पंचायत कर्मी का मानदेय निर्धारित के आदेश हो पारित

पंचायत कर्मी का मानदेय निर्धारित के आदेश हो पारित

mahesh doune | Publish: Sep, 16 2018 08:12:53 PM (IST) Balaghat, Madhya Pradesh, India

ग्राम पंचायत कर्मचारी संघ व शाला विकास समिति के भृत्यों की जिला कार्यकारिणी की बैठक १६ सितम्बर को जिला मुख्यालय में संपन्न हुई।

बालाघाट. ग्राम पंचायत कर्मचारी संघ की जिला कार्यकारिणी की बैठक १६ सितम्बर को जिला मुख्यालय में संपन्न हुई। बैठक में पंचायत राज संचानालय से पंचायत कर्मी के लिए निर्धारित मानदेए के आदेश के बारे में चर्चा की गई।
आदेश जारी कराने का निवेदन
इस संबंध में संघ के अध्यक्ष यशवंतराव गेड़ाम ने बताया कि ग्राम पंचायत में जो कर्मचारी कार्य कर रहे उनके हितार्थ पंचायत राज संचानालय ने एक आदेश जारी किया है। जिसमें इन कर्मचारियों को पंचायत निधि से जो वेतन मिलता था। वे पंच परमेश्वर योजना मद की राशि का ७.५० प्रतिशत जो कार्यालय व्यय के लिए दिया गया था। उस कंडिका में पंचायत के कर्मचारी का मानदेय निर्धारित किया गया है। उक्त आदेश जिला पंचायत सीईओ को प्राप्त हो चुका है। उक्त आदेश को समस्त जनपद पंचायत में भेजे जाने चर्चा की गई है। जिसमें संगठन के सभी ब्लॉक अध्यक्ष अपने-अपने जनपद कार्यालय के सीईओं से मिलकर अपने क्षेत्र के ग्राम पंचायत में उक्त आदेश जारी कराने का निवेदन करेंगे। बैठक में करीब आधा सैकड़ा से अधिक पंचायत कर्मी शामिल हुए।

स्कूलों में कार्यरत भृत्यों ने शासन से लगाई गुहार

शासकीय स्कूलों में कार्यरत शाला विकास समिति के भृत्यों को शिक्षा में संविलियन करने की भृत्य संघ ने मांग की है। इस संबंध में भृत्य जन कल्याण समिति अध्यक्ष इशुलाल पटले ने बताया कि शासकीय स्कूलों में कार्यरत शाला विकास समिति के भृत्यों को कई माह से वेतन नहीं मिला है। उन्होंने बताया कि विगत १५-२० वर्षो से स्कूल में अपनी निरंतर सेवाएं दे रहे है। लेकिन हमें हर माह ८०० रुपए काफी कम वेतन भुगतान किया जाता है। जिससे अपना व परिवार का भरण पोषण करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।
कलेक्टर रेट दिया जाए
शाला विकास समिति से स्कूलों में कार्यरत भृत्यों ने शासन-प्रशासन से मांग की है हमें वेतन कलेक्टर रेट पर दिया जाए। हमारी सेवा अवधि को ध्यान में रखते हुए उम्र सीमा व शैक्षणिक योग्यता में शिथिलता प्रदान किया जाए। इस दौरान नत्थूलाल बसेने, छन्नूलाल बाहेश्वर, किशोर बोमचरे, विनय पंचेश्वर, अनिल उइके, गेंदलाल रावते, गणेश बिसेन, भूपेन्द्र भूते, कुंजीलाल वैद्य, संजय खरे सहित अन्य शामिल रहे।

Ad Block is Banned