scriptVideo – #BanChildMarriage : गांव-गांव, ढाणी-ढाणी चली लहर, अब बाल विवाह पर नहीं बरसेगी मैहर | Video - #BanChildMarriage : People taken oath against child marriage | Patrika News
आगरा

Video – #BanChildMarriage : गांव-गांव, ढाणी-ढाणी चली लहर, अब बाल विवाह पर नहीं बरसेगी मैहर

जिले में व्याप्त बाल विवाह की कुरीति को खत्म करने के लिए लोग दिन-ब-दिन आगे आ रहे हैं। और जिले से बाल विवाह को जड़ से उखाड़ फेंकने की प्रेरणा लोगों को मिल रही है राजस्थान पत्रिका की ओर से चलाए जा रहे अभियान टाबरां रो ब्याव से। बचपन बचाने की इस कवायद को लोग […]

आगराApr 24, 2017 / 10:42 pm

Ashish vajpayee

Video - #BanChildMarriage : People taken oath agai

Video – #BanChildMarriage : People taken oath against child marriage

जिले में व्याप्त बाल विवाह की कुरीति को खत्म करने के लिए लोग दिन-ब-दिन आगे आ रहे हैं। और जिले से बाल विवाह को जड़ से उखाड़ फेंकने की प्रेरणा लोगों को मिल रही है राजस्थान पत्रिका की ओर से चलाए जा रहे अभियान टाबरां रो ब्याव से।
बचपन बचाने की इस कवायद को लोग सराह रहे हैं, जुड़ रहे हैं, गढ़ रहे हैं नया आयाम जो बांसवाड़ा में फैलाएगा नया उजियारा। इसीक्रम में जिले के कई गांवों के लोगों और स्कूली बच्चों ने शपथ लेकर और रैली निकाल कर लोगों को जागरुक किया। इतना ही बाल विवाह न करने की स्वयं तो शपथ ली ही और लोगों को भी शपथ दिलाई। ताकि अधिक से अधिक लोग बाल विवाह के दुष्परिणामों को समझें और जागरुक हों।
अवलपुरा : बच्चों ने निकाली रैली दिलाई शपथ
 

परतापुर . अवलपुरा गांव में सोमवार को पत्रिका अभियान से प्रेरित होकर पायोनियर सीनियर सैकंडरी स्कूल गढ़ी के विद्यार्थियों रैली निकाली और बाल विवाह न कराने और सहयोग न कराने की शपथ ली। इसको लेकर संस्था प्रधान प्रितल पण्ड्या ने बतायाकि जिले में बाल विवाह की रोकथाम के लिए टाबरां रो ब्याव एक सराहनीय प्रयास है।

इससे काफी लोग जुड़ रहे हैं और लोग जागरुक हो रहे हैं। वहीं, गांव के झड़स रोड से निकली रैली गांव का भ्रमण करती हुई मुख्य चौराहे पर पहुंची। जहां समाजसेवी भेमजी पाटीदार ने ग्रामीणों, विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को बाल विवाह नही करने ओर बाल विवाह नही होने देने की शपथ दिलाई। अभियान में विद्यालय के कमलसिंह चौहान, हार्दिक भावसार, चिराग चिकलीगर, हिमांशु भट्ट एवं मयूरी व्यास ने सहयोग दिया।
सरपंच आए आगे, ग्रामीणों को दिलाई शपथ

ठीकरिया. ग्राम पंचायत ठीकरिया के वार्ड पांच में भी ग्रामीणों ने बाल विवाह न कराने की शपथ ली। और इसके लिए प्रेरित किया सरपंच नारेंग डोडियार ने। बाल विवाह के खिलाफ चल रहे अभियान टाबरां रो ब्याव को लेकर सरंपच ने बताया कि जिले में बाल विवाह को खत्म करने के लिए पत्रिका की ओर से किया जा रहा प्रयास सराहनीय है।
इसलिए क्षेत्र के लोगों को बाल विवाह के दुष्परिणामों के प्रति जागरुक किया और शपथ दिलाई। इस दौरान राष्ट्रीय युवजन ब्राह्मण सभा नगर उपाध्यक्ष आशीष त्रिवेदी, वार्डपंच कान्हा भाई, प्रकाश, शंकर, कुरीया आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन सचिव अरविंद पाठक ने किया।
लोहारिया : पंचायत दिवस पर दिलाई शपथ

लोहारिया. पत्रिका के अभियान से प्रेरित होकर लोहारिया में अटल सेवा केंद्र पर आयोजित ग्राम सभा में ग्रामीणों को बाल विवाह न कराने की शपथ इिलाई गई। पंचायत सचिव पंकज यादव ने बताया कि इस दौरान पालनहार योजना, पेंशन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए भी जागरुक किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता सरपंच लक्ष्मण मकवाणा ने की।
तलवाड़ा : ग्राम सभा में पत्रिका अभियान की गूंज

सोमवार को पंचायत की ओर से आयोजित ग्राम सभा में सरपंच की अगुवाई में ग्रामीणों को पत्रिका के बाल विवाह के खिलाफ चलाई जा रही मुहिम टाबरां रो ब्याव की गूंज रही और लोगों को अभियान से प्रेरित हो शपथ दिलाई गई। अभ्यिान को लेकर सरपंच रमेश डिंडोर और उपसरपंच रोशनी घोड़ा ने बताया कि यह पत्रिका की ओर से उम्दा प्रयास किया जा रहा है, जिसमें लोग बड़ी संख्या में जुड़ रहे हैं। इस मौके पर जयंतिलाल सेवक, बापूलाल, महिपाल, गीता, कनिष्ठ लिपिक मुकेश डामोर व शंकुतला पाठक सहित कई ग्रामीणों ने शपथ ली।
काकाजी का गढ़ा : ग्रामीणों ने ली शपथ

राजस्थान पत्रिका की मुहित की साथ ही वाग्धरा ने भी बाल विवाह को खत्म करने का बीड़ा उठा लिया है। इसके तहत संयुक्त तत्वावधान में मोटा टांडा के काकाजी गढ़ा में सोमवार को ग्रामीणों को बाल विवाह में सहयोग न देने की शपथ दिलाई गई।
इस संबंध में वाग्धारा कोर्डिनेटर एनएल यादव ने बताया कि गांव के कई लोगों ने शपथ ग्रहण की। इस मौके पर हीरालाल नागजी, जयप्रकाश, देवीलाल बरगोट, अशोक निनामा, सूरजमल, हरीश निनामा, नारायण लाल, वालजी, रतनगिरी महाराज, शंकरभाई मौजूद उपस्थित थे।

Home / Agra / Video – #BanChildMarriage : गांव-गांव, ढाणी-ढाणी चली लहर, अब बाल विवाह पर नहीं बरसेगी मैहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो