scriptआ रही है बारिश, फैलने वाली हैं ये बीमारियां, रहिए सावधान | Dengue, Malaria, Chikungunya, Japanese Encephalitis spreads in rain la | Patrika News
आगरा

आ रही है बारिश, फैलने वाली हैं ये बीमारियां, रहिए सावधान

बारिश के मौसम में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, जापानी इन्सेफलाईटिस, फाइलेरिया, कालाजार जैसी बीमारियां फैलती हैं।

आगराJun 20, 2019 / 06:21 pm

धीरेंद्र यादव

Dengue, Malaria

Dengue, Malaria

आगरा। बारिश के महीने में सावधान रहने की जरूरत है। बारिश के कारण जलभराव होता है। कचरा सड़ता है। इससे तमाम तरह के कीट पनपते हैं। संक्रमण तेजी से होता है। डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, जापानी इन्सेफलाईटिस, फाइलेरिया, कालाजार जैसी बीमारियां फैलती हैं। इनकी रोकथाम के लिए जनपद में एक जुलाई से 31 जुलाई तक संचारी रोग नियंत्रण माह मनाया जायेगा। पूरे माह में संचारी रोगों से बचाव के लिए जन जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।
ये भी पढ़ें – बिहार से आई दुल्हनियां ने शादी के आठ दिन बाद कर दिया बड़ा कांड, पूरे परिवार के उड़ गये होश…

Japanese Encephalitis
14 विभाग करेंगे एक साथ काम
उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी और नोडल डॉ. आर के अग्निहोत्री ने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण माह को लेकर विभिन्न विभागों के बीच आपसी समन्वय स्थापित करने के लिए बैठक की जा चुकी है। इसके अलावा अभियान के क्रियान्वयन को लेकर माइक्रोप्लान लगभग तैयार हो चुका है। अभियान को सफल बनाने के लिए 14 विभागों को जोड़ा गया है। जो विभाग इस अभियान में अपनी भूमिका निभायेंगे, उनमें नगर विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, ग्राम्य विकास, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, पशुपालन विभाग, दिव्यांग कल्याण विभाग, समाज कल्याण विभाग, चिकित्सा शिक्षा विभाग, कृषि एवं सिंचाई विभाग, सूचना विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सहित कई अन्य विभाग शामिल है। सभी विभागों को उनके कार्य और उत्तरदायित्वों के बारे में अवगत करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि पहले यह अभियान 10 जून से चलना था।
ये भी पढ़ें – डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय का बड़ा निर्णय, परीक्षा परिणाम एक माह के अंदर करा सकते हैं पुनर्मूल्यांकन, जानें पूरी प्रक्रिया

Japanese Encephalitis
जलभराव और कचरा से समस्या
जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. आर के दीक्षित ने बताया कि डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, जापानी इन्सेफलाईटिस, फाइलेरिया, कालाजार और एईएस पर नियंत्रण पाने के लिए जन जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। अभियान के दौरान लोगों को साफ सफाई, कचरा निस्तारण, जलभराव रोकने, शुद्ध पेयजल की उपलब्धता आदि पर जागरूक किया जायेगा। उन्होंने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के दौरान गांवों में प्रधान को साथ में लेकर वेक्टर जनित बीमारियों के प्रति जागरुकता फैलाई जाएगी।

Home / Agra / आ रही है बारिश, फैलने वाली हैं ये बीमारियां, रहिए सावधान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो