scriptसिंगरौली पुलिस का नया प्रयोग: दुर्घटनाओं पर नियंत्रण रखने के लिए यातायात पुलिस उठाएगी ये कदम, जानें कैसे मिलेगा लाभ | These steps will be taken by traffic police to control the accidents | Patrika News
अगार मालवा

सिंगरौली पुलिस का नया प्रयोग: दुर्घटनाओं पर नियंत्रण रखने के लिए यातायात पुलिस उठाएगी ये कदम, जानें कैसे मिलेगा लाभ

एसपी ने वाहनों की हर गतिविधियों पर नजर रखने दिया निर्देश

अगार मालवाMay 10, 2019 / 06:36 pm

Anil singh kushwah

These steps will be taken by traffic police to control the accidents

These steps will be taken by traffic police to control the accidents

सिंगरौली. अगर आप शहर व ग्रामीण के तहत आने वाले किसी भी सड़क से गुजर रहे हैं तो अपने वाहन की स्पीड पर खास ध्यान रखें। कहीं ऐसा न हो कि ओवरस्पीड में वाहन चलाने पर आपका चालान कट जाए या फिर आपका ड्राइविंग लाइसेंस ही निरस्त हो जाए। क्योंकि एसपी दीपक शुक्ला ने सड़क दुर्घटनाओं पर लगाम लागने और वाहनों की हर गतिविधियों पर निगाह रखने के लिए एक नईयोजना बनाई है। नए प्रयोग के तहत यातायात पुलिस को न केवल निर्देश जारी हुआ है।बल्कि उन्हें कई तरह की सुविधाओं से लैस भी किया गया है। पुलिस अधीक्षक ने योजना के तहत यातायात पुलिस को पेट्रोलिंग करने का जिम्मा सौंपा है। इस बावत पुलिस को एक चार पहिया वाहन व दो बाइक और अतिरिक्त स्टॉफ भी दिया जा रहा है। बाइक पर शहर में दो पार्टियां पेट्रोलिंग करेंगी व चार पहिया वाहन से ग्रामीण अंचल में बिगडै़ल वाहन चालकों पर नजर रखी जाएगी। इसके लिए बाकायदे एक सप्ताह का ड्यूटी चार्ट तैयार किया जाएगा।
चौक चौराहों पर लगेंगे चेतावनी भरे बैनर
दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस कई तरह के हथकंडे अपना रही है। शहर सहित ग्रामीण अंचल में चौक चौराहों पर चेतावनी भरे बड़े-बड़े पोस्टर लगाए जाएंगे। ताकि वाहन चालकों में जागरूकता आए। इससे उन्हें यह सीख मिलेगी की वाहन तेज रफ्तार नहीं चलाना है क्योंकि कहीं भी दुर्घटना घटित हो सकती है। इधर, जबलपुर से जागरूकता सामग्री मगवा लिया गया है। इससे वाहन चालकों को जागरूक किया जाएगा।
बढ़ती दुर्घटनाओं के मद्देनजर उठाया कदम
समूचा ऊर्जाधानी सड़क हादसों की चपेट में है। सड़कों पर आए दिन होने वाले हादसों ने पुलिस विभाग के होश उड़ा दिए हैं। यही वजह है कि सड़क हादसों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस गंभीर नजर आ रही है। यहां लगातार होने वाले इन हादसों के पीछे कहीं न कही वाहनों की तेज गति या यातायात नियमों का उल्लंघन एक बड़ा कारण माना जा रहा है। इसको रोकने के लिए अब यातायात पुलिस दो-चार पहिया वाहनों से पेट्रोलिंग करेगी।
अब 31 तक पुलिस का विशेष अभियान
वाहनों की चालानी कार्रवाई के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान को 30 अप्रेल से बढ़ाकर 31 मई कर दिया गया है। पुलिस मुख्यालय भोपाल से जारी आदेश के मुताबिक बिना हेलमेट, यातायात संकेतों का उल्लंघन, यातायात रेड सिग्नल का उल्लंघन सहित अन्य नियमों का पालन नहीं करने वाले चालकों के खिलाफ यातायात पुलिस विशेष अभियान के तहत कार्रवाई निरंतर जारी रखेगी।
नियमों की अनदेखी पर होगी सख्त कार्रवाई
सिंगरौली पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शुक्ला ने बताया कि यातायात नियमों की अनदेखी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अगर कोई वाहन चालक नियमों के विपरीत चलाता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। तेज गति से चलने वाले वाहन चालकों कर लगाम लगाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। अगर कोई तेज गति से वाहन चलाता हुआ पाया जाता है तो चालान करने के साथ उसका ड्राइविंग लाइसेंस भी निरस्त किया जा सकता है। इसके लिए एक योजना तैयार किया गया है।

Home / Agar Malwa / सिंगरौली पुलिस का नया प्रयोग: दुर्घटनाओं पर नियंत्रण रखने के लिए यातायात पुलिस उठाएगी ये कदम, जानें कैसे मिलेगा लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो