scriptWorld Heritage Week: सिकंदरा में छाया चित्र प्रदर्शनी का हुआ उद्घाटन, खास रहेगा ये सप्ताह | Commissioner inaugurated Chitra exhibition on World Heritage Week | Patrika News
आगरा

World Heritage Week: सिकंदरा में छाया चित्र प्रदर्शनी का हुआ उद्घाटन, खास रहेगा ये सप्ताह

कमिश्नर अनिल कुमार ने किया 19 से 25 नवम्बर तक मनाये जाने वाले विश्व धरोहर सप्ताह के प्रथम दिन छाया चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन।

आगराNov 20, 2019 / 01:50 pm

धीरेंद्र यादव

4.jpeg
आगरा। world heritage week के अवसर पर कमिश्नर अनिल कुमार ने प्रथम दिन सिकंदरा में आयोजित होने वाली छाया चित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। विश्व धरोहर सप्ताह 19 से 25 नवम्बर तक मनाया जाएगा। इस दौरान कमिश्नर ने विभिन्न विद्यालयों के छात्र, छात्राओं की चित्रकला प्रतियोगिता सहित प्रदर्शनी का अवलोकन करने के उपरान्त अपने सम्बोधन में कहा कि बच्चों को इस तरह के कार्यक्रमों के माध्यम से इतिहास से अवगत कराया जाए, जिससे आगे आने वाली पीढ़ी भी इन स्मारकों आदि के महत्व को समझ सकेंगी और इन्हें संरक्षित करने में अपना योगदान देगी, जिससे यह अधिक समय तक धरोहर के रूप रह सकेंगी।
ये भी पढ़ें – शादी के 10 दिन बाद नई दुल्हन के पति के मोबाइल पर आया फोन, 12वीं का छात्र बोला आपकी पत्नी से…, इसके बाद जो हुआ…


ये बोले कमिश्नर
कमिश्नर ने कहा कि ऐसी सुप्रसिद्ध धरोहरों को अधिक सुंदर बनाया जाए, ताकि लोगों में इनके प्रति आकर्षण बढ़े और संरक्षित रखने में वह भी अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न क्षेत्रों में भिन्न-भिन्न निर्माण शैलियां हैं, जो अनेकता में एकता को प्रदर्शित करती हैं। उन्होंने कहा कि प्रयास करके अन्य स्थलों को भी विश्व धरोहर की श्रेणी में लाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसमें सभी का सहयोग अपेक्षित है।
ये भी पढ़ें – स्पा सेंटर्स में चलता गंदा खेल, जानिये किस तरह फस रही युवतियां, किस परिवार से रखती हैं ताल्लुक

38 विश्व धरोहर
अधीक्षण पुरातत्वविद् आगरा मण्डल, भापुस वसन्त कुमार स्वर्णकार ने अवगत कराया कि देश के 38 विभिन्न स्थलों, स्मारकों आदि को विश्व धरोहर के रूप में मान्यता मिली है। इनकी और संख्या बढ़ाये जाने के लिये विभाग लगातार प्रयासरत है, जिससे प्राचीनतम अन्य स्थलों को भी इसमें जोड़ा जा सके। उन्होंने कहा कि इनके माध्यम से पर्यटन की संभावनायें बढ़ती हैं। उप-अधीक्षण पुरातत्व अभियन्ता दिवाकर सिंह ने कहा कि ऐसे स्थलों के माध्यम से इतिहास की जानकारी होती है। अतः इनको संरक्षित करने की आवश्यकता है। इस लिये बच्चों को इनके महत्व आदि के सम्बन्ध में जानकारी दी जानी चाहिए।

Home / Agra / World Heritage Week: सिकंदरा में छाया चित्र प्रदर्शनी का हुआ उद्घाटन, खास रहेगा ये सप्ताह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो