scriptबच्चों के लिए अक्टूबर का महीना होगा शानदार, आधा माह छुट्टियों में बीतेगा! | 12 days holidays in october month 2019 | Patrika News
आगरा

बच्चों के लिए अक्टूबर का महीना होगा शानदार, आधा माह छुट्टियों में बीतेगा!

अक्टूबर के महीने में ऐसा संयोग बन रहा है कि बच्चों को हर हफ्ते छुट्टियां मिलेंगी। जानिए कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल।

आगराSep 21, 2019 / 01:26 pm

suchita mishra

Demo pic

Demo pic

अक्टूबर माह बच्चों के लिए ढेरों खुशियां लेकर आने वाला है। इस महीने में ऐसा संयोग बन रहा है कि बच्चों को हर हफ्ते रविवार के अलावा अतिरिक्त छुट्टियां मिलेंगी। इसका कारण है कि अक्टूबर के महीने में त्योहारों की भरमार है। गांधी जयंती से लेकर दशहरा और दिवाली तक सभी त्योहार इस महीने में पड़ेंगे, जिसके कारण ज्यादातर स्कूल बंद रहेंगे। रविवार को हटाकर बच्चों को अक्टूबर के महीने में आठ अतिरिक्त छुट्टियां मिलेंगी, वहीं रविवार को मिलाकर पूरे महीने में कुल 12 दिन स्कूलों की छुट्टियां होंगी यानी करीब आधा माह बच्चों का मौज मस्ती में बीतेगा।
इस तरह होंगी कुल 12 छुट्टियां
पहले हफ्ते में 02 अक्टूबर को गांधी जयंती पड़ेगी और इस दिन बुधवार है। इसके बाद दूसरे हफ्ते में 7 और 8 अक्टूबर को शारदीय नवमी और दशहरा का अवकाश रहेगा। दिन सोमवार और मंगलवार होगा। तीसरे हफ्ते में 19 अक्टूबर की चेहल्लुम की छुट्टी होगी, दिन शनिवार होगा। चौथे हफ्ते में 26 अक्टूबर शनिवार को नरक चतुर्दशी, 28 अक्टूबर सोमवार को गोवर्धन पूजा, 29 अक्टूबर मंगलवार को भाई दूज और 31 अक्टूबर गुरुवार को सरदार वल्लभभाई पटेल जयंती के उपलक्ष्य में स्कूलों में छुट्टी रहेगी। इस तरह चारों हफ्ते में कुल मिलाकर आठ छुट्टियां हुईं। अगर इन छुट्टियों में चार रविवार 6, 13, 20, 27 अक्टूबर की तारीखों को भी जोड़ दिया जाए तो कुल 12 छुट्टियां पूरे माह में पड़ेंगी।

Home / Agra / बच्चों के लिए अक्टूबर का महीना होगा शानदार, आधा माह छुट्टियों में बीतेगा!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो