scriptये दो अंक करेंगे नौकरी दिलाने में मदद | These two points will help in getting a job | Patrika News
अगार मालवा

ये दो अंक करेंगे नौकरी दिलाने में मदद

स्वच्छ भारत अभियान को केंद्र सरकार ने कॉलेजों के पाठ्यक्रम में शामिल कर दिया है।

अगार मालवाMay 23, 2018 / 12:56 am

Lalit Saxena

patrika

स्वच्छ भारत अभियान को केंद्र सरकार ने कॉलेजों के पाठ्यक्रम में शामिल कर दिया है।

सुसनेर. स्वच्छ भारत अभियान को केंद्र सरकार ने कॉलेजों के पाठ्यक्रम में शामिल कर दिया है। हालांकि इसे ऐच्छिक रखा है। सरकार ने कॉलेजों में स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप करने वाले विद्यार्थियों को 2 क्रेडिट अंक देने का फैसला किया है। यह अंक सरकारी नौकरी के लिए दी जाने वाली परीक्षा में एनसीसी, खेल, एनएसएस में शामिल होने पर मिलने वाले प्रोत्साहन अंकों की तरह ही मिलेंगे। इस संबंध में कॉलेजों के लिए उच्च शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव बीआर नायडु ने सर्कुलर जारी कर दिया है।
सर्कुलर में बताया है कि ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान गांवों में स्वच्छता से जुड़े कार्यों में जोडऩे व स्वच्छता कार्यक्रमों में प्रभावी भागीदारी निश्चित करने के लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने योजना को लागू किया है। स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप कार्यक्रम ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई से 31 जुलाई 2018 तक की अवधि तक रहेगा। इस कार्यक्रम के तहत छात्रों को स्वयं किसी गांव का चयन करना होगा। छात्रों को 100 घंटे की कार्ययोजना तैयार कर स्वच्छता संबंधी कार्य करना होंगे। ऐसा करने वाले छात्रों को मूल्यांकन के बाद 2 क्रेडिट अंक का भी प्रावधान किया है।
एनएसएस के माध्यम से होगी
स्वच्छता कार्य को करने वाले छात्रों को मूल्यांकन के बाद 2 क्रेडिट अंक का भी प्रावधान किया है। यह इंटर्नशिप एनएसएस के माध्यम से होगी। इस कार्य को कार्य करने के लिए छात्र स्वतंत्र रहेंगे यानी यह व्यवस्था वैकल्पिक है।
कार्ययोजना के ये होंगे विषय
नुक्कड़ नाटक के माध्यम से गांव में स्वच्छता की अलख जगाना। स्वच्छता मेला, गीत, नृत्य का आयोजन करना। सफाई के प्रति सकारात्मक नजरिया पैदा करने के लिए दस्तक कार्यक्रम करना। पंचायत व सार्वजनिक स्थलों पर वॉल पेंटिंग करना। स्वच्छता के लिए निगरानी समिति गठित करना। सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को जोड़कर स्वच्छ भारत फिल्म दिखाना। गांवों में बायोगैस संयंत्र की स्थापना के लिए पंचायतों की योजना तैयार करने में मदद करना।
देंगे दो अंक
उच्च शिक्षा विभाग से निर्देश आए हैं। समर इंटर्नशिप के लिए छात्रों को स्वयं किसी गांव का चयन करना होगा। 100 घंटे की कार्ययोजना को लेकर छात्रों को कार्य करना होंगे। इस को करने वाले छात्र को मूल्यांकन के बाद 2 अंक दिए जाएंगे।
डॉ. जीसी गुप्ता, प्रभारी प्राचार्य स्वामी विवेकानंद कॉलेज सुसनेर

Home / Agar Malwa / ये दो अंक करेंगे नौकरी दिलाने में मदद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो