scriptकल प्रजा का हाल जानने निकलेंगे नगराधिपति, जानें कैसी हैं तैयारियां | Tomorrow will go to know the people of the town, how are the preparati | Patrika News
अगार मालवा

कल प्रजा का हाल जानने निकलेंगे नगराधिपति, जानें कैसी हैं तैयारियां

सोमवार को निकलने वाली बाबा बैजनाथ महादेव की शाही सवारी को लेकर मंदिर प्रबंध समिति तथा भक्त मंडल अपने-अपने स्तर पर व्यवस्थागत तैयारियों में जुट चुके हैं।

अगार मालवाAug 19, 2018 / 12:39 am

Lalit Saxena

patrika

सोमवार को निकलने वाली बाबा बैजनाथ महादेव की शाही सवारी को लेकर मंदिर प्रबंध समिति तथा भक्त मंडल अपने-अपने स्तर पर व्यवस्थागत तैयारियों में जुट चुके हैं।

आगर-मालवा. सोमवार को निकलने वाली बाबा बैजनाथ महादेव की शाही सवारी को लेकर मंदिर प्रबंध समिति तथा भक्त मंडल अपने-अपने स्तर पर व्यवस्थागत तैयारियों में जुट चुके हैं। इस महाआयोजन के लिए शनिवार दोपहर १ बजे बाद पुरानी कृषि उपज मंडी में विधि-विधान के साथ भट्टी पूजन कर भोजन प्रसादी बनना आरंभ हुआ। शाही सवारी में ७० हजार से अधिक श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद व इसी हिसाब से ही पुरानी कृषि उपज मंडी में भोजन प्रसादी बनाई जाएगी। भट्ठी पूजन के अवसर पर भक्त मंडल के सदस्य उपस्थित थे।
लगाया वाटरप्रूफ टेंट
बारिश की स्थिति को देखते हुए आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा अनुसार वाटरप्रूफ टेंट की व्यवस्था आयोजकों द्वारा की जा रही है। शुक्रवार से ही पुरानी कृषि उपज मंडी परिसर मे टेंटलगना आरंभ हो गए थे जो कि शनिवार शाम तक पूर्णलगा दिए गए। यहां पर हजारो श्रद्धालु भोजन प्रसादी गृहण करेंगे।
गड्ढों को भरवाया
शाही सवारी निकलने वाले मार्ग पर हो रहे गड्ढों को भरवाया गया। मौके पर ही प्रशासनिक अधिकारियों ने पूरे सवारी मार्ग के गड्ढों मे मटेरियल डाला गया। इस दौरान एक बार फिर सवारी मार्गपर सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए कई पेड़ो की शाखाओं को काटा गया।
सोमवार को निकलने वाली बाबा बैजनाथ महादेव की शाही सवारी को लेकर सुरक्षा व्यवस्था, यातायात व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाओं को लेकर ४०० जवानों का पुलिसबल तैनात किया जाएगा। जिले के सभी थानों के बल के साथ-साथ शाजापुर का बल एवं डीजी रिजर्व तथा २५वीं वाहिनी भोपाल से आया बल भी सवारी की व्यवस्था में तैनात रहेगा। एसपी मनोज कुमार सिंह के निर्देशन में अधिकारियों द्वारा निरंतर व्यवस्थागत तैयारियां की जा रही है। शुक्रवार को एएसपी प्रदीप पटेल, एसडीओपी एसआर पाटीदार, कोतवाली थाना प्रभारी अजीत तिवारी, यातायात थाना प्रभारी सोनु बडग़ुर्जर आदि ने मंदिर स्थल से लेकर भोजन शाला तक एवं यात्रा मार्ग का निरीक्षण किया।
इस प्रकार होगी यातायात व्यवस्था
एएसपी प्रदीप पटेल ने बताया कि व्यवस्था को तीन भागों में बांटा गया है। बाबा बैजनाथ मंदिर मुख्य द्वार से मंदिर तक जाने के लिए दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों का प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।
इसी तरह विजय स्तंभ चौराहे से पुरानी कृषि मंडी वाले मार्ग पर दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। बाबा बैजनाथ की शाही सवारी के मार्ग पर सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेगें।
भारी वाहन रहेंगे प्रतिबंधित
उज्जैन की ओर से आने वाले भारी वाहनों का उज्जैन रोड टोल नाका से तथा सुसनेर की ओर से आने वाले भारी वाहनों का सुसनेर रोड टोल नाका से सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक शहर में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।गंगापुर और गवलीपुरा से आने वाले वाहन मॉडल स्कूल के सामने से होते हुए नई कृषि उपज मंडी से कोतवाली थाने के पीछे से होते हुए मुख्य मार्ग पर आ सकेंगे लेकिन इन वाहनो को छावनी की ओर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।कानड़ मार्ग की ओर से आने वाले भक्तों के वाहन कलेक्टर कार्यालय के सामने से औद्योगिक क्षेत्र होते हुए मंदिर पहुंचेगें। सुसनेर मार्ग की ओर से आने वाले दर्शनार्थियों के वाहन जिला जेल के पास से होते हुए मंदिर पहुंच सकेगें। छावनी मार्ग की ओर से आने वाले दर्शनार्थियों के वाहन सांची दूध डेयरी के सामने वाले मार्ग से मंदिर पहुंच सकेंगे।
इस प्रकार रहेगी पार्किंग व्यवस्था
सभी प्रकार के वाहन मंदिर के ऊपर पंचायत भवन के सामने (बर्डी) पर पार्क होंगें। बाबा बैजनाथ की शाही सवारी के दर्शन एवं भंडारे में प्रसादी लेने वाले श्रद्धालुओं के वाहन शासकीय कॉलेज परिसर, सांई मंदिर के सामने, गरबा मैदान एवं बस स्टेंड के पीछे ईदगाह मार्ग तथा पुलिस लाईन बड़ौद रोड़ पर पार्किंग कर सकेगें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो