खुलेआम हादसों को न्यौता : खतरा बनी पेड़ों की डालियां....

खुलेआम हादसों को न्यौता : खतरा बनी पेड़ों की डालियां....
accidents,Maintenance Work,electricity companies,power supply off,fast wind,power distribution companies,electrical wires,

Lalit Saxena | Updated: 04 Jun 2019, 01:17:27 PM (IST) Agar Malwa, Agar Malwa, Madhya Pradesh, India

कई स्थानों पर बिजली के तारो के रूप में पेड़ों की शाखाएं खुलेआम हादसों को आमंत्रित करते हुए दिखाई दे रही है। हालात यह है कि जैसे ही तेज हवा चलती है विविकं बिजली प्रदाय बंद कर देती है।

आगर-मालवा. विविकं द्वारा प्री-मानूसन के पूर्व मेंटेनेंस कार्य किया जाता है लेकिन इस वर्ष लोकसभा चुनाव तथा ईद पर्व के चलते यह मेंटेनेंस कार्य अब तक आरंभ नही हो पाया है। विविकं अब ईद के बाद मेंटेनेंस कार्य करेगी, लेकिन शहर में इन दिनो यदि देखा जाए तो कई स्थानों पर बिजली के तारो के रूप में पेड़ों की शाखाएं खुलेआम हादसों को आमंत्रित करते हुए दिखाई दे रही है। हालात यह है कि जैसे ही तेज हवा चलती है विविकं बिजली प्रदाय बंद कर देती है। हालात यही रहे तो बारिश के दिनो में शहरवासियों को काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है। मेंटेनेंस समय पर न होने के कारण आए दिन बिजली प्रदाय व्यवस्था भी प्रभावित हो रही है।

बारिश का दौर आरंभ होने में अब कुछ ही समय शेष

बारिश का दौर आरंभ होने में अब कुछ ही समय शेष है । बारिश के साथ तेज हवाएं भी चलेगी। ऐसी स्थिति को देखते हुए बिजली विभाग द्वारा प्रतिवर्ष बारिश पूर्व मेंटेनेंस कार्य किया जाता है । लेकिन इस वर्ष लोकसभा चुनाव के दौरान यह कार्य नहीं हो पाया। वर्तमान में चल रही हवाओं से भी बिजली गुल होने की शिकायते भी बढऩे लगी हैं। कुछ दिन पूर्व ही एकता नगर कालोनी मे तेज हवा के चलते केबल फाल्ट हो गई थी। इससे कालोनी में उस दिन बिजली की लुकाछिपी जारी रही। बिजली विभाग ने मशक्कत के बाद लाइन सुधारकर बिजली सप्लाय आरंभ की थी। बिजली विभाग की यह परेशानी आने वाले दिनों में और ज्यादा बढ़ सकती है। विभाग ने मेंटेनेंस के दौरान बिजली लाइन के ऊपर से गुजरने वाली पेड़ों की शाखाओं को हटाया तक नहीं। ये शाखाएं तेज हवा चलने पर गिर सकती है।

पेड़ों के दोनों ओर विद्युत लाइन गुजर रही
हाउसिंग बोर्ड कोलोनी में घरों के सामने एवं पेड़ों के दोनों ओर बिजली लाइन गुजर रही है। ऐसे में तेज हवा व बारिश के कारण पेड़ों की शाखाएं कभी भी गिर सकती हैं। यदि शाखाएं गिरती हैं तो तार टूटने के साथ ही कोई बढ़ी घटना भी घटित हो सकती है। साथ ही बिजली विभाग के अधिकारियों को बेवजह परेशान भी होना पड़ सकता। विविकं से प्राप्त जानकारी के अनुसार 8 जून को 33 केवी आगर टाउनफीडर पर मरम्मत कार्य किया जाएगा। इस कारण शहर के कई क्षेत्रों सहित करीब 20 गांवों की बिजली 4 घंटे बंद रहेगी। इसी तरह 10 जून को 11 केवी छावनी फीडर पर कार्य किया जाएगा, 12 जून को छावनी हाउसिंग बोर्ड फीडर पर कार्यकिया जाएगा, 15 जून को शहर के 11 केवी फीडर पर मरम्मत कार्यकिया जाएगा।

जारी है बिजली की लुका-छिपी
पिछले कुछ दिनों से शहर में बिजली की लुका-छिपी का दौर जारी है। यदि थोड़ी भी तेज हवा चलना आरंभ हो जाती है तो शहर में बिजली कटौती का दौर आरंभ हो जाता है। गर्मी के इस मौसम में हो रही अघोषित बिजली कटोती से शहरवासी खासे परेशान भी हो चुके हैं। एक ओर तो भीषण गर्मी तथा दूसरी ओर घंटों तक होने वाली बिजली कटौती ने लोगों को खासा परेशान किया हुआ है। वहीं कभी-कभी रात के समय भी बिजली गुल हो रही है।

मानसून पूर्व किया जाने वाला मेंटेनेंस कार्य ईद बाद किया जाएगा। प्रतिवर्ष मानसून के पूर्व मेंटेनेस कार्य किया जाता है। इससे बारिश के दिनों में बिजली व्यवस्था सुचारू बनी रहे। मेंटेनेंस के दौरान बिजली तारों के बीच आने वाली पेड़ की टहनियों को भी काटा जाएगा।
- पीयूष जैन, सहायक यंत्री बिजली विभाग आगर

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned