scriptजानिए सोते समय किस दिशा में सिर होना चाहिए और क्यों? | according to vastushastra head should place in which direction and why | Patrika News
आगरा

जानिए सोते समय किस दिशा में सिर होना चाहिए और क्यों?

वास्तुशास्त्र में सोते समय दिशा के कुछ नियम बताए गए हैं। इनकी अनदेखी से शारीरिक व मानसिक समस्याएं हो सकती हैं।

आगराDec 01, 2018 / 11:27 am

suchita mishra

 सेहत के लिए अच्छी नींद जरूरी

सेहत के लिए अच्छी नहीं जरूरी

आपने अपने घर के बड़ों को ये कहते सुना होगा कि पश्चिम और उत्तर दिशा में सिर करके मत सो। ये बात अलग है कि आजकल बच्चे इन बातों को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि घर के बड़े बूढ़े जो बातें कहते हैं, उनके पीछे न सिर्फ आध्यात्मिक कारण होते हैं, बल्कि वैज्ञानिक तर्क भी छिपे होते हैं। ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र से जानते हैं इसके बारे में।
ज्योतिषाचार्य का कहना है कि वास्तुशास्त्र के मुताबिक सोते समय दक्षिण दिशा में सिर करना सबसे बेहतर माना जाता है। इसका वैज्ञानिक कारण ये है कि वातावरण में भी चुम्बकीय शक्ति होती है। ये शक्ति दक्षिण से उत्तर दिशा की ओर प्रवाहित होती है। जब हम दक्षिण दिशा की ओर सिर करके सोते हैं तो यह ऊर्जा हमारे सिर से प्रवेश करती है और पैरों के रास्ते बाहर निकल जाती है, इससे हमारे शरीर में पाजिटिविटी आती है। भोजन आसानी से पच जाता है। सुबह उठने पर हमारा दिमाग शांत रहता है और ताजगी महसूस होती है। इसके विपरीत पैर दक्षिण में करने से शरीर में नकारात्मक ऊर्जा घर कर जाती है और मन अशांत रहता है।
ज्योतिषाचार्य का कहना है कि यदि आपके घर की सेटिंग के हिसाब से सिर दक्षिण में नहीं कर पा रहे हैं तो पूर्व में कर लें। लेकिन पश्चिम में न करें। आप पूर्व दिशा में भी अपना सिर रखकर और पैर पश्चिम दिशा में कर के सो सकते हैं।इसके पीछे मान्यता यह है कि सुबह सुबह सूर्य पूर्व से ही उदय होता है और हिन्दू धर्म में सूर्य को भगवान माना जाता है। ऐसे में जब पश्चिम में सिर रखकर सोते है तो हमारे पैर सुबह भगवान् की तरफ होते हैं, और यह शुभ नहीं माना जाता। ऐसे में सूर्य भगवान का सम्मान बना रहे, इसलिए पूर्व में सिर करना बेहतर होता है।

Home / Agra / जानिए सोते समय किस दिशा में सिर होना चाहिए और क्यों?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो