड स्कूल में गुरुपूर्णिमा के अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा संस्था के सभी शिक्षकों एवं प्राचार्य सतीश गेहलोत, वाइस प्रिंसिपल सपना गेहलोत का तिलक लगाकर सम्मान किया गया। कक्षा १०वीं की छात्रा आस्था माहेश्वरी, श्रेया शिवहरे एवं उन्नति सालेचा द्वारा एक आकर्षक पेंटिंग भी भेंट की गई। संचालन सृष्टी डुलगज ने किया व आभार कृतिका बंशिया ने माना।
किया ऋषि पूजन
गुरुपूर्णिमा पर श्रृंगी ऋषि जयंती मनाते हुए पूजा अचर्ना की गई। इस अवसर पर बालकदास पंड्या, डॉएनआर शर्मा, राधारमण पंड्या, रमेशचंद्र शर्मा, रामकिशन शर्मा, गिरीराज पंड्या आदि उपस्थित थे।
प्रियदर्शनी गु्रप ने किया गो पूजन
प्रियदर्शनी गु्रप के सदस्यों द्वारा गुरुपूर्णिमा पर गो पूजन करते हुए गायों को चारा खिलाया गया। इस अवसर पर मोनिका शर्मा, हर्षिता शर्मा, निधि जैन, अन्नपूर्णा माली, निर्मला माली, निकिता, बरखा, अलिशा खॉ, दिविका शर्मा आदि उपस्थित थी।
आगर-मालवा. गुरु शिक्षा देता है। गुरु ज्ञान देता है। गुरु चरित्र का निर्माण करता है तो गुरु अज्ञानता का ध्यान करता है। जिसके जीवन में गुरु न हो उसका जीवन अस्त है और जीवन में गुरु होता है तो ही आपके अंदर गुणों की ईमारत खड़ी कर सकता है ।हम गुरु के पास मार्ग दर्शन के लिए जाते हैं तो गुरु हमारे पद प्रदर्शक बन जाते हैं।
यह बात मुनिश्री आदर्श रत्नसागर मसा ने शुक्रवार को गुरुपूर्णिमा महोत्सव के दौरान जैन ओसवाल भवन में समाजजनों को प्रवचन देते हुए कही।उन्होंने कहा कि भाग्य खिलता है तो लक्ष्मी मिलती है सौभाग्य खिलता है तो गुरु मिलते हैं। कौरव और पांडवों के गुरु एक थे लेकिन दोनों में अंतर साफ है। एक में इष्र्या भाव था तो दूसरे मे गुरु के प्रति समर्पण भाव था। गुरु प्रति समर्पण भाव आवश्यक है। गुरु वह मेडिकल स्टोर है जहां हर समस्या का समाधान है। गुरु चाणक्य ने 8 साल के बालक चंद्रगुप्त मौर्य को अंखड भारत साम्राज्य सौंप दिया था। गुरु मात्र पथ प्रदर्शक नही होता वह तो पथ का प्रभावक भी होता है। प्रवचन के बाद सामजजनों ने मंत्र के साथ तीन प्रदिक्षणा कर मुनिश्री को श्री फल चढ़ाया। समाज के अशोक नाहर ने बताया कि कार्यक्रम मे संगीत की प्रस्तुति देवेंद्र पंवार, लाला मस्ताना ने दी। लाभार्थी नवरत्न सार्थ कानवन धार थे। कार्यक्रम के लाभार्थी एवं संगीतकार का बहुमान कैसरीमल जैन सुवासरा वाला परिवार ने किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में समाजजन उपस्थित थे।

Home / Agar Malwa / भिन्न-भिन्न कार्यक्रम मनाकर याद किया गुरु को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो