scriptपढ़ने आईं थीं…स्कूल में बन गईं गुलाम, देखें वीडियो | Cleaning work by students in primary school Mahuar | Patrika News
आगरा

पढ़ने आईं थीं…स्कूल में बन गईं गुलाम, देखें वीडियो

स्कूल में स्टॉफ के नाम पर एक आया दिखाई दी, जो इन बच्चियों के साथ स्कूल में काम करा रही थी।

आगराJan 19, 2018 / 10:16 am

धीरेंद्र यादव

Basic school

Basic school

आगरा। स्कूल पढ़ने तो आईं थीं, लेकिन कॉपी किताब खोलने से पहले हाथ में झाड़ू थमा दिया गया। ऐसे में उनका भविष्य क्या होगा? ये बड़ा सवाल है। प्राथमिक विद्यालय की छात्राओं से स्कूल में झाड़ू लगवाई जा रही है। सर्दी में हैडपंप से पानी भरवाया जा रहा है।जब सारा काम हो जाएगा, तब स्कूल का स्टॉफ आएग। अब सवाल ये उठता है कि क्या शिक्षा विभाग के पास इतना भी बजट नहीं है कि मजदूरों से काम कराया जाए, ताकि ये लड़कियां सुकून से पढ़ सकें? क्या ऐसे ही योगी सरकार में बच्चे झाडू लगाते रहेंगे।
यहां का है मामला
यह मामला अछनेरा ब्लॉक के गांव महुअर स्थित प्राथमिक विद्यालय का है। शुक्रवार सुबह स्कूल खुला, तो घर से तैयार होकर बच्चियां स्कूल में पढ़ने के लिए पहुंची। यहां पर न तो प्राइवेट स्कूल की तरह प्रेयर कराई गई और नाहीं कोई खेलकूद, किसी के हाथ में झाड़ू पकड़ा दिया गया, तो किसी के हाथ में खाली पानी की बाल्टी और लगा दिया गया, सभी को काम पर। पत्रिका टीम ने जब ये नजारा देखा, इसे अपने कैमरे में कैद कर लिया। बच्चों के स्कूल आने का क्रम जारी थी। स्कूल में स्टॉफ के नाम पर एक आया दिखाई दी, जो इन बच्चियों के साथ स्कूल में काम करा रही थी।
काम हो जाता है समाप्त तब आती शिक्षकायें
स्कूल के बच्चे हैडपंप से पानी भर रहे थे। कुछ बच्चियां झाड़ू लगा रहीं थीं, सभी अपने अपने काम में वस्त दिखाई दिए। यहां बच्चों से पूछा गया, कि शिक्षक नहीं आए, तो बच्चों ने बताया कि दो मैडम हैं। दोनों ही अभी नहीं आईं हैं। वहीं स्कूल पर काम करने वाली आया ने तो कुछ भी नहीं बोला। वहीं आस पास के लोगों ने बताया कि इस स्कूल में दो शिक्षकायें हैं और दोनों ही प्रतिदिन देरी से आती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो